Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Thyroid Diet: ठंड में बढ़ गई है थायराइड की समस्या? तुरंत अपनाएं ये आयुर्वेदिक नुस्खे, जल्द मिलेगा आराम

Thyroid Remedy: अगर आप थायराइड की समस्या से परेशान हैं तो अपनी डाइट में इन चीजों को जरूर शामिल करें. इससे जल्द ही आपको फर्क नजर आने लगेगा.

Thyroid Diet: ठंड में बढ़ गई है थायराइड की समस्या? तुरंत अपनाएं ये आयुर्वेदिक नुस्खे, जल्द मिलेगा आराम

ठंड में बढ़ गई है थायराइड की समस्या? तुरंत अपनाएं ये आयुर्वेदिक नुस्खे

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी:  सर्दियों के मौसम में अक्सर थायराइड की समस्या परेशान करने लगती है, बता दें कि महिलाओं में थायराइड की प्रॉब्लम ज्यादा देखी जाती है और इसका बुरा असर पूरी सेहत पर पड़ता है. ऐसे में इस गंभीर समस्या से बचाव के लिए महिलाएं कई तरह के नुस्खे भी (Thyroid Diet) आजमाती हैं. लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे आयुर्वेदिक नुस्खे के बारे में बता रहे हैं, जो इस बीमारी में रामबाण औषधी का काम करते हैं. बता दें कि रोजाना इन चीजों के सेवन से थायराइड (Thyroid) को कंट्रोल किया जा सकता है. ऐसे में अगर आप भी इस (Thyroid Remedy) समस्या से परेशान हैं तो अपनी डाइट में इन चीजों को जरूर शामिल करें. इससे जल्द ही आपको फर्क नजर आने लगेगा. आइए जानते हैं इन 5 आयुर्वेदिक नुस्खों के बारे में...

थाइराइड में दवा का काम करते हैं ये फूड्स
 
धनिया के बीज

थायराइड के मरीजों के लिए धनिया के बीज बहुत ही फायदेमंद माने जाते हैं और इनमें विटामिन ए, सी, के और फोलेट काफी मात्रा में होता है, जो थायराइड फ़ंक्शन में सुधार करने का काम करते हैं और सूजन को कम कर आराम पहुंचाते हैं. ऐसे में इसके लिए रात में एक चम्मच धनिया के बीजों को एक गिलास पानी में भिगोकर रख दें और फिर सुबह खाली पेट पानी पी जाएं.

ये दिमागी बीमारी रोक देती है बच्चे का विकास, चलने-फिरने, बैलेंस बनाने में होती है दिक्कत
 
आंवला खाएं

आंवला भी सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद माना जाता है और यह थायराइड कंट्रोल करने में भी काफी असरदार होता है. बता दें कि इसमें पाया जाने वाला विटामिन सी शरीर की प्रतिरक्षा क्षमता को बढ़ाने का काम करती है और यह थायराइड में काफी मदद करती है. ऐसे में थायराइड से पीड़ित लोगों को आंवले को अपनी डेली डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए. बता दें कि यह थायराइड ग्लैंड की सेहत को सुधारने का काम करता है. इसके लिए आप आंवले को जूस, पाउडर, चटनी या सब्जी के तौर पर खा सकते हैं.
 
नारियल है फायदेमंद

बता दें कि थायराइड के मरीजों के लिए नारियल बहुत ही लाभकारी होता है और आप इसका सेवन किसी भी तरह से कर सकते हैं. बता दें कि इसके सेवन से मेटाबॉलिज्म में सुधार आता है और पाचन तंत्र मजबूत होता है. ऐसे में इसका सीधा असर थाइराइड पर देखने को मिलता है.
 
मोरिंगा है फायदेमंद

मोरिंगा के सेवन से थायराइड में आराम मिलता है और इसमें इसमें मौजूद प्रोटीन, आयरन, कैल्शियम, विटामिन सी और विटामिन ए थायराइड हार्मोन को बैलेंस करने के साथ इसके लेवल में भी सुधार करता है. इतना ही नहीं मोरिंगा शरीर के लेवोथायरोक्सिन को अवशोषित करने का काम करता है. बता दें कि  मोरिंगा की पत्तियों में थायोसाइनेट और पॉलीफेनोल्स मौजूद होता है, जो एंटी थायराइड का काम करता है.

कभी हाई नहीं होगा ब्लड शुगर अगर खाने के साथ खाएंगे ये चीज, डायबिटीज कंट्रोल का सबसे बेस्ट है ये तरीका
 
कद्दू के बीज है फायदेमंद

कद्दू के बीज सेहत के लिए सुपरफूड की तरह होते हैं और इनमें जिंक की मात्रा काफी ज्यादा होती है. बता दें कि जिंक शरीर में अन्य विटामिन और खनिजों को अवशोषित करने का काम करता है और ये शरीर में थायराइड हार्मोन के संश्लेषण और संतुलन को बढ़ाता है. ऐसे में इससे थाइराइड में काफी आराम मिलता है. इसलिए थायराइड के मरीजों को नियमित तौर पर एक चम्मच कद्दू के बीज का सेवन जरूर करना चाहिए.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News
 पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement