trendingPhotosDetailhindi4035194

30 years of Shahrukh Khan: जब पहली बार किसी रोमांटिक हीरो ने खलनायक बनकर बदले थे कई आयाम

बॉलीवुड के बादशाह और रोमांस किंग कहे जाने वाले Shahrukh Khan ने कई फिल्मों में निगेटिव रोल भी बखूबी निभाए हैं.उनकी गिनती आज भी सुपरस्टार्स की लिस्ट में होती है जिसने विलेन बनकर लोगों का दिल जीत जीत लिया.

बॉलीवुड इंडस्ट्री को रोमांस करना सिखा चुके शाहरुख खान (Shahrukh Khan) ऐसे पहले एक्टर हैं जिन्होंने अपने फिल्मी करियर के शुरुआती दौर में ही बड़ा रिस्क ले लिया था. वो रिस्क था रोमांटिक हीरो से खलनायक बनना. उन्होंने कई फिल्मों में विलेन का किरदार निभाया. उन्होंने नेगेटिव रोल में भी पॉजिटिव लीड रोल वाले एक्टर से भी ज्यादा सुर्खियां बटोरीं थी. साथ ही उन्हें कई सारे अवॉर्ड भी मिले थे.

अपने फिल्मी करियर के शुरुआत में ही शाहरुख खान ने खलनायक बनने की चुनौती को बखूबी निभाया. उन्होंने हीरो से विलेन बनकर कई आयाम बदले और कई परंपराएं तोड़ीं. कुछ फिल्मों में शाहरुख अंत में मरकर भी फैंस के दिलों में जिंदा रहे. 

 

1.बाजीगर Baazigar 1993

बाजीगर Baazigar 1993
1/5

शाहरुख खान की फिल्म बाजीगर को रिलीज हुए 29 साल हो गए हैं. रोमांटिक कैरेक्टर निभाकर करोड़ों फैंस बनाने वाले शाहरुख ने अपने करियर में बाजीगर जैसी फिल्म को चुना और विलेन बन गए. इस फिल्म में प्यार, इकरार, साजिश, बदला, ड्रामा और इमोशन था. किंग खान के साथ फिल्म में काजोल और शिल्पा शेट्टी भी थीं. ‘बाज़ीगर’ में शाहरुख ने किलर की भूमिका निभाई थी. 



2.Darr 1993

Darr 1993
2/5

साल 1993 में आई फिल्म डर में शाहरुख खान किरण के प्यार को पाने के लिए इतने बेताब दिखे कि एक के बाद एक साजिश करते गए. प्यार में हद पार करना किसे कहते हैं, ये उन्होंने इस फिल्म में दर्शाया था. इस फिल्म में हीरो सनी देओल थे लेकिन सारी तारीफे शाहरुख बटोर कर ले गए थे. 



3.Anjaam 1994

Anjaam 1994
3/5

बाजीगर और डर की सफलता के बाद शाहरुख ने एक और फिल्म की, अंजाम. इसमें उनके साथ माधुरी दीक्षित थीं. फिल्म को पहली दो फिल्मों जैसी सफलता तो नहीं मिली लेकिन फिल्म में शाहरुख के रूप को देखकर दर्शक काफी इंप्रेस हुए थे. इस फिल्म में शाहरुख खान एंटी हीरो नहीं बल्कि विलेन के रूप में ही दिखे और खास बात ये कि उस साल के फिल्म फेयर अवॉर्ड में बेस्ट एक्टर इन निगेटिव रोल का पुरस्कार भी शाहरुख खान ने ही जीता था. 



4.Don 1 & 2

Don 1 & 2
4/5

2006 में आई फरहान अख्तर की फिल्म 'डॉन' में शाहरुख खान नेगटिव रोल में दिखे थे. इसके बाद 2011 में रिलीज हुई 'डॉन 2' में भी वो निगेटिव किरदार में नजर आए. अमिताभ बच्चन की फिल्म ‘डॉन’ का रीमेक थी. शाहरुख़ ने इस फिल्म नें एक माफिया डॉन का किरदार निभाया था जिसे बेहद पसंद किया गया था.



5.Duplicate 1998

Duplicate 1998
5/5

साल 1998 में आई फिल्म डुप्लीकेट में शाहरुख खान पहली बार डबल रोल में दिखे थे. इसमें से एक पॉजिटिव और दूसरा नेगेटिव रोल था. इस फिल्म में उन्होंने मनु दादा का नरकारत्मक रोल किया था. जिसे फैंस ने काफी पसंद किया था. ये फिल्म बॉक्स-ऑफिस पर सफल नहीं हुई थी, लेकिन लोगों ने शाहरुख की एक्टिंग को काफी पसंद किया था. 



LIVE COVERAGE