Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Happy B'day McDonald's: एक ऐसा रेस्टोरेंट जिसके बर्गर ने दुनिया को दीवाना बना दिया

मैकडोनाल्ड्स की शुरुआत रिचर्ड और मौरिस मैकडोनाल्ड्स द्वारा 15 मई 1940 में की गई थी.

Happy B'day McDonald's: एक ऐसा रेस्टोरेंट जिसके बर्गर ने दुनिया को दीवाना बना दिया

Photo Credit: Zee Media

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः फास्ट-फूड का नाम सुनते ही मैकडोनाल्ड्स (McDonald's) की याद खुद ब खुद आ जाती है. आज मैकडोनाल्ड्स का पूरी दुनिया में नाम है लेकिन क्या आपके पता है मैकडोनाल्ड्स की शुरुआत (History of McDonald's)  के पीछे की क्या कहानी है? मैकडोनाल्ड्स  रिचर्ड और मौरिस मैकडॉनल्ड भाइयों द्वारा 5 मई 1940 में कैलिफोर्निया के सैन बर्नार्डीनो से खोला गया था. जहां वह हैमबर्गर, चीज़बर्गर, फ्रेंच फ्राइज़, शेक, कोल्ड ड्रिंक्स और सेब पाई के साथ एक छोटा मेनू सर्व करते थे. समय के साथ उन्हें पता चला कि उनका अधिकांश मुनाफा हैम्बर्गर से ही होता है. 

कैसे पड़ा नाम
मैकडोनाल्ड्स काम नाम दोनों भाई मौरिक (Maurice) और रिचर्ड (Richard McDonald) के नाम पर है. दोनों के नाम के पहले अक्षरों को लेकर इसका नाम रखा गया. मैकडोनाल्ड्स का पूरा नाम McDonald’s Corporation है. यह दुनिया की सबसे बड़ी फास्टफूड चेन है. इसका बिग मैक (Big Macs) हैमबर्गर पूरी दुनिया में फेमस है. 

जानिए शुरुआत की कहानी
दोनों भाई मिलकर मैकडोनाल्ड्स को बहुत अच्छे से चला रहे थे. 1954 में रे क्रोक ने मैकडोनाल्ड्स की एक फ्रैंचाइज़ी खरीदी और तब से मैकडॉनल्ड्स ने अपना विस्तार शुरू किया. 1958 तक मैकडॉनल्ड्स के पास 34 रेस्तरां थे. रे क्रोक ने 1961 में दोनों भाइयों से पूरा मैकडॉनल्ड खरीद लिया. 1962 में मैकडॉनल्ड्स ने एक लोगो बनाया गया. इसके बाद मैकडॉनल्ड्स ने पूरी दुनिया में बहुत नाम कमाया. मैकडोनाल्ड्स विश्व की सबसे बड़ी फास्ट फूड चेन बन गई. 2016 में इस पर फाउंडर नाम की एक फिल्म की कहानी भी बनाई गई. इस फिल्म में मैकडोनाल्ड्स के बार में सबकुछ बताया गया है.

ये भी पढ़ेंः Buddha Purnima: Lumbini क्यों जा रहे हैं प्रधानमंत्री मोदी? क्यों बौद्ध धर्म के लिए ख़ास है यह जगह?

मैकडॉनल्ड्स के LOGO की कहानी
मैकडॉनल्ड्स के लोगो को Golden Arches नाम से भी जाना जाता है. इस लोगो ने मैकडॉनल्ड्स की ब्रांड इमेज बनाने में महत्वपूर्ण योगदान दिया है. मैकडॉनल्ड्स का लोगो स्टेनले क्लर्क मेसटन ने डिजाइन किया था. वहीं  I’m lovin’ it इसका  स्लोगन है जो दुनाभर के अलग-अलग आउटलेट्स में इस्तेमाल किया जाता है. 

100 से ज्यादा देशों में 36 हजार रेस्टोरेंट
1940 में मैकडोनाल्ड्स सिर्फ एक छोटा सा रेस्तरां या लेकिन आज इसके रैप, फ्राइज़ और बर्गर के लोग दीवाने हैं. मैकडोनाल्ड्स की वेबसाइट के अनुसार आज इसकी चेन 122 देशों में हैं. वहीं मैकडोनाल्ड्स के कुल 36,000 आउटलेस्ट हैं जहां जाकर लोग लज़ीज फास्ट-फूड का लुत्फ उठाते हैं. मैकडॉनल्ड्स आज दुनिया में फास्ट फूड आउट्लेट की सबसे बड़ी श्रृंखला है जो लोगों को हैमबर्गर, चीज़बर्गर, चिकन, मिल्कशेक और अन्य तरह-तरह के डेसर्ट परोसते हैं. 

ये भी पढ़ेंः Lata Mangeshkar: स्त्री की गरिमामयी छवि

गूगल पर हमारे पेज को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें. हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement