Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

बॉलीवुड की इस फेमस सिंगर को पति ने दिया धोखा, नशे की लत में बर्बाद हुआ करियर, इस कारण हुई मौत

आज हम बॉलीवुड की एक ऐसी सिंगर के बारे में बात करने जा रहे हैं, जो कि अपने वक्त में काफी फेमस थी, लेकिन पति से धोखा मिलने के बाद उनका करियर बर्बाद हो गया और यह सिंगर नशे की लत में डूब गई.

Latest News
बॉलीवुड की इस फेमस सिंगर को पति ने दिया धोखा, नशे की लत में बर्बाद ह��ुआ करियर, इस कारण हुई मौत

Geeta Dutt

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

आज हम बॉलीवुड की एक ऐसी सिंगर के बारे में बात करने जा रहे हैं, जो कि अपने वक्त में काफी फेमस थी, लेकिन पति से धोखा मिलने के बाद उनका करियर बर्बाद हो गया और यह सिंगर नशे की लत में डूब गई. दरअसल, हम बात कर रहे हैं फेमस सिंगर गीता दत्त (Geeta Dutt)  की. जो कि बॉलीवुड की शानदार प्लैबैक सिंगर हुआ करती थी और अपनी दिलकश आवाज के लिए पहचानी जाती थीं. उन्होंने हिंदी सिनेमा में अपनी एक अलग छाप छोड़ी थी. 

साल 1930 में जन्मी गीता दत्त ने 1940 और 1950 में अपने खूबसूरत गानों से पॉपुलैरिटी हासिल की और अपने टाइम में वह काफी ज्यादा अपने गीतों के कारण डिमांड में रही थीं. हालांकि अपने करियर में सफलता के बाद भी गीता की पर्सनल लाइफ संघर्ष से भरी रही थी. खासकर फिल्म निर्माता गुरु दत्त से उनकी शादी. वह आखिरी दिन काफी दुख में बीते, यहां तक कि उन्होंने फाइनेंशियल दिक्कतों का भी सामना किया. साल 1972 में गीता का निधन हो गया था, लेकिन आज भी उनके गाने लोगों को काफी पसंद आते हैं. 

बॉलीवुड की फेमस सिंगर थीं गीता

गीता दत्त का जन्म गीता घोष रॉय चौधरी के तौर पर 23 नवंबर 1930 को फरीदपुर( अब बांग्लादेश) में हुआ था. वह 1940 के दशक में अपने परिवार के साथ मुंबई चली गई थी, जहां उन्होंने म्यूजिक डायरेक्टर हनुमान प्रसाद ने मौका दिया. उन्हें 1947 में आई फिल्म दो भाई के गाने मेरा सुंदर सपना बीत गया से पॉपुलैरिटी मिली. 1950 के दशक में वह लीडिंग प्लेबैक सिंगर में से एक बन गई थीं, जो कि अपनी खूबसूरत आवाज के लिए जानी जाती थीं. 

पति के अफेयर के कारण आई पर्सनल लाइफ में मुश्किलें

गीता की पर्सनल लाइफ को लेकर बात करें तो उन्होंने अपने परिवार के कड़े विरोध के बाद भी गुरु दत्त से 26 मई 1953 को एक सिंपल समारोह में शादी कर ली थी. कपल के तीन बच्चे हैं. जिसमें से एक का नाम तरुण दत्त, अरुण और नीना दत्त है. गीता ने अपने परिवार पर ध्यान लगाया और गुरु दत्त अपनी फिल्मों के काम में व्यस्त रहे, जिससे परिवार के लिए वह कम समय दे पाते थे. इस तरह से धीरे-धीरे उनकी शादी में मुश्किलें आने लगीं. गीता के करियर को भी मुश्किलों का सामना करना पड़ा. लता मंगेशकर और आशा भोसले जैसी आइकन्स के सामने गीता का जादू फीका पड़ने लगा.

यह भी पढ़ें- Social Issues पर बनी हैं बॉलीवुड की ये 9 फिल्में

वहीदा रहमान संग उड़ी थी अफेयर की अफवाह

गुरु दत्त का इस बीच कथित तौर पर अफेयर चल रहा था, जिसके कारण गीता और गुरु की शादी में मुश्किलें खड़ी हो गई. इस बीच गुरु दत्त और एक्ट्रेस वहीदा रहमान के साथ रोमांटिक रिलेशनशिप को लेकर अफवाहें फैलने लगीं, जिससे गीता और उनके बच्चों के साथ उनके रिश्ते में तनाव पैदा होने लगा.

यह भी पढ़ें- एक-दूजे के हुए Amy Jackson और Ed Westwick, शादी के बाद सामने आई कपल की पहली फोटो

गुरुदत्त ने की थी आत्महत्या की कोशिश

इन सभी के बीच गीता को फाइनेंशियल दिक्कतों का भी सामना करना पड़ा और उन्हें बंगला तक खाली करना पड़ा. गुरु दत्त एक किराए के फ्लैट में चले गए, जबकि गीता और उनके बच्चे अपने माता पिता के घर लौट गए. जैसे ही गुरु दत्त का करियर नीचे जाने लगा, वैसे ही उनकी वहीदा संग रिश्ता भी खराब होता गया. रिपोर्ट्स के मुताबिक शराब की लत, स्ट्रेस और डिप्रेशन से जूझने के कारण वहीदा ने गुरु से दूरी बना ली थी. इस बीच गुरुदत्त ने दो बार आत्महत्या करने की कोशिश की, लेकिन वह स्टाफ मेंबर के कारण असफल रहे. 

गीता दत्त ने झेली फाइनेंशियल परेशानी

वहीं, 1964 में गुरु दत्त की मौत हो गई, जिसे एक आत्महत्या माना जाता है. गुरु की मौत ने गीता पर गहरा असर डाला. उन्हें अपने तीन बच्चों को अकेले पालना मुश्किल हो गया था. गुरु की मौत के बाद गीता के करियर में काफी गिरावट आई, क्योंकि वह इस दौरान कई मुश्किलों का सामना कर रही थीं. इस दौरान वह फाइनेंशियल परेशानी से भी जूझ रही थीं. 

लीवर सिरोसिस से गई गीता दत्त की जान

गीता को भी वक्त के साथ शराब की लत लग गई, जिसने उनकी हेल्थ पर गहरा असर डाला और इससे उनकी आवाज खराब हो गई और म्यूजिक इंडस्ट्री में उन्हें मौके मिलने कम हो गए. स्टेज परफॉर्मेंस के साथ उन्होंने अपना करियर वापस से ठीक करने की कोशिश की, लेकिन पहले की तरह लाइमलाइट हासिल नहीं कर पाईं. ज्यादा शराब पीने के कारण उन्हें लीवर सिरोसिस हो गया था, जिससे उनकी 20 जुलाई 1972 को 41 साल की उम्र में मौत हो गई थी. 

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement