Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

High Blood Sugar Control: हाई ब्लड शुगर होने पर शुरू कर दें ये 3 काम, बिना किसी दवा और औषधी के डाउन हो जाएगा Sugar

डायबिटीज उन साइलेंट बीमारियों में से एक है, जिसके शरीर में घर करने के बाद ही पता चला है, लेकिन नियमित रूप से आप ये 3 काम करें तो ब्लड शुगर हमेशा कंट्रोल रहेगा. साथ ही डायबिटीज जैसी बीमारी आसपास भी नहीं फटकेगी. 

Latest News
High Blood Sugar Control: हाई ब्लड शुगर होने पर शुरू कर दें ये 3 काम, बिना किसी दवा और औषधी के डाउन हो जाएगा Sugar
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: डायबिटीज उन खतरनाक बीमारियों में से एक है, जिसका दिनों दिन खतरा बढ़ता जा रहा है. देश भर में करोड़ों लोग हाई ब्लड शुगर की वजह से डायबिटीज के शिकार हो गए हैं. वहीं करोड़ों लोग प्री डायबिटीज के शिकार हैं. अगर आप भी हाई ब्लड शुगर रहने की वजह से डायबिटीज की जद में जा रहे हैं तो ये तीन काम शुरू कर दें. इससे आपका ब्लड शुगर लेवल बैलेंस हो जाएगा. यह अचानक से ब्लड शुगर को स्पाइक होने से भी रोकेगा. ब्लड शुगर को कंट्रोल कर डायबिटीज से लेकर कई सारी स्वास्थ्य संबंधित बीमारियों से बच सकते हैं. 

इन तीन कामों को नियमित रूप से करने पर आपको हाई ब्लड शुगर भी आसानी से कंट्रोल हो जाएगा. आपको किसी तरह की दवा और औषधी जड़ी बूटी लेने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी. साथ ही ब्लड शुगर भी आसानी से कंट्रोल में रहेगा. आइए जानते हैं वो टिप्स जिनसे ब्लड शुगर नहीं बढ़ सकेगा. 

Uric Acid Control Remedy: ब्लड और जोड़ों में जमा अतिरिक्त यूरिक एसिड इन प्राकृतिक तरीकों से करें कम, किडनी स्टोन भी निकलेगा

खूब पिएं पानी

अगर आपका ब्लड शुगर लेवल अचानक से स्पाइक हो जाता है या फिर ब्लड शुगर बढ़ने लगा है तो परेशान न हो. नियमित रूप से पानी ज्यादा पीना शुरू कर दें. पानी आपके ब्लड में शुगर लेवल को कंट्रोल करता है. यह आपके मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करता है. इससे ब्लड शुगर स्पाइक नहीं होता. साथ ही इंसुलिन के काम काज को प्रभावी ढंग से करने में मदद करता है. यह ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद करता है. 

नियमित रूप से 30 मिनट करें एक्सरसाइज

एक्सरसाइज और वर्कआउट शरीर को एक्टिव करता है. इससे बीमारियों का खतरा कम होता है. यह आपके ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखता है. इसके अलावा इंसुलिन के प्रोडक्शन को तेज करता है. एक्सरसाइज के दौरान बॉडी एनर्जी के लिए ग्लूकोज का इस्तेमाल करती है. इसके परिणामस्वरूप, कोशिकाएं मांसपेशियों तक ग्लूकोज पहुंचाती हैं. ऐसे में हाई ब्लड शुगर भी आसानी से डाउन हो जाता है. इसका लेवल आपने आप कंट्रोल में आ जाता है. 

Chandra Grahan 2023: साल के आखिरी चंद्रग्रहण का इन 4 राशियों को मिलेगा लाभ, दिवाली से पहले हो जाएगी चांदी

हाई फाइबर फूड खाएं

हाई फाइबर फूड शुगर लेवल को कंट्रोल करता है. यह भूख को कंट्रोल करने के साथ ही पाचन क्रिया दुरुस्त रखता हे. साथ ही कब्ज और गैस जैसी समस्याओं से छुटकारा दिलाता है. इसका सीधा प्रभाव शुगर पर पड़ता है. अगर आपका सही से पेट साफ नहीं होता है तो यह भी ब्लड शुगर को स्पाइक कर सकता है. ऐसे में फाइबर मेटाबोलिज्म को बूस्ट कर शुगर को बढ़ने से रोकता है. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement