Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Delhi University में शुरू हो रहा स्नातक का नया बैच, अब तक 68 हजार स्टूडेंट्स हुए इनरोल

दिल्ली यूनिवर्सिटी के स्नातक पाठ्यक्रमों की नई बैच आज से शुरू हो रही है, आगे पढ़ें सारे डिटेल्स...

Latest News
Delhi University में शुरू हो रहा स्नातक का नया बैच, अब तक 68 हजार स्टूडेंट्स हुए इनरोल

File Photo

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

दिल्ली यूनिवर्सिटी के कई कॉलेजों ने बुधवार को नए स्टूडेंट्स के लिए ओरिएंटेशन प्रोग्राम का आयोजन किया. अंडरग्रेजुएट स्टूडेंट्स के 2024-25 सत्र के लिए नए बैच की क्लासेस आज से शुरू हो रही हैं. अब तक डीयू के 69 कॉलेजों और डिपार्टमेंट की ओर से ऑफर किए गए 1559 अंडरग्रेजुएट प्रोग्राम में लगभग 68,000 स्टूडेंट्स इनरोल हुए हैं. 

यह भी पढ़ें- कैसे मिलता है Miranda House में एडमिशन? जानें इस कॉलेज का इतिहास

अब तक डीयू काउंसलिंग के 2 दौर की प्रक्रिया खत्म हो चुकी है और अब तीसरे राउंड के सीट अलॉटमेंट का रिजल्ट जारी होने वाला है. तीसरे राउंड में स्टूडेंट्स को परफॉर्मेंस बेस्ड और सुपरन्यूमेरी कोटा के तहत एडमिशन दिया जाएगा जिसमें सैन्य कर्मियों के बच्चों/विधवाओं, एक्स्ट्रा करिकुलर एक्टिविटी और स्पोर्ट्स कोटा के तहत एडमिशन मिलेगा. 

यह भी पढ़ें- DU Admission 2024: दूसरे राउंड में 24000 से अधिक नए आवंटन, यहां चेक करें अपना नाम

इस साल यूनिवर्सिटी 90,644 स्टूडेंट्स को स्नातक पाठ्यक्रमों में एडमिशन दे रही है जो स्वीकृत क्षमता से करीब 19000 सीट ज्यादा है क्योंकि डीयू प्रशासन यह सुनिश्चित करना चाहती है कि सभी सीटें भरी जा सकें. इस साल सीयूईटी के नतीजों की घोषणा देरी से हुई जिसकी वजह से प्रवेश प्रक्रिया भी देर से शुरू हो पाई. 

यह भी पढ़ें- DU UG Admission 2024: पहले राउंड में 83 हजार से ज्यादा स्टूडेंट्स ने कंफर्म की सीट

देरी से एकेडमिक सेशन शुरू होने को लेकर कई स्टूडेंट ऑर्गनाइजेशन और टीचर असोसिएशन ने चिंता जताई है, उनका कहना है कि इससे स्टूडेंट्स की छुट्टियों में कटौती होगी और शिक्षकों पर सिलेबस को कम समय में खत्म करने का बोझ होगा.

एजुकेशन की और खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर पाने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement