Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Hypertension Causes: बार-बार बढ़ रहा बीपी? वजह हो सकते हैं ये फूड्स

Unhealthy Foods For Hypertension: हाई ब्‍लड प्रेशर होने पर सबसे पहले यही कहा जाता है कि नमक कम खाओ लेकिन क्‍या आपको पता है कि नमक के साथ ही 6 और ऐसी चीजें हैं जो चुपके से शरीर में आपका ब्‍लड प्रेशर खतरे के लेवल तक पहुंचा देती हैं?

Latest News
Hypertension Causes: बार-बार बढ़ रहा बीपी? वजह हो सकते हैं ये फूड्स

नमक के साथ इन 6 चीजों से कर लें तौबा, वरना हाई हो जाएगा बीपी

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: शरीर में जब भी सोडियम की मात्रा ज्‍यादा होने लगती है तो बल्‍ड प्रेशर भी हाई होने लगता है. अगर आपको लगता है कि इसके लिए केवल नमक ही जिम्‍मेदार है तो बता दें कि ऐसा नहीं है. हाई बीपी के कारण कई होते हैं. धूम्रपान से लेकर शराब का ज्‍यादा सेवन, मोटापा, तनाव, नींद की कमी, किडनी की बीमारी आदि. कई बार हाई बीपी की वजह जेनेटकि भी होती है.

अगर इन उपर बताई गई समस्‍याओं के साथ खानपान की आदत भी गड़बड़ हो तो समझ लें आपको बीपी की समस्‍या होनी ही है. अगर आप हाइपरटेंशन के मरीज है या आप पर खतरा मंडरा रहा तो ऐतिहातन आपको नमक के साथ कम से कम 6 और चीजों को डाइट से कट करने की जरूरत होगी. 

यह भी पढ़ें: Lungs की गंभीर बीमारी है COPD, फेफड़ों की कमजोरी और सूजन से आजीवन रहेंगे खांसते

गरमा-गरम पकौड़े, कुरकुरी कचौरी और समोसे या मीठी चीजें कई बीमारियों का कारण बनती हैं. हाई कोलेस्‍ट्रॉल से लेकर मोटापा और डाय‍िबिटीज भी इन्‍हीं की देन होती है. तो चलिए जानें कि शरीर में नमक के अलावा और कौन सी चीजें चुपके से बीपी बढ़ाने का काम करती हैं. 

चीनी- अगर आपको लगता है कि चीनी तो केवल डायबिटीज वालों के लिए खतरे पैदा करती है तो आपको अपनी सोच बदल लेनी होगी. चीनी और इससे बनी चीजें शरीर में चुपके से बीपी को बढ़ा रही होती हैं. चीनी से वेट और डायबिटीज का खतरा ज्‍यादा होता है और ये दोनों ही समस्‍याएं बीपी के लिए जिम्‍मेदार होती हैं. अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन ने डेली तौर पर महिलाओं के लिए 6 चम्मच यानी 25 ग्राम पुरुषों के लिए 9 चम्मच, या 36 ग्राम चीनी लेने की सलाह दी है. 

यह भी पढ़ें: Diabetes Diet: नेचुरल इंसुलिन का काम करती हैं ये 3 हरी सब्जियां, नहीं बढ़ने देंगी Blood Sugar  

ब्रेड- मैदे से बनी चीजें जैसे ब्रेड,पिज्‍ज या बर्गर आद‍ि भी ब्‍लड प्रेशर के लिए जिम्‍मेदार होते हैं. अगर आपने ब्रेड या बर्गर में चीज, मक्खन और मायोनीज का प्रयोग किया तो समझ लें आप बीपी को और हाई करने का काम कर रहे हैं. इन चीजों में सोडियम और ऑयल दोनों ही अधिक होता है. किसी भी प्रिजर्वेटिव चीजों को भी खाने से दूर रहें क्‍योंकि इसमें नमक और चीनी दोनों ही ज्‍यादा होते हैं.

प्रोसेस्ड मीट- प्रोसेस्ड मीट में सोडियम जरूरत से ज्यादा होता है. इन्‍हें लंबे समय तक प्रिजर्व करने के लिए नमक ज्‍यादा यूज होता है. भले ही आपको ये स्‍वाद में अच्‍छे लगें लेकिन सेहत के लिए ये बेहद खतरनाक होते हैं.

​कॉफी- कैफीन कॉफी में सबसे ज्‍यादा होता है और कॉफी जैसे कोई भी एनर्जी ड्रिंक हाई बीपी में लेना सही नहीं होता है. कैफीन और चीनी की अधिक मात्रा ब्लड प्रेशर को तेजी से बढ़ाने का काम करती है.

​पीनट बटर- मूंगफली फैट ही नहीं बीपी भी बढ़ाने का काम करती हैं. इसमें मौजतूद सोडियम धीरे से शरीर में बीपी को बढ़ा देता है. अगर आप पीनट बटर को हेल्‍दी समझ कर खा रहे तो बंद कर दें. 

ड्राई फ्रूट- भले ही नट्स हेल्‍दी माने जाते हैं लेकिन हाई बीपी में इन्‍हें खाना सही नहीं होता है.  

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 


देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement