Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

सबका दिल लुभाने वाली मूंगफली शुगर पेशेंट के हार्ट को कितना है भाती, जानें विशेषज्ञों की राय

Diabetic Vs peanuts: कुछ लोग मानते हैं कि शुगर पेशेंट को मूंगफली नहीं खानी चाहिए. इससे शुगर लेवल तेजी से बढ़ता है. क्या वाकई ऐसा है? हालांकि कुछ फूड्स ऐसे भी होते हैं, जिनका सेवन करने से तेजी से ब्लड शुगर बढ़ सकता है. क्या मूंगफली भी इसी कटैगिरी का फूड है? जानें विशेषज्ञों की राय.

Latest News
सबका दिल लुभाने वाली मूंगफली शुगर पेशेंट के हार्ट को कितना है भाती, जानें विशेषज्ञों की राय

शुगर पेशेंट मूंगफली खाने की इच्छा दबाएं नहीं, लेकिन दबाकर नहीं लिमिट में खाएं.

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी : जाड़े का मौसम आ गया है. इस मौसम में मूंगफली सबको लुभाती है. शुगर पेशेंट के दिल को भी मूंगफली लुभाती है, लेकिन क्या यह शुगर पेशेंट के हार्ट को भी भाती है? कुछ लोग मानते हैं कि शुगर पेशेंट को मूंगफली नहीं खानी चाहिए. इससे शुगर लेवल तेजी से बढ़ता है. क्या वाकई ऐसा है? हालांकि कुछ फूड्स ऐसे भी होते हैं, जिनका सेवन करने से तेजी से ब्लड शुगर बढ़ सकता है. क्या मूंगफली भी इसी कटैगिरी का फूड है? 
हेल्थलाइन की रिपोर्ट कहती है कि मूंगफली इस कटैगिरी में नहीं आता और डायबिटीज के पेशेंट के लिए मूंगफली खाना हानिकारक नहीं है. अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन तो मूंगफली को हार्ट के लिए लाभकारी मानता है. हेल्थलाइन के मुताबिक, मूंगफली में पोषक तत्वों की मात्रा ठीक-ठाक होती है. बल्कि शुगर के लिए घातक ग्लाइसेमिक इंडेक्स और ग्लाइसेमिक लोड मूंगफली में कम होता है. ऐसे में शुगर पेशेंट एक लिमिट में मूंगफली खा सकते हैं. हालांकि एक्सपर्ट शुगर के मरीजों को मूंगफली का अत्यधिक सेवन करने की सलाह नहीं देते हैं.

इसे भी पढ़ें : दवाई ही नहीं तेज चलने से भी कम होता है डायबिटीज का खतरा, स्टडी में किया गया दावा

हार्ट के लिए सेहतमंद

यह जानी हुई बात है कि डायबिटीज पेशेंट में हार्ट डिजीज का खतरा ज्यादा होता है. यह भी एक वजह है कि डॉक्टर ऐसे पेशेंट्स को शुगर लेवल हर हाल में कंट्रोल रखने का सुझाव देते हैं. वे शुगर पेशेंट को ऐसी डाइट लेने की सलाह देते हैं जो न केवल ब्लड शुगर को कंट्रोल करे, बल्कि स्ट्रोक और हृदय रोग के जोखिम को भी कम करे. बता दें कि हाल के वर्षों में भारत में शुगर पेशेंटों की संख्या बड़ी तेजी से बढ़ी है. अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन के मुताबिक, मूंगफली को हार्ट हेल्थ के लिए फ्रूटफुल माना जा सकता है. इसमें मौजूद खनिज और फाइबर हार्ट के लिए अच्छे होते हैं. इसमें पाया जाने वाला फाइबर ब्लड शुगर के स्तर को कम करने में मदद कर सकता है. हाई बीपी के मरीजों के लिए भी मूंगफली फायदेमंद हो सकती है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement