Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Liver में जमी गंदगी बाहर निकाल देंगे ये 5 Detox Drinks, होगा कई बीमारियों से बचाव

Liver Detox Drinks: समय-समय पर लिवर में जमा गंदगी निकालने के लिए लिवर को डिटॉक्स करते रहना बहुत ही जरूरी है, इसके लिए आप इन हेल्दी ड्रिंक्स को डाइट में शामिल कर सकते हैं.

Latest News
Liver में जमी गंदगी बाहर निकाल देंगे ये 5 Detox Drinks, होगा कई बीमारियों से बचाव

Liver Detox Drinks

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

खानपान, खराब जीवनशैली (Lifestyle) और कम फिजिकल एक्टिविटी समेत अन्य कई कारणों की वजह से आजकल लोगों को लिवर (Liver) से जुड़ी कई गंभीर बीमारियों का सामना करना पड़ रहा है. बता दें कि बाहर का तला-भुना खाना, स्ट्रीट फूड्स और जंक फूड्स के अधिक सेवन से लिवर (Liver Health) को गंभीर नुकसान पहुंचता है और लिवर में गंदगी जमा होने लगती हैं.

ऐसे में समय-समय पर लिवर में जमा गंदगी निकालने के लिए लिवर को डिटॉक्स (Liver Detox Drinks) करते रहना बहुत ही जरूरी है, आज हम आपको 5 ऐसे हेल्दी डिटॉक्स ड्रिंक (Detox Drinks) के बारे में बता रहे हैं, जो लिवर की गंदगी को बाहर निकाल देंगे...

मेथी का पानी
आयुर्वेद के अनुसार मेथी में कई एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, जो लिवर सेल को डैमेज होने से बचाते हैं और पाचन को भी बेहतर बनाते हैं. यह लिवर से टॉक्सिन्स को बाहर निकालने के साथ लिवर को हेल्दी और मजबूत बनाता है. इसके लिए रोजाना एक चम्मच मेथी के दानों को पानी में उबालकर पिएं.


यह भी पढ़ें: हर Fatty Liver बीमारी नहीं! एक्सपर्ट से जानें किन लोगों को है सावधान रहने की जरूरत



ऐलोवेरा जूस
बता दें कि ऐलोवेरा जूस को लिवर डिटॉक्स करने में काफी कारगर माना जाता है. इसमें मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण लिवर की सूजन को कम करते हैं और फैटी लिवर की समस्या से निजात दिलाते हैं. इसके अलावा इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स लिवर को डैमेज होने से बचाते हैं और यह पाचन के लिए भी काफी फायदेमंद होता है.

आंवला जूस
आंवला विटामिन-सी और कई अन्य पोषक तत्वों का खजाना माना जाता है, ये न केवल आंखों और बालों के लिए, बल्कि आपके लिवर के लिए भी काफी फायदेमंद होता है. बता दें कि इसका जूस पीने से लिवर डिटॉक्स होता है, जिससे लिवर को डैमेज होने से बचाया जा सकता है.


यह भी पढ़ें: Obesity, Alcohol, BP से ज्यादा, सोशल मीडिया से बिगड़ रही है लिवर की सेहत


 
सेब का सिरका
वहीं सेब का सिरका भी लिवर को डिटॉक्स करने में मदद करता है. दरअसल इसमें कई एन्जाइम्स और एसीटिक एसिड पाया जाता है, जो लिवर की गंदगी को साफ करते हैं और लिवर में एक्सट्रा फैट इकट्ठा होने से बचाते हैं. इससे फैटी लिवर समस्या से बचाव होता है. साथ ही ये पाचन को भी दुरुस्त बनाता है.

अदरक-नींबू की चाय
अदरक में मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण लिवर की सूजन को कम करने में मददगार होते हैं. इसके अलावा नींबू में एंटी-ऑक्सीडेंट्स गुण भी होते हैं, जो लिवर के सेल्स को नुकसान से बचाते हैं. ऐसे में रोज सुबह इस चाय को पीने से लिवर हेल्दी रहेगा. साथ ही, इससे आपको वजन घटाने में भी मदद मिलेगी.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement