Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

वो फिल्म जिसे पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने करवा दिया था बैन, जानें कहानी पर क्यों मचा था बवाल?

बॉलीवुड की एक मशहूर फिल्म को लेकर ऐसी रिपोर्ट्स आईं थीं कि ये मूवी भारत की पूर्व प्रधानमंत्री Indira Gandhi ने बैन करवा दी थी. इस फिल्म की कहानी और कुछ सीन्स पर सवाल उठे थे.

Latest News
article-main

इस फिल्म पर लगे थे पीएम की इमेज धूमिल करने के आरोप

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

बॉलीवुड में हर साल कई फिल्में बनती हैं, इनमें से कई मूवीज अपनी कहानियों और मेकिंग वगैरह की वजह से हिट होती हैं लेकिन कई फिल्मों की किस्मत विवादों से बनती है. ऐसी ही एक फिल्म आई थी साल 1975 में, जिस पर इतना बवाल मचा था कि इसे पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी (Former PM Indira Gandhi) ने बैन करवा दिया था. इस फिल्म की कहानी और इसके कई सीन्स पर कॉन्ट्रोवर्सी हुई थी. यही नहीं इस फिल्म से जुड़ी एक्ट्रेस और मेकर्स की जिंदगियों में भी उथल-पुथल मच गई. फिल्म बैन के कुछ समय बाद रिलीज भी हो गई थी लेकिन विवाद ने इसे को इतिहास की सबसे चर्चित फिल्मों की लिस्ट में शामिल कर दिया.

क्या थी फिल्म Aandhi की कहानी?

13 फरवरी 1975 में रिलीज हुई इस फिल्म का टाइटल था 'आंधी', मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो इस फिल्म की कहानी पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की जिंदगी और उनके पति टूटे संग रिश्ते से प्रेरित बताई गई थी. गुलजार द्वारा निर्देशित इस फिल्म में संजीव कुमार और सुचित्रा सेन लीड रोल में थे. फिल्म में संजीव कुमार ने एक होटल मैनेजर जेके का किरदार निभाया था. जिसे आरती देवी से प्यार हो जाता है, आरतीनशे में धुत्त राजनेता की बेटी है और दोनों अपने रिश्ते को आगे बढ़ाते हुए शादी कर लेते हैं. इस रिश्ते में परेशानियां आती हैं और आखिरकार ये शादी टूट जाती है.

यह भी पढ़ें- Kangana Ranaut का बड़ा ऐलान, इस शर्त पर छोड़ देंगी बॉलीवुड, बोलीं 'फिल्म दुनिया बिल्कुल झूठी'

आरती आगे जाकर बड़ी राजनीतिज्ञ बन जाती है और रैली में ये बोलकर हलचल मचा देती है कि 'मैंने राजनीतिक करियर के लिए अपने पति को छोड़ दिया', लेकिन इतना सब कुछ हो जाने पर भी दोनों के बीच भावनाएं कम नहीं होती हैं. दोनों ही एक-दूसरे के करियर और प्रतिष्ठा को नुकसान पहुंचाने के डर से दूर-दूर रहते हैं और अपनी भवनाएं कभी कुबूल नहीं करते हैं.

फिल्म पर लगे थे ये आरोप

इस फिल्म को रिलीज होते ही इमरजेंसी के वक्त बैन कर दिया गया था. फिल्म पर कथित तौर पर आदर्श चुनाव आचार संहिता का उल्लंघन का आरोप लगा था. फिल्म पर कांग्रेस पार्टी और पीएम की प्रतिष्ठा को नुकसान पहुंचाने का आरोप लगाया गया था. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो फिल्म के कई सीन्स को दूसरी पार्टीज के कुछ लोगों ने इंदिरा गांधी के खिलाफ भ्रम फैलाने के लिए इस्तेमाल किया था. जिसमें आरती देवी के सिगरेट पीने वाला सीन शामिल था.

यह भी पढ़ें- Shah Rukh Khan नहीं Tom Cruise बनने वाले थे बॉलीवुड के 'रोमांस किंग', ये फिल्म पलट देती किस्मत?

फिल्म से जुड़े सेलेब्रिटीज की जिंदगी में भी मची थी हलचल

1975 में इसके बाद इमरजेंसी भी लग गई और फिर 1977 तक ये फिल्म बैन रही थी. इसके बाद जब इंदिरा गांधी इलेक्शन हार गई थीं, तब जनता दल पार्टी ने इस फिल्म को दोबारा रिलीज करवाया था. मीडिया रिपोर्ट्स में बताया जाता है कि इस फिल्म की पार्टी के दौरान संजीव कुमार ने नशे की हालत में सुचित्रा सेन का हाथ पकड़ लिया था और इस घटना की वजह से 'आंधी' सुचित्रा की आखिरी फिल्म बन गई थी. फिल्म की पार्टी में ही गुलजार और राखी के बीच भी झगड़ा हो गया था. बताया जाता है कि ये झगड़ा ही आगे जाकर दोनों के अलग होने का कारण बना था.

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है. हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement