Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Sourav Ganguly Birthday: जब 'भूत' के डर से दादा ने छोड़ा था होटल, जानिए पूरा किस्सा

Happy Birthday Sourav Ganguly: सौरव गांगुली का करियर जितना विवादों से घिरा रहा, उतना ही आश्चर्यजनक किस्सों से भी. ऐसा ही एक वाकया सौरव गांगुली के साथ 2002 इंग्लैंड में हुआ था.

Latest News
Sourav Ganguly Birthday: जब 'भूत' के डर से दादा ने छोड़ा था होटल, जानिए पूरा किस्सा

सौरव गांगुली

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: भारतीय टीम के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) का आज (8 July) अपना 5वां जन्मदिन मना रहे हैं. 'दादा' नाम से मशहूर गांगुली इस समय भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के अध्यक्ष हैं. गांगुली ने अपने क्रिकेट करियर में कई रिकॉर्ड तोड़े और बनाए हैं. उन्होंने अपने हौसलों और फैसलों के सामने किसी को भी नहीं ठिकने दिया. क्रिकेट डेब्यू से लेकर बीसीसआई अध्यक्ष बनने तक का उनका सफर काफी रोचक रहा है. 

दादा का करियर जितना विवादों से घिरा रहा, उतना ही आश्चर्यजनक किस्सों से भी. ऐसा ही एक वाकया सौरव गांगुली के साथ 2002 इंग्लैंड में हुआ था. उस दौरान टीम इंडिया लंदन की मशहूर लुमली कैसल होटल में ठहरी हुई थी. गांगुली जिस कमरे में ठहरे थे, अचानक उस रात उस कमरे के बाथरूम में नल अपने आप ही चलने लगा. पानी की आवाज सुनकर दादा की नींद खुली तो उन्होंने देखा तो नल बंद था. इसके बाद वो दोबारा जाकर सो गए लेकिन थोड़ी देर बाद फिर से नल से पानी गिरने की आवाज आई. दादा फिर से बंद करने गए तो नल फिर बंद था. ऐसा 3 बार हुआ जब खुद ब खुद नल चलने की आवाज आई.ये नजारा देखकर सौरव गांगुली बुरी तरह डर गए थे. 

ये भी पढ़ें- Sourav Ganguly Birthday: राहुल द्रविड़ के बेटे ने पिता को कोच बनाने की सिफारिश की थी सौरभ गांगुली से, जानें पूरी कहानी 

दादा ने छोड़ दिया था होटल
पूर्व क्रिकेटर इयान बॉथम की ऑटोबायोग्राफी Beefy’s Cricket Tales में इस पूरी घटना का जिक्र है. इस किस्से को याद करते हुए गांगुली ने बताया, 'मैंने नल के बार-बार चलने की आवाज सुनी लेकिन जाकर देखा तो नल पहले से ही बंद था. मैंने सोचा कि शायद कोई सपना है किसी अन्य कमरे से पानी के चलने की आवाज आ रही होगी. मैं बेड पर वापस जाकर सो गया. उन्होंने कहा कि मैं कप्तान था, इसलिए इस घटना के बारे में किसी खिलाड़ी को बता भी नहीं सकता था कि मैं डर गया हूं और भूतों के बारे में भी चिंतिंत था.' सौरव गांगुली ने बताया कि फिर मैंने रॉबिन सिंह से मदद ली. मैंने रॉबिन से कहा कि मेरे कमरे में हीटिंग काम नहीं कर रही है इसलिए मैं आपके कमरे में सो जाऊं. उन्होंने बिना संकोच के मुझे कमरे में सोने की इजाजत दे दी. इसके अगले दिन उन्होंने होटल छोड़ दिया था.

यह भी पढ़ें: Birthday Special: धोनी ने क्यों मुंडवा लिए थे बाल, खूब वायरल हुई थी ये तस्वीर

दादा को मिला 'पद्मश्री' सम्मान
सौरव गांगुली को प्यार से 'दादा' कहकर बुलाते हैं, जिसका बंगाली में मतलब बड़ा भाई होता है. गांगुली को बंगाल टाइगर, प्रिंस ऑफ कोलकाता, द महाराजा, द वारियर प्रिंस के नाम से भी पुकारा जाता है.  उन्हें 2004 में भारत के चौथे बड़े नागरिक सम्मान 'पद्मश्री' से सम्मानित किया गया.

वनडे में दुनिया के 8वें बल्लेबाज
सौरव गांगुली के क्रिकेट करियर की बात करें तो उनके नेतृत्व में टीम इंडिया ने 21 टेस्ट सीरीज जीती हैं. दादा ने 113 टेस्ट मैच, 311 वनडे (ODI)  और 59 आईपीएल (IPL) मैच खेले. दादा ने 113 टेस्ट मैचों में 7,212 रन बनाए. इस दौरान उन्होंने 16 शतक लगाए, जबकि 1 डबल सेंचुरी भी उनके नाम है. इसके अलावा 311 वनडे मैचों में 11,363 रन उन्होंने बनाए.सौरव गांगुली वनडे में 11,000 रन बनाने वाले दुनिया के 8वें बल्लेबाज हैं. गांगुली ने वनडे में 22 शतक के अलावा 72 बार पचास का आंकड़ा पार किया है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement