Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

High Fiber Foods For Diabetes: हाई फाइबर से भरी ये चीजें डायबिटीज की हैं दवा, मीठा खाकर भी नहीं बढ़ने देंगी शुगर

डायबिटीज को खानपान से ही कंट्रोल किया जा सकता है और इसके लिए जरूरी है कि आपके खाने की थाली का एक चौथाई हिस्सा रफेज यानी फाइबर से भरा हो.

Latest News
High Fiber Foods For Diabetes: हाई फाइबर से भरी ये चीजें डायबिटीज की हैं दवा, मीठा खाकर भी नहीं बढ़ने देंगी शुगर

High Fiber Foods For Diabetes

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः हाई फाइबर से भरे फूड ब्लड में शुगर को मेंटेंन रखते हैं और वेट भी कम करते हैं. डायबिटीज में अगर आपने कुछ मीठा खा लिया है तो उसके साथ ढेर सारा रफेज खा लें तो शुगर का लेवल अचानक से हाई नहीं होगा. रफेज शुगर को ब्लड में एक साथ न भेज कर धीरे-धीरे भेजता है जिससे ब्लड में ग्लूकोज जब तक पहुंचता है इंसुलिन एक्टिवेट हो जाता है.

बता दें कि डायबिटीज रोगियों में इंसुलिन खाने के करीब 30 से 25 मिनट बाद नेचुरली एक्टिवेट होता है जबकि आम लोगों में ये खाते ही एक्टिवेट हो जाता है, इसलिए डायबिटीज में ऐसी चीजें खानी चाहिए जो पेट में लंबे समय तक बनी रहें और जल्दी फ्रूक्टोज में न टूटने पाएं. तो चलिए कुछ ऐसे ही हाई फाइबर फूड्स के बारे में बताएं जो शुगर कंट्रोल के लिए जरूर खानी चाहिए.

इस जड़ी का पानी नसों से साफ कर देगा सारा कोलेस्ट्रॉल, शुगर से लेकर वेट तक होगा कम

हाई फाइबर से भरी है ये चीजें

ओट्स और रागी

ओट्स-जौ और रागी में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है. यह वजन घटाने में मदद करने के साथ ही शुगर को भी कम करते हैं. ओट्स को आप नाश्ते में जरूर खाएं. जौ या रागी के आटे की रोटियां खाने में शामिल करें. बता दें कि एक छोटी खुराक (20 ग्राम) में 3.4 ग्राम फाइबर मिल जाता है.

हाई फाइबर वाले फ्रूट्स

संतरा, अमरुद, नाशपाती, आम और सेब ऐसे फल हैं जिनमें बहुत अधिक मात्रा में फाइबर पाया जाता है. इसलिए अच्छे पाचन के लिए इनका सेवन जरूर करें. ये सारे ही फूड लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले होते हैं. इनका रस कभी न पीएं, बल्कि साबूत खाएं.

हाई फाइबर से भरी सब्जियां

पालक, हरी मटर, भिंडी, ब्रोकोली ब्रोकली में डायटरी फाइबर और विटामिन सी दोनों प्रचुर मात्रा में होते हैं. पालक, हरा कद्दू, फूलगोभी, पत्ता गोभी, करेला, तरोई, गाजर, ग्वार की फली, सेम, बीन्स आदि खूब खाएं.

डायबिटीज में मुट्ठी भर रोज खाएं ये मेवा, ब्लड शुगर और वेट दोनों तेजी से होगा कम

दालें

छिलके वाली मूंग, चना, सोयाबिन और राजमा में काफी मात्रा में फाइबर पाया जाता है. इन में से कुछ दालों जैसे मूंग-चने को अंकुरित करके स्‍प्राउट्स के तौर पर नाश्ते में खा लें. हाई फाइबर युक्त होने की वजह से ये शुगर को कंट्रोल में रखती हैं.  दालें मधुमेह रोगियों के लिए अच्छी होती हैं क्योंकि वे प्रोटीन, विटामिन और खनिजों से भरपूर होती हैं. 

नट्स और सीड्स

चिया, अलसी, तिल, बादाम और अखरोट जैसे फाइबर से भरपूर नट्स प्रीडायबिटीज और डायबिटीज वाले व्यक्तियों के लिए बेहतरीन खाद्य पदार्थ हैं. ये ब्लड शुगर को बढ़ने से रोकते हैं.

तो रोज की आपकी डाइट में इन चीजों का होना बेहद जरूरी है. क्योंकि ये आपके शुगर को बढ़ने से रोके रखती हैं,

डायबिटीज में इंसुलिन का इंजेक्शन भी जब नहीं करता काम तब इस पत्ते का रस शुगर करता है कंट्रोल

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement