Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Uric Acid Ayurvedic Remedy: ये 5 आयुर्वेदिक पत्तियां जोड़ों के गैप से यूरिक एसिड के क्रिस्टल को खींच कर बाहर ला सकती हैं

knee pain Ayurvedic Remedy: यहां 5 पत्तियों के बारे में आपको बताने जा रहे हैं जो ब्लड और जोड़ों में जाकर जमें यूरिक एसिड और उसके क्रिस्टल्स को चूरा बनाकर शरीर से बाहर कर सकती हैं.

Latest News
Uric Acid Ayurvedic Remedy: ये 5 आयुर्वेदिक पत्तियां जोड़ों के गैप से यूरिक एसिड के क्र��िस्टल को खींच कर बाहर ला सकती हैं

यूरिक एसिड में दवा हैं ये 5 पत्तियां

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

कम उम्र में गठिया जैसी बीमारी अब लोगों को तबाह कर रही है. ऐसा यूरिक एसिड के कारण होता है. यूरिक एसिड बढ़ने से शरीर में दर्द, सूजन और जोड़ों में अकड़न के साथ विषाक्त पदार्थ जमा होने लगते हैं.

अगर शरीर में लंबे समय तक हाई यूरिक एसिड की समस्या बनी रहे तो न सिर्फ हड्डियां, बल्कि किडनी से लेकर लिवर तक को नुकसान पहुंचने लगता है. तो आइए जानें कौन सी 5 पत्तियों में यूरिक एसिड कम करने वाले गुण होते हैं.

तेज पत्ता: इनकी पत्तियों का इस्तेमाल रसोई में मसाले के रूप में भी किया जाता है. कम से कम 15 बिरयानी की पत्तियां लें और उन्हें तीन लीटर पानी में उबालें और फिर इसे पी लें.

धनिया पत्ती:  धनिया की पत्तियों में रक्त में क्रिएटिन और यूरिक एसिड के स्तर को कम करने के उत्कृष्ट गुण होते हैं. फाइबर, आयरन, मैंगनीज और मैग्नीशियम से भरपूर धनिया की पत्तियां विटामिन सी और के से भी भरपूर होती हैं. यूरिक एसिड को कम करने के लिए धनिया को पानी में उबालकर पिएं या दो गिलास पानी में एक मुट्ठी धनिया उबालकर दस मिनट बाद छान लें और शुरू करें. पीने से कुछ ही दिनों में आपको असर दिखने लगेगा.

पान के पत्ते:  दिन में भोजन के बाद एक बार पान खाना बहुत फायदेमंद होता है लेकिन याद रखें कि इसके साथ किसी भी प्रकार के तंबाकू का सेवन न करें.

पुदीने की पत्तियां:  मिंट लीव्स में आवश्यक मात्रा में आयरन, मैग्नीशियम, पोटेशियम, विटामिन ए और फोलेट होता है. इसमें एंटी-एलर्जिक गुण होते हैं. पुदीने की पत्तियां खाने से न सिर्फ पेशाब के जरिए प्यूरिन बाहर निकलता है, बल्कि शरीर से डिटॉक्स भी निकलता है.

मेथी:  हरी मेथी के पत्ते यूरिक एसिड को बाहर निकालने में अहम भूमिका निभाती है. अगर आप इन्हें खाएंगे तो खून में जमा यूरिक एसिड किडनी के जरिए बाहर निकल जाएगा.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement