Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Joint Pain: यूरिक एसिड के कम होते ही खत्म हो जाएगा जोड़ों का दर्द, जानें कैसे करें कंट्रोल 

शरीर के जोड़ों में होने वाले दर्द की सबसे बड़ी वजह यूरिक एसिड का हाई लेवल होना है. घर में रखी इन तीन चीजों के सेवन से कंट्रोल कर सकते हैं.

Joint Pain: यूरिक एसिड के कम होते ही खत्म हो जाएगा जोड़ों का दर्द, जानें कैसे करें कंट्रोल 
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: यूरिक एसिड (Uric Acid) हर किसी के ब्लड में पाया जाता है, लेकिन समस्या तब हो जाती है, जब ब्लड में प्यूरीन की तेजी से बढ़ जाती है. इसी के चलते किडनी को इसे फिल्टर करने में समस्या होने लगती है. इस से शरीर में यूरिक एसिड बढ़ने लगता है. इसकी वजह से ही जोड़ों में सूजन और दर्द की समस्या शुरू हो जाती है. ऐसे में यूरिक एसिड को कंट्रोल रखना बहुत ही जरूरी है. यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए कई उपाय हैं. आइए बताते हैं ये उपाय 

यूरिक एसिड बढ़ने पर अपनाएं ये उपाय

यह भी पढ़ें-Norovirus Symptoms: कोरोनावायरस के बाद बच्चों के लिए आफत बना ये वायरस, जानें इसके लक्षण और इलाज

अलसी के बीज हैं रामबाण

यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए अलसी के बीज एक रामबाण इलाज है. इनमें ओमेगा 3 फैटी एसिड और फाइबर यूरिक एसिड होता है. इसके नियमित सेवन से यूरिक एसिड कंट्रोल (Uric Acid Control) हो जाता है. इसका सेवन सीधे तौर पर किया जा सकता है या फिर लड्डू बनाकर भी खा सकते हैं. 

हल्दी का सेवन है फायदेमंद

ब्लड में बढ़ती यूरिक एसिड की मात्रा को रोकने के हल्दी काफी फायदेमंद है. हल्दी में मौजूद तत्व यूरिक एसिड के हाई लेवल को कम करता है. इसमें जोड़ों के दर्द और सूजन में बहुत जल्द आराम मिलता है. इसमें जल्द आराम के लिए नियमित हल्दी वाली चाय का सेवन करें. 

यह भी पढ़ें-Gram Flour Health Benefits: शुगर-कोलेस्ट्रॉल से लेकर इन 5 बीमारियों का दुश्मन है बेसन, जानें इसके फायदे

मुलेठी भी है बहुत ही लाभकारी

मुलेठी का सेवन सांसों से जुड़ी समस्याओं को कम करता है. यूरिक एसिड कंट्रोल करने के लिए मुलेठी का सेवन जरूर करें. मुलेठी में मौजूद गुण यूरिक एसिड की वजह से जोड़ों में होने वाले दर्द और सूजन को खत्म करते हैं. यह फ्री रेडिकल्स से भी बचाते हैं. इनके सेवन से आप काफी हद तक यूरिक एसिड कंट्रोल कर सकते हैं.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement