Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING

किडनी की फिल्टर क्षमता को बढ़ा देंगी ये 2 जड़ी-बूटियां, नहीं पड़ेगी डायलिसिस की जरूरत

अश्वगंधा और गोखरू में मौजूद पोषक तत्व शरीर को अंदरुनी रूप से मजबूत बनाए रखते हैं. इतना ही नहीं यह किडनी के फिल्टर को साफ कर क्षमता को बढ़ाते हैं.

किडनी की फिल्टर क्षमता को बढ़ा देंगी ये 2 जड़ी-बूटियां, नहीं पड़ेगी डायलिसिस की जरूरत
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: प्राचीन समय से ही जड़ी बूटियों का इस्तेमाल दवाई के रूप में किया जाता है. यह गंभीर से गंभीर बीमारियों को काटती है. इसी में अश्वगंधा और गोखरू में मौजूद पोषक तत्व शरीर को अंदरुनी रूप से मजबूत बनाए रखते हैं. इतना ही नहीं यह किडनी के फिल्टर को साफ कर क्षमता को बढ़ाते हैं. इनमें एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-स्ट्रेस जैसे गुण पाए जाते हैं, जो शरीर को स्वस्थ रखने के लिए जरूरी हैं. वहीं गोखरू में दर्द, वात दोष और पित्त दोष को बढ़ाता है. आइए जानते हैं अश्वगंधा और गोखरू के फायदे...

किडनी की फिल्टर को क्षमता को बढ़ाता है

अश्वगंधा और गोखरू का सेवन किडनी के लिए बेहद फायदेमंद होता है. यह यूरिन से जुड़ी समस्याओं को खत्म करने के साथ ही किडनी में फिल्टर की क्षमता को बढ़ाता है. किडनी की समस्याओं से जूझ रहे लोगों के​ लिए अश्वगंधा और गोखरू का सेवन करना बेहद फायदेमंद होता है. यह किडनी की परेशानियों को दूर करता है. 

Anjeer Milk Benefits: मर्दाना ताकत को बढ़ाता है अंजीर, जानिए दूध में भिगोकर खाने के इसके 5 और फायदे

मोटापा बढ़ाने से रोकता है 

अश्वगंधा और गोखरू का सेवन शरीर को हेल्दी रखने के साथ ही वजन को कंट्रोल करता है. यह मोटापा नहीं बढ़ने देता. इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-ओबेसिटी गुण बढ़ते वजन को कंट्रोल करने में प्रभावी है. इनका दूध के साथ सेवन करने से बेहद फायदा होता है.  

पुरुषों में बढ़ाता है स्पर्म काउंट

अश्वगंधा और गोखरू के सेवन पुरुषों की अंदरूनी कमजोरी को दूर करता है. यह ताकत को बढ़ाने के साथ ही प्रजनन क्षमता को बूस्ट करता है. यह स्पर्म काउंट को क्वालिटी को बेहतर बनाने के साथ ही एनर्जी देता है. 

Curd Sugar Side Effects:दही चीनी खाने के हैं शौकीन तो आज से ही बदल ले अपनी ये आदत, इन 4 बीमारियों का बढ़ जाएगा खतरा

पाचन तंत्र को करता है मजबूत

अश्वगंधा और गोखरू का सेवन करने से पाचन शक्ति मजबूत होती है. इसका नियमित सेवन बेहद फायदेमंद होता है. यह अपच, कब्ज, पेट में गैस संबंधी सभी समस्याओं को दूर करता है. हर दिन अश्वगंधा और गोखरू का खाली पेट गुनगुने पानी से लेने पर अश्वगंधा और गोखरू पाउडर का सेवन करें.  

Foods Weaken Veins: ये 5 फूड नसों को बना देते हैं जर्जर, खाने से जवानी में ही आ जाएगा बुढ़ापा

स्तनपान में बेहद मददगार 

गर्भवती महिलाओं का बच्चा होने के बाद छह माह तक स्तनपान करना होता है. ऐसे में जिन महिलाओं को दूध नहीं\ आता. उनके लिए अश्वगंधा और गोखरू का सेवन बेहद फायदेमंद होता है. इसे दूध बढ़ जाता है ओर शिशु के लिए बेहतर होता है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement