Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Reduce Bad Cholesterol: नसों में जमा गंदा कोलेस्ट्रॉल पानी की तरह बहा देंगी ये 5 चीजें, हमेशा हेल्दी रहेगा हार्ट

Cholesterol Reducing Foods: ज्यादा चिकनाई युक्‍त फूड और जंक फूड खाने से ब्लड में बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ जाता है. डाइट में इन चीजों को शामिल कर बैड कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकते हैं.

Latest News
Reduce Bad Cholesterol: नसों में जमा गंदा कोलेस्ट्रॉल पानी की तरह बहा देंगी ये 5 चीजें, हमेशा हेल्द��ी रहेगा हार्ट

Cholesterol Reducing Foods

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः लोगों को बढ़ती उम्र के साथ ही सेहत संबंधी कई समस्याएं (Health Tips) होने लगती हैं. खान-पान और लाइफस्टाइल में आए बदलाव के कारण अब कम उम्र में भी लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ता है. ऐसे ही डाइट में ज्यादा चिकनाई युक्‍त फूड और जंक फूड शामिल करने से ब्लड में बैड कोलेस्ट्रॉल (Bad Cholesterol) बढ़ जाता है. यह एक चिपचिपा पदार्थ होता है जो नसों में जमा हो जाता है. इसकी वजह से ब्लड सर्कुलेशन प्रभावित होता है. बैड कोलेस्ट्रॉल के कारण (Bad Cholesterol Causes) दिल से संबंधित बीमारियों होती हैं. ऐसे में कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए डाइट (Cholesterol Reducing Foods) में इन चीजों को शामिल कर सकते हैं. यह तेजी से कोलेस्ट्रॉल को कम करते हैं.

बैड कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए खाएं ये चीजें (Cholesterol Reducing Foods)
कद्दू

कद्दू खाना सेहत के लिए अच्छा होता है. कद्दू खाने से शरीर को कैल्शियम, पोटेशियम और मैग्नीशियम मिलता है जो दिल की धड़कन को बेहतर करता है. कद्दू खाने से बल्ड सर्कुलेशन सही रहता है. इसमें फाइबर भी होता है जो बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करता है.

सोयाबीन
सोयाबीन में हाई प्रोटीन होता है यह सेहत के लिए बहुत ही अच्छा होता है. सोयाबीन में ग्लाइसिनिन और बी-कॉन्ग्लिसिनिन होता है. सोयाबीन खाने से कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकते हैं. हाई कोलेस्ट्रॉल से परेशान लोगों को डाइट में सोयाबीन शामिल करना चाहिए.

हार्ट-डायबिटीज मरीजों के लिए रामबाण औषधि है ये साग, कमजोर हड्डियों में फूंक देता है जान

ड्राई फ्रूट्स
ड्राई फ्रूट्स खाना हेल्थ के लिए अच्छा होता है. ड्राई फ्रूट्स से शरीर को भरपूर पोषण मिलता है. यह सेहत दुरुस्त करने के साथ ही बैड कोलेस्ट्रॉल को भी कम करते हैं. ड्राई फ्रूट्स में प्रोटीन, कैल्शियम, ओमेगा 3 फैटी एसिड और भी गुण होते हैं. यह कोलेस्ट्रॉल को कम कर हार्ट को हेल्दी रखते हैं.

एवोकाडो
हाई कोलेस्ट्रॉल के कारण नसे धीरे-धीरे ब्लॉक होने लगती हैं. ऐसे में इस समस्या से बचे रहने के लिए एवोकाडो को डाइट में शामिल कर सकते हैं. अगर आप रोजाना एक एवोकाडो खाते हैं तो बैड कोलेस्ट्रॉल की समस्या को दूर कर सकते हैं.

ओट्स
बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए डाइट में ओट्स शामिल करना चाहिए. ओट्स में बीटा-ग्लूकन होता है. यह एक फाइबर होता है जो तेजी से कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है. डेली डाइट में ओट्स खाना कोलेस्ट्रॉल मरीज के लिए अच्छा होता है.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement