trendingPhotosDetailhindi4056490

Simi Garewal Birthday: 'मेरा नाम जोकर' के इस सीन ने मचा दी थी सनसनी, 15 साल की उम्र किया था डेब्यू

हिंदी सिनेमा की प्रतिभाशाली अदाकाराओं में से एक सिमी ग्रेवाल (Simi Garewal) आज अपना 75वां जन्मदिन मना रही हैं.

अभिनेत्री बेशक अब फिल्मों में कम दिखाई देती हों लेकिन फिल्म इंडस्ट्री में आज भी उनकी एक अलग ही पहचान है. 60 और 70 के दशक में सिमी ने ऐसा कुछ कर दिखाया था जिसके बारे में उस वक्त किसी ने कल्पना भी नहीं की थी. आज उनके जन्मदिन के मौके पर आइए जानते हैं उनसे जुड़ी कुछ खास बातें-
 

1.Simi Garewal Birthday

Simi Garewal Birthday
1/7

सिमी का जन्म 17 अक्टूबर 1947 को लुधियाना में हुआ. हालांकि, वो पली बढीं इंग्लैंड में. एक्ट्रेस ने पांच साल की उम्र में अपनी पहली फिल्म देखी थी. फिल्म का नाम था 'आवारा'. उसी पल से सिमी के मन में सिनेमा को लेकर एक अलग ही जुनून भर गया. मां-बाप को इस बारे में बताया तो उन्होंने एक टक ना कह दिया. वो नहीं चाहते थे कि सिमी फिल्मी दुनिया में कदम रखें लेकिन जैसा की हमने कहा, जुनून इतना था कि इसके लिए सिमी ने खाना-पीना तक छोड़ दिया. कई दिनों की भूख हड़ताल के बाद आखिरकार घरवालों ने हामी भर ही दी और एक्ट्रेस भारत वापस आ गईं.
 



2.Simi Garewal First Film

Simi Garewal First Film
2/7

अब क्योंकि इंग्लैंड में रहीं तो अंग्रेजी अच्छी होने कारण उन्हें 'टार्जन गोज टू इंडिया' में एक रोल मिल गया. बता दें कि उस समय सिमी महज 15 साल की थीं. यानी 15 साल की कच्ची उम्र में सिमी की पहली फिल्म आई. बात 1962 की है. सिमी ने फिरोज खान के साथ अपनी डेब्यू फिल्म की थी. परफॉर्मेंस अच्छी रही जिसके चलते उन्हें एक के बाद एक कई हिंदी फिल्मों में काम करने का मौका मिल गया.
 



3.Simi Garewal Bold Scene in Mera Naam Joker

Simi Garewal Bold Scene in Mera Naam Joker
3/7

1970 में आई राज कपूर की फिल्म 'मेरा नाम जोकर' ने सिमी ग्रेवाल की किस्मत ही बदल दी. फिल्म में उनका रोल ज्यादा लंबा तो नहीं था लेकिन खेत में कपड़े बदलने का उनका सीन खूब सुर्खियों में रहा. उस दौर में शायद पहली बार पर्दे पर लोगों ने ऐसा कुछ देखा था. यही वजह रही कि आज भी फिल्म का वो सीन हिंदी सिनेमा के सबसे चर्चित बोल्ड दृश्यों में से एक कहलाता है. 
 



4.Lady In White Simi Garewal

Lady In White Simi Garewal
4/7

सिमी ने अपने फिल्मी करियर के दौरान कई बोल्ड सीन्स दिए और वे उस दौर की सबसे बोल्ड अभिनेत्री बन गईं. इसके अलावा एक और चीज जिसने लोगों का ध्यान अपनी और खींचा, वो ये कि सिमी ज्यादातर सफेद रंग के कपड़े ही पहनती थीं. इसके चलते उन्हें 'द लेडी इन व्हाइट' के नाम से भी जाना जाने लगा. 
 



5.Simi Garewal Nude scene in Siddhartha

Simi Garewal Nude scene in Siddhartha
5/7

सिमी को 'साथी, 'दो बंधन', 'मेरा नाम जोकर' और विवादित फिल्म 'सिद्धार्थ' के लिए याद किया जाता है. इसके अलावा फिल्म 'कर्ज' में उनके नेगेटिव किरदार को भी खूब सराहना मिली. सिमी ने 50 से ज्यादा फिल्मों में काम किया और इस दौरान 100 से ज्यादा अवॉर्ड अपने नाम किए.
 



6.Rendezvous with Simi Garewal

Rendezvous with Simi Garewal
6/7

फिल्मों के अलावा सिमी को अपने चैट शो 'Rendezvous with Simi Garewal' के लिए भी जाना जाता है. शो के अंदर उन्होंने बड़ी-बड़ी हस्तियों से बड़े-बड़े राज उगलवाए. इनमें से कुछ तो ऐसे थे जिन्हें याद कर आज भी खूब चर्चाएं होती हैं. साथ ही उन्होंने पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी के साथ भी कई कार्यक्रम बनाए थे.
 



7.Simi Garewal and Mansoor Ali Khan Pataudi

Simi Garewal and Mansoor Ali Khan Pataudi
7/7

बात अगर एक्ट्रेस की पर्सनल लाइफ की करें तो कहा जाता है कि वे एक जमाने में सिमी सैफ अली खान (Saif Ali Khan) के पिता और क्रिकेटर नवाब मंसूर अली खान पटौदी (Mansoor Ali Khan Pataudi) के साथ रिश्ते में रहीं लेकिन बात शादी तक पहुंच पाती उससे पहले ही दोनों के रास्ते जुदा हो गए थे. मंसूर अली खान पटौदी ने जहां शर्मिला टैगोर को अपना जीवनसाथी बना लिया तो वहीं, सिमी ने दिल्ली के मशहूर बिजनेसमैन रवि मोहन से शादी कर ली. हालांकि, उनका ये रिश्ता भी ज्यादा लंबा टिक नहीं पाया और जल्द ही दोनों का तलाक हो गया. मीडिया रिपोर्टस की मानें तो एक्ट्रेस को आज भी इस बात का मलाल है कि वे कभी मां नहीं बन पाईं. 
 



LIVE COVERAGE