Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Ajwain Leaves Benefits: अजवाइन की पत्तियां में छिपा है इन 5 बीमारियों का पक्का इलाज, जानें इस्तेमाल का तरीका

अजवाइन ही नहीं, बल्कि इसकी पत्तियां भी सेहत के लिए काफ़ी ज्यादा फायदेमंद मानी जाती हैं. इसके सेवन से कई बीमारियों से छुटकारा मिलता है..

Latest News
Ajwain Leaves Benefits: अजवाइन की पत्तियां में छिपा है इन 5 बीमारियों का पक्का इलाज, जानें इस्तेमाल का तरीका

Health Benefits Of Ajwain Leaves

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः किचन में मौजूद अजवाइन कई बीमारियों में रामबाण औषधी का काम करता है. आपको बता दें की केवल अजवाइन ही नहीं, बल्कि इसकी पत्तियां भी सेहत के लिए काफ़ी ज्यादा फायदेमंद मानी जाती हैं. इसमें विटामिन C, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, और बी-कॉम्प्लेक्स विटामिन (Ajwain Leaves Benefits) जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो सेहत के लिए आवश्यक होते हैं और रोजाना इनका सेवन से सेहत को सुधारने में मदद कर मिलती है. इसके सेवन से कई गंभीर बीमारियों से छुटकारा मिलता है. आज हम आपको (Health Benefits Of Ajwain Leaves) अपने इस लेख के माध्यम से बता रहे हैं कि अजवाइन की पत्तियां सेहत के लिहाज से कितनी फायदेमंद होती हैं और इससे कौन सी बीमारियां दूर रहती हैं. आइए जानते हैं इसके बारे में...

पाचन स्वास्थ्य सुधारे 

अजवाइन की पत्तियों में पाए जाने वाले औषधीय गुण पाचन स्वास्थ्य को सुधारने में मदद करते हैं. बता दें कि इनमें एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीबैक्टीरियल गुण भी होते हैं, जो पेट संबंधित समस्याओं को दूर करने में सहायक होते हैं.

यह भी पढ़ें : अनिद्रा, गठिया और खराब पाचन समेत इन समस्याओं से छुटकारा दिलाता है जायफल, ऐसे करें इस्तेमाल

डायबिटीज़ में फायदेमंद 

अजवाइन की पत्तियों में मौजूद विशेष तत्व कार्वाक्रॉल, जो मधुमेह के नियंत्रण में मदद करता है और इसे नियमित रूप से सेवन करके रक्त शर्करा को कंट्रोल करने में सहायता मिलती है.

दर्द को दूर करने में है मददगार

इसके अलावा अजवाइन के पत्तों में एनाल्जेसिक गुण होते हैं, जो सिरदर्द और दांत में दर्द सहित अन्य कई तरह के दर्द से राहत दिलाने में मदद करते हैं. ऐसे में दर्द को कम करने के लिए अजवाइन की पत्तियों को पीसकर प्रभावित हिस्से पर लेप की तरह लगाएं.

यह भी पढ़ें : बाल झड़ने पर सिर पर दिखाई देने लगे हैं गोल-गोल पैच? हो सकती है ये गंभीर बीमारी, जानें लक्षण

आर्थराइटिस में है मददगार

अजवाइन के पत्ते सूजन को दूर करने का काम करते हैं और इन पत्तों के सेवन से घुटनों और जोड़ों में दर्द की परेशानी दूर हो जाती है. बता दें अजवाइन के पत्ते आर्थराइटिस (Arthritis) में फायदेमंद हैं.

मुंह की बदबू से दिलाए छुटकारा

इसके अलावा अगर आपके मुंह से बदबू आती है तो और इस परेशानी से छुटकारा पाने के लिए कई तरीके अपना चुके हैं तो आप अब अजवाइन के पत्तों का सेवन करें. यह माउथ फ्रेशनर का काम करता है और इससे मुंह की बदबू दूर होती है.

ऐसे करें अजवाइन की पत्तियों का इस्तेमाल

  • मसाले के मिक्सचर में यूज करें
  • सूप में शामिल करें
  •  चटनी में शामिल करें

वैसे तो अजवाइन की पत्तियां बाजार में आसानी से नहीं मिलती हैं. लेकिन, आप इसे आनलाइन मंगवा सकते हैं. इसके अलावा अगर आपको गार्डनिंग का शौक है तो आप इसे घर पर गमले में आसानी से उगा सकते हैं.  

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement