Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Health Tips: हार्ट से लेकर हड्डियों की बीमारियों को दूर कर देती है बादाम और इलायची, जानें खाने का सही तरीका और 5 फायदे

ड्राई फ्रूट्स में शामिल बादाम और खाने में स्वाद घोलने वाली इलायची कई सारे पोषक तत्वों से भरपूर हैं. इन दोनों का एक साथ मिश्रण करके सेवन करना सेहत के लिए किसी रामबाण से कम नहीं है.

Health Tips: हार्ट से लेकर हड्डियों की बीमारियों को दूर कर देती है बाद��ाम और इलायची, जानें खाने का सही तरीका और 5 फायदे
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: आजकल की भागदौड़ भरी दिनचर्या में शरीर कई सारे पोषक तत्वों से अधूरा रहा जाता है. इसकी वजह न तो शरीर में शक्ति रहती है. साथ ही बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है. आप इन सभी समस्याओं को घर में रखी इन दो चीजों से खत्म कर सकते हैं. इनमें मौजूद पोषक तत्व हार्ट से लेकर पाचन तंत्र समेत इम्यूनिटी को बूस्ट करते हैं. इसे बीमारियों का खतरा भी टल जाता है, लेकिन किसी भी चीज के सेवन करने का सही तरीका और समय होना चाहिए. इसे लाभ दोगुने हो जाते हैं. इनमें बादाम और इलायची दोनों ही बेहद अहम हैं. आइए जानते हैं इन्हें खाने का तरीका, मौजूद पोषक तत्व और खाने से शरीर को मिलने वाले फायदे...

इन पोषक तत्वों से भरपूर हैं बादाम और इलायची

ड्राई फ्रूट्स में आने वाला बादाम बेहद गुणकारी होता है. इसके साथ इलायची का सेवन करने से पोषक तत्वा दोगुने हो जाते हैं. इनमें ओमगा 3 फैटी एसिड से लेकर मैग्नीशियम, आयरन, विटामिन के, ई, नियासिन, पोटैशियम, कैल्शियम और मैगनीज भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. इन दोनों ही चीजों को मिलाकर खाने पाचन तंत्र से लेकर ओरल हेल्थ फिट रहती है. आइए जानते हैं इन्हें खाने के फायदे

हड्डियों को करता है स्ट्रोग 

बादाम और इलायची दोनों ही कैल्शियम से भरपूर होती है. इनका नियमित सेवन हड्डियों को मजबूत करता है. यह ओरल हेल्थ से लेकर दांतों के लिए भी फायदेमंद है, जो लोग दूध पीना पसंद नहीं करते हैं. उन्हें बॉडी में कैल्शियम की कमी को पूरा करने के लिए बादाम और इलायची का सेवन करना चाहिए. 

हार्ट के लिए भी है फायदेमंद

इलायची और बादाम में ओमेगा 3 फैटी एसिड और एंटी ऑक्सीडेंट गुण भरपूर मात्रा मं पाए जाते हैं. इनका सेवन करने हार्ट हेल्थ एक फिट रहती है. यह हार्ट अटैक के खतरे को दूर कर दिल की तेज या धीमी धड़कनों को सही रखता है. .

स्किन के लिए भी है लाभदायक

बादाम में विटामिन ई और इलायची में विटामिन सी पाया जाता है. यह दोनों ही स्किन के लिए बेहद लाभकारी तत्वों में से एक हैं. इलायची के मिश्रण का सेवन से स्किन साफ और ग्लो करने लगती है. इसे जुड़ी कई दिक्कतें दूर हो जाती हैं. 

बढ़ते मोटापे को करता कंट्रोल

आज के समय में बीमारियों की शुरुआत की वजह मोटापा है. ऐसे में बादाम और इलायची का सेवन बेहद कारगार होता है. इसमें मौजूद फाइबर मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करते हैं. यह वजन को कम करते हैं. साथ ही मोटापा कंट्रोल में रहता है. 

पाचन तंत्र को रखता है सही

पाचन तंत्र के दुरुस्त रहने से हमारी शरीर में आधी से ज्यादा बीमारियों का खतरा कम हो जाता है. ऐसे में बादाम और इलायची के मिश्रण का नियमित रूप से सेवन करने पर पाचन से जुड़ी समस्याएं खत्म हो जाती है. इसमें मौजूद फाइबर बेहद फायदेमंद होता है. 

ऐसे करें बादाम और इलायची का सेवन

बादाम और इलायची का मिश्रण सेहत के लिए फायदेमंद होता है, लेकिन इसे पहले यह जरूर जान लें कि इसका सेवन मौसम के हिसाब से करना चाहिए. सर्दी और गर्मी में इसकी डोज बदल जाती है. गर्मियों में सिर्फ 4 से 5 बादाम काफी होते हैं. वहीं इलायची 2 से 3 ठंडे दूध के साथ सही रहती है. इसे ज्यादा लेने पर यह नुकसानदायक होती है. वहीं ज्यादा वर्कआउट और मेहनत करने वाले लोग 20 से 50 ग्राम बादाम का सेवन कर सकते हैं. गर्मियों में इसका छिलका उतारकर खाना सेहत के लिए ज्यादा लाभकारी होता है. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement