Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Anti Diabetes Herbs: 5 चीजें जो आपके बिगड़े डायबिटीज को पटरी पर ले आएंगी, ब्लड शुगर तेजी से होता जाएगा कम

अगर दवा या इंसुलिन से भी शुगर कंट्रोल नहीं हो रही तो आपके लिए जरूरी है कि कुछ आयुर्वेदिक और नेचुरल चीजों का सहारा भी लिया जाए.

Latest News
Anti Diabetes Herbs: 5 चीजें जो आपके बिगड़े डायबिटीज को पटरी पर ले आएंगी, ब्लड शुगर तेजी से होता जाएगा कम

 Diabetes Lowering Herbs

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः ब्लड शुगर (Blood Sugar) एक बार बढ़ना शुरू होता है तो आसानी से काबू में नहीं आता है. कई बार इंसुलिन के इंजेक्शन (Insulin Injection) भी शुगर को कंट्रोल करने में नाकामयाब हो जाते हैं, ऐसे में आपको दवाओं के दूसरे विकल्प भी आजमाने चाहिए. यहां आपको उन नेचुरल चाजों के बारे में बता रहे हैं जो आपके शुगर को घटाने में रामबाण हैं.

डायबिटीज (Diabetes) एक मेटाबोलिक  डिसऑर्डर (metabolic disorder)  है जिसमे खून मे मौजूद ग्लूकोज (glucose) की मात्रा बढ़ने लगती है और इन्सुलिन (insulin)  ब्लड ग्लूकोज (blood glucose) को शरीर के कोशिकाऔ तक नहीं पहुंचा पाता है. इन्सुलिन की कमी या इन्सुलिन रेजिस्टेंस के कारण ब्लड में ही ग्लूकोज जमा होने लगता है.

इस मीठे फल की गुठलियां डाउन कर देंगी शुगर, इंसुलिन की तरह ब्लड में करती हैं काम   

तो चलिए आज उन औषधियों के बारे में जानें शुगर को आसानी से कम करेंगी

काली मिर्च

काली मिर्च के सेवन से डायबिटीज रोगियों में इंसुलिन संवेदनशीलता सुधरती है . शरीर के ब्लड शुगर लेवल को कम करने और तेजी से शुगर को बढ़ने से रोकने की क्षमता में सुधार होता है. इसमें एक महत्वपूर्ण तत्व 'पिपेरिन' होता है, जो डायबिटीज को कंट्रोल करता है. 1 काली मिर्च को पीसकर 1 छोटी चम्मच हल्दी पाउडर के साथ सुबह खाली पेट या डिनर से 1 घंटा पहले लें .

दालचीनी

दालचीनी का सेवन करने से भी इंसुलिन रेजिस्टेंस कम होता है. यह खाना खाने के बाद ब्लड शुगर को कंट्रोल करती है. दालचीनी का सेवन करके अतिरिक्त फैट और कोलेस्ट्रॉल को भी कम किया जा सकता है. 1 छोटी चम्मच दालचीनी पाउडर को आधी छोटी चम्मच हल्दी पाउडर और आधी छोटी चम्मच मेथी पाउडर के साथ सुबह खाली पेट सेवन करें.

मेथी दाना

डायबिटीज रिवर्स करने और ट्राइग्लिसराइड्स को भी कम करने में काफी कारगर है. इसे आप 1 छोटी चम्मच मेथी नाउडर को गुनगुने पानी के साथ सुबह खाली पेट या रात में सोने से पहले ले सकते हैं. इसके अलावा मेथी दाना को पानी में भिगो दें. सुबह खाली पेट पानी के साथ इसका सेवन करें.

चिरायता

अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं, तो चिरायता आपके लिए किसी वरदान से कम नहीं. नियमित रूप से इसका सेवन करने से शरीर में ग्लूकोस का स्तर कम करने में मदद मिलती है. साथ ही यह इंसुलिन रिलीज को भी उत्तेजित करता है, जो डायबिटीज के मरीजों के लिए बेहद जरूरी होता है.

ब्लड शुगर है हाई तो जरूर खाएं ये एक आयुर्वेदिक औषधि, डायबिटीज कभी नहीं होगी बेकाबू

सदाबहार फूल

रक्त शर्करा में अचानक वृद्धि को रोकने के लिए दिन भर में सदाबहार पौधे की 3-4 पत्तियां चबाएं. सदाबहार के ताजे तोड़े हुए फूलों को पानी में उबालें. इसे भीगने दें और फिर छान लें.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement