Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING

Blood Sugar Alert: ये 8 टिप्स ब्लड शुगर को अचानक डाउन या हाई नहीं होने देंगे, डायबिटीज वाले ध्यान दें

कुछ आश्चर्यजनक फूड्स और जीवनशैली में बदलाव आपके ब्लड शुगर लेवल और टाइप 2 डायबिटीज पर बेहतर नियंत्रण रखने में मददगार हो सकते हैं.

Latest News
Blood Sugar Alert: ये 8 टिप्स ब्लड शुगर को अचानक डाउन या हाई नहीं होने देंगे, डायबिटीज वाले ध्यान दें

Diabetes Control Tips

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः यदि आपको टाइप 2 डायबिटीज है और आपका ब्लड शुगर लेवल रोलर कोस्टर की तरह ऊपर-नीचे हो रहा है, तो अब समय आ गया है कि आप इससे छुटकारा पाएं. आपके ब्लड शुगर में बड़े बदलाव आपको ख़राब महसूस करा सकते हैं. ऐसा होना कई गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं के खतरे को बढ़ा सकता है. 

आपका शरीर ऊर्जा के लिए आपके द्वारा खाए जाने वाले खाद्य पदार्थों में मौजूद चीनी, जिसे ग्लूकोज भी कहा जाता है का उपयोग करता है. लेकिन जब पैन्क्रियाज से इंसुलिन का प्रोडक्शन कम होता है या शरीर इंसुलिन के प्रति संवेदनशील हो जाता है तो शुगर कोशिकाओं तक नहीं जा पाता और ब्लड में ही रूका रहता है.  ऐसे में खानपान में जरा सी लापरवाही से ही शुगर बहुत हाई या बहुत लो हो जाता है. 

5 चीजें जो आपके बिगड़े डायबिटीज को पटरी पर ले आएंगी, ब्लड शुगर तेजी से होता जाएगा कम

ब्लड शुगर का हाई और लो होने के नुकसान

ओहियो में क्लीवलैंड क्लिनिक के एंडोक्रिनोलॉजिस्ट, एमडी, मेलिसा ली-एनजी के अनुसार टाइप 2 डायबिटीज से शरीर में इंसुलिन का उत्पादन कम हो जाता है, जो एक हार्मोन है जो ब्लड शुगर को नियंत्रित करता है. पर्याप्त इंसुलिन के बिना, शर्करा रक्त में जमा हो जाती है और तंत्रिकाओं और रक्त वाहिकाओं को नुकसान पहुंचा सकती है. ब्लड शुगर की यह वृद्धि हृदय रोग और स्ट्रोक के खतरे को भी बढ़ा देती है. स्किन के सड़ने ले लेकर किडनी फेल और अंधेपन तक का खतरा बना रहता है. ऐसी स्थिति से बचने के लिए आपको 8 बातों का खास ध्यान देना होगा.

हाई ब्लड शुगर कई लक्षण पैदा करता है 

  • थकान
  • प्यास का बढ़ना
  • धुंधली नज़र
  • जल्दी पेशाब आना
  • बहुत तेज भूख लगना

ली-एनजी बताती हैं कि कई बार हाई ब्लड शुगर में भी आप ठीक महसूस कर सकते हैं, लेकिन आपके शरीर के लिए ये बेहद नुकसान होता है.

हाई ब्लड शुगर के लक्षण आमतौर पर 200 मिलीग्राम प्रति डेसीलीटर (मिलीग्राम/डीएल) से ऊपर के स्तर पर विकसित होते हैं. ली-एनजी बताती हैं कि आपको हाई ब्लड शुगर हो सकती है जो 150 और 199 के बीच हो और आप बिल्कुल ठीक महसूस कर रहो हो, क्योंकि समय के साथ आपका शरीर लंबे समय तक हाई ब्लड शुगर के स्तर का आदी हो जाता है इसलिए आपको लक्षण महसूस नहीं होते हैं लेकिन ये आपके शरीर के अंगों के लिए नुकसानदेह होता है.

Anti Sugar Seeds: इस बेहद मीठे फल की गुठलियां डाउन कर देंगी शुगर, इंसुलिन की तरह ब्लड में करती हैं काम 

दूसरी ओर, यदि आप अपने ब्लड शुगर के स्तर की बारीकी से निगरानी नहीं कर रहे हैं तो वे बहुत कम भी हो सकते हैं. निम्न ब्लड शुगर या हाइपोग्लाइसीमिया के चेतावनी संकेतों को जान लें:

  • चक्कर आना
  • चिड़चिड़ापन
  • पसीना आना
  • कमज़ोरी
  • शरीर और दिमाग के तालमेल की कमी

ब्लड शुगर को स्थिर रखने का तरीका

एकेडमी ऑफ न्यूट्रिशन एंड डायटेटिक्स के प्रवक्ता और डायबिटीजएवरीडे.कॉम के संस्थापक टोबी स्मिथसन बताते हैं कि कुछ रणनीतियों के साथ आप अपने ब्लड शुगर के स्तर में बढ़ोतरी को रोकने में मदद कर सकते हैं.

नट्स खाना करें शुरूः बादाम, अखरोट और पिस्ता जैसे मेवों में स्वस्थ वसा होती है जो शरीर में शर्करा के अवशोषण को धीमा कर देती है. लेकिन यह सुनिश्चित करें कि आप एक बार में कितने नट्स खाएं क्योंकि स्वस्थ वसा में भी कैलोरी होती है. केवल छह बादाम या अखरोट के चार हिस्सों में एक चम्मच मक्खन के बराबर कैलोरी होती है.

साबुत अनाज खाएं. जई, जौ और रागी फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ हैं जिनमें बीटा-ग्लूकन होता है. यह घुलनशील फाइबर खाने के बाद आपके पेट को खाली होने में लगने वाले समय को बढ़ाता है और ब्लड शुगर में वृद्धि को रोकता है. हालांकि, याद रखें कि ये खाद्य पदार्थ अभी भी कार्बोहाइड्रेट हैं. ली-एनजी कहती हैं, "साबुत अनाज भी आपके ब्लड शुगर को बढ़ाता है लेकिन प्रसंस्कृत या प्रॉसेस्ड फूड की तरह नहीं.

Diabetes Ayurvedic Medicine: ब्लड शुगर है हाई तो जरूर खाएं ये एक आयुर्वेदिक औषधि, डायबिटीज कभी नहीं होगी बेकाबू

ब्रोकोली, ककड़ी और गाजर खाएंः फाइबर से भरपूर, गैर-स्टार्च वाली सब्जिया जैसे ब्रोकोली, ककड़ी और गाजर भी आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करते हुए ब्लड शुगर के स्तर में वृद्धि को रोकने में मदद कर सकते हैं.

दालचीनी का यूज करें. एनल्स ऑफ फैमिली मेडिसिन जर्नल में प्रकाशित 2013 के एक अध्ययन से पता चला है कि दालचीनी तेजी से ब्लड शुगर के स्तर में गिरावट लाती है. दालचीनी अग्न्याशय से इंसुलिन स्राव को उत्तेजित कर सकती है. 

सिरके का करें यूज. जर्नल ऑफ कम्युनिटी हॉस्पिटल इंटरनल मेडिसिन पर्सपेक्टिव्स में प्रकाशित 2012 के एक अध्ययन से पता चला है कि सिरका शरीर द्वारा चीनी के अवशोषण को धीमा करने में मदद कर सकता है. शोध से पता चला कि 2 औंस एप्लपल साइडर सिरका ने तेजी से ब्लड शुगर के स्तर और इंसुलिन संवेदनशीलता में सुधार किया.

भोजन न छोड़ेंः ली-एनजी का कहना है कि दिन में सिर्फ एक या दो समय खाना या अधिक खाने से ब्लड शुगर के स्तर में अधिक उतार-चढ़ाव होता है. सुबह उठने के 1 घंटे के अंदर नाश्ता जरूर कर लें. दिन में तीन भोजन और बीच में दो पौष्टिक स्नैक्स ब्लड शुगर को स्थिर बनाए रखने में मदद कर सकते हैं."

खाली पेट न पीएंः यदि आपने खाना नहीं खाया है, तो शराब पीने से 24 घंटे बाद तक आपका ब्लड शुगर कम हो सकता है. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि शरीर इससे छुटकारा पाने के लिए काम कर रहा होता है. अगर आप शराब पीना चाहते हैं तो पहले अपना ब्लड शुगर जांच लें. पीने से पहले या पीने के दौरान खाना भी महत्वपूर्ण है. 

साथ में ग्लूकोज की गोलियां रखें : हेल्दी स्नैक्स अपने साथ रखें जो आपके ब्लड शुगर के स्तर को बहुत कम होने से रोक सकते हैं. अपने साथ ग्रेनोला बार के साथ-साथ कुछ ग्लूकोज की गोलियां रखें ताकि अचानक शुगर डाउन होने पर इसे तुरंत लिया जा सके.

इन 8 बातों का ध्यान रखकर आप आसानी से अपने ब्लड शुगर को हाई या बहुत लो होने से बचा सकते हैं.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement