Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

LDL Cholesterol Symptoms: चेहरे पर दिखें ये 6 लक्षण तो समझ लें शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ गया है

कोलेस्ट्रॉल रक्त में पाया जाने वाला एक मोमी पदार्थ है. जब रक्त में कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ जाता है तो इसे उच्च कोलेस्ट्रॉल कहा जाता है. उच्च कोलेस्ट्रॉल एक गंभीर स्वास्थ्य समस्या है। जिससे हृदय रोग, स्ट्रोक और अन्य गंभीर बीमारियों का खतरा बढ़ सकता है.

Latest News
LDL Cholesterol Symptoms: चेहरे पर दिखें ये 6 लक्षण तो समझ लें शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ गया है

LDL Cholesterol symptoms on Face

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

उच्च कोलेस्ट्रॉल के कई लक्षण होते हैं जो शरीर के विभिन्न हिस्सों में दिखाई देते हैं. लेकिन कुछ लक्षण चेहरे पर भी नजर आ सकते हैं. अगर आप इन लक्षणों को नजरअंदाज करते हैं तो यह आपकी सेहत के लिए खतरनाक हो सकता है. 

चेहरे पर कहां-कहां क्या दिखते हैं कोलेस्ट्रॉल बढ़ने के संकेत
  
1-ज़ैंथोमास छोटे पीले धब्बे होते हैं जो आमतौर पर आंखों, कोहनी और घुटनों के आसपास दिखाई देते हैं. विशेषज्ञों का कहना है कि ये धब्बे हाई कोलेस्ट्रॉल का संकेत हैं. 
  
2-अगर चेहरे पर छोटे, मुलायम और पीले रंग के छाले दिखाई दें तो यह भी हाई कोलेस्ट्रॉल का संकेत है. ये गांठें विशेष रूप से आंखों के आसपास, नाक के किनारे या चेहरे के अन्य हिस्सों पर दिखाई देती हैं. ये थक्के त्वचा के नीचे कोलेस्ट्रॉल जमा होने के कारण भी बनते हैं. यदि आप भी इन लक्षणों को नोटिस करते हैं, तो यह बहुत संभव है कि आपके रक्त में कोलेस्ट्रॉल का स्तर उच्च है. 
 
3-यदि आपको अपने चेहरे पर सूजन या सूजन महसूस होती है, खासकर आंखों के आसपास, तो यह एक खतरे की घंटी है. ये लक्षण उच्च कोलेस्ट्रॉल के कारण हो सकते हैं. उच्च कोलेस्ट्रॉल रक्त वाहिकाओं में रुकावट का कारण बनता है. इससे ब्लड सर्कुलेशन ठीक से नहीं हो पाता और चेहरा सूज जाता है. ऐसे में आपको अपने कोलेस्ट्रॉल लेवल की जांच करने की जरूरत है. 
   
4-उच्च कोलेस्ट्रॉल के कारण त्वचा पीली हो जाती है. विशेषज्ञों का कहना है कि यह स्थिति कोलेस्ट्रॉल के ऑक्सीकरण के कारण होती है. 
 
5-उच्च कोलेस्ट्रॉल हार्मोनल असंतुलन का कारण बनता है. जिससे चेहरे पर मुंहासे होने का खतरा बढ़ जाता है.   
  
6-उच्च कोलेस्ट्रॉल के साथ, आपकी त्वचा की तेल ग्रंथियां अति सक्रिय हो जाती हैं. जिससे आपकी त्वचा काफी ऑयली दिखने लगती है. अगर आपके चेहरे पर तेल की मात्रा अचानक बढ़ जाती है. इससे आपकी त्वचा अधिक तैलीय दिखेगी. इस लक्षण को हल्के में न लें. ये लक्षण संभवतः उच्च कोलेस्ट्रॉल के कारण होते हैं.  

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.)  

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement