trendingNowhindi4026790

Cold & Cough : कैसे फ़र्क़ करें Covid वाली सर्दी-खांसी और आम ज़ुकाम में

Cold & Cough आम समस्या है. मौसम के बदलने के साथ अक्सर यह बीमारी हमें घेर लेती है, पर इस समय कैसे जानें यह आम ज़ुकाम है या कोविड के लक्षण

Cold & Cough : कैसे फ़र्क़ करें Covid वाली सर्दी-खांसी और आम ज़ुकाम में
सांकेतिक चित्र

डीएनए हिंदी: गर्मी का मौसम कई तरह की समस्याओं को अपने साथ लेकर आता है. जैसे लू, तेज गर्म हवा के झोंके, जुखाम-बुखार ( Cold & Cough ) इत्यादि. कुछ धूप से आने के सीधा ठंडा पानी पी लेते हैं जिनकी वजह से खांसी या जुकाम की समस्या पैदा हो जाती है. कई बार यह समस्या कई दिनों तक आपका पीछा नहीं छोड़ती है. के अनुसार शरीर में वात, पित्त और कफ इन तीनों में असंतुलन होने के कारण ही व्यक्ति को खांसी होती है.

अभी का समय COVID 19 महामारी का भी चल रहा है. खांसी आर जुखाम को कोविड का खास लक्षण बताया गया है. ऐसे में डर स्वाभाविक है. आइए पता करते हैं क्या फर्क़ है आम ज़ुकाम और कोविड वाले सर्दी-ज़ुकाम में - 

सूखी और बलगम ( Cold & Cough ) वाली खांसी बताएगी फर्क

कोरोना वायरस संक्रमण की बात करें तो इसका सबसे सामान्य लक्षण सूखी खांसी है. करीब 60 से 82 प्रतिशत संक्रमित मरीजों में शुरुआत में सूखी खांसी की समस्या देखने को मिलती है. इसमें खांसते वक्त बलगम का बाहर न आना बहुत आम था. अगर अचानक आपको सूखी खांसी की समस्या महसूस हो रही है तो आप अपना टेस्ट करवा सकते हैं. वहीं सामान्य जुखाम में बलगम वाली खांसी होती है जो आपको कई कारणों से अपनी चपेट में ले सकती है. गर्मी के मौसम में सर्द-गरम चीजों का सेवन करणा इसका सबसे बड़ा कारण है. 

Migraine जैसी गंभीर बीमारी से राहत देगा ये कमाल का फल

लंबे समय है समस्या तो हो जाएं सचेत

सामान्य सर्दी-खांसी या फ्लू दवा लेने या कुछ घरेलू उपचार के बाद कुछ ही दिनों में ठीक हो जाती है. लेकिन अगर यह समस्या लंबे समय से आपको परेशान कर रही है तो यह भी कोरोना वायरस की निशानी हो सकती है. लिहाजा अगर एक हफ्ते अधिक खांसी की समस्या है या दिन में लगातार आप खांसते रहते हैं तो इसमें लापरवाही ना बरतें. 

ये COVID 19 के आम लक्षण

सामान्य खांसी में सांस फूलने की समस्या नहीं होती है. इसलिए अगर आप को खांसते समय या जुखाम में सांस लेने में तकलीफ हो रही है तो इसे बिल्कुल इग्नोर न करें. सूखी खांसी, बुखार और सांस लेने में तकलीफ COVID 19 के आम लक्षणों में से एक हैं. ऐसी स्थिति में सावधानी बरतें और अपना टेस्ट जरूर करवाएं. 

Yoga For Cholesterol : परेशान हैं इसके बढ़ते स्तर से तो लें इन आसनों का सहारा

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.