trendingPhotosDetailhindi4044672

Men's Super Food: ये चीजें खाने से पुरुषों का बढ़ता है स्टेमिना, आज ही डाइट में करें शामिल

Mens Health के लिए जरूरी हैं ये सुपर फूड. जानिए पालक, बादाम, दही, टमाटर, ओट्स खाने से पुरुषों को क्या मिलती है, एनर्जी के साथ स्टेमिना भी बढ़ता है. जानिए और क्या है सुपर फूड

  •  
  • |
  •  
  • Aug 12, 2022, 01:11 PM IST

डीएनए हिंदी: जैसे महिलाएं अपने स्वास्थ्य के बारे में सोचती हैं ठीक वैसे ही पुरुषों को भी अपनी हेल्थ (Mens Health) के बारे में काफी सचेत रहना चाहिए.पुरुषों को ऑफिस के साथ साथ कई और चीजों का भी खयाल रखना होता है,ऐसे में शारीरिक रूप (Physical Health) से अगर वे कमजोर होते हैं तो फिर उसका नुकसान भी हो सकता है. सिर्फ जिम करने से शरीर में ताकत नहीं आती है बल्कि खाने में कुछ ऐसे सुपरफूड (Mens Food) एड करने होंगे जिससे उन्हें सुपर एनर्जी मिल सके. 

1.ये फूड्स देते हैं एनर्जी

ये फूड्स देते हैं एनर्जी
1/6

जिससे उनकी कार्यक्षमता (Mens Work Ability) बढ़ सके, उनकी लाइफ स्मूद रहे, वे बार बार बीमार न पड़ें. खाने में अगर बादाम, दही,पालक, ओट्स जैसी चीदों को शामिल किया जाए तो उन्हें भरपूर मात्रा में एनर्जी और पौष्टिक तत्व मिलेंगे.



2.साबुत अनाज 

साबुत अनाज 
2/6

साबुत अनाज (Whole Grain) शरीर को एनर्जी देता है,इसमें फैट और कैलरी कम होती है लेकिन शक्ति काफी होती है. रोजाना अंकुरित अनाज, चने या फिर साबुत अनाज भिगोकर खाने से शरीर स्वस्थ्य रहता है. 
 



3.ग्रीन सलाद

ग्रीन सलाद
3/6

ग्रीन सलाद में विटामिन्स, मिनरल्स और पौष्टिक तत्व होते हैं, इनके सेवन से शरीर में सभी कमियां पूरी हो जाती हैं



4.ड्राई फ्रूट्स 

ड्राई फ्रूट्स 
4/6

ड्राई फ्रूट्स (Dry Fruits) बहुत ही महत्वूपूर्ण खाद्य पदार्थ है. यह सिर्फ महिलाओं के लिए ही नहीं बल्कि पुरुषों की सेहत के लिए भी फायेदमंद हैं क्योंकि इससे उन्हें एनर्जी मिलती है. कई तरह की बीमारियां दूर रहती हैं 
 



5. पालक

 पालक
5/6

पालक (Spinach) से ब्लड फ्लो सही करने से लेकर हार्ट को भी हेल्दी रख जा सकता है.ये पुरुषों की कार्यक्षमता को बेहतर करता है.जरूरी नहीं कि पालक की सब्जी ही खाई जाए आप इसे प्रोटीन शेक या स्मूदी में मिलाकर भी पी सकते हैं.



6.दही

दही
6/6

दही (Curd) में भरपूर मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है जो हड्डियों को मजबूत बनाता है. दही में चीनी की जगह कुछ कटे फल डालकर खाएं. इससे शरीर को ज्यादा पोषक तत्व मिलेंगे.


 



LIVE COVERAGE