Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

बॉडी में गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ाता है किचन में मौजूद ये काला मसाला, दिल से लेकर ब्रेन तक को मिलते हैं 5 बड़े फायदे

किचन में मौजूद काली मिर्च खाने में स्वाद बढ़ाने के साथ ही डायबिटीज, कोलेस्ट्रॉल और पाचन तंत्र को सही रखती है. यह इम्यूनिटी बूस्ट करने में भी कारगार है

बॉडी में गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ाता है किचन में मौजूद ये काला मसाला, दिल से लेकर ब्रेन तक को मिलते हैं 5 बड़े फायदे
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: हर घर में खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए काली मिर्च का इस्तेमाल किया जाता है. यह किचन में मौजूद महत्वपूर्ण मसालों में से एक है. यह खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए नहीं बल्कि सेहत हेल्दी बनाएं रखने के लिए भी बेहद फायदेमंद है. इसमें एंटी बैक्टीरियल से लेकर एंटी इनफ्लेमेटरी गुण पाएं जाते हैं, जो इंफेक्शन से लड़ने का काम करता है. वहीं एक रिसर्च की मानें तो काली मिर्च नसों में जमा बैड कोलेस्ट्रॉल को निकालने के साथ ही गुड कोलेस्ट्रॉल जनरेंट करता है. यह दिल से लेकर ब्रेन को कई खतरनाक बीमारियों से दूर रखता है. आइए जानते हैं इस मसाले के फायदे...

काली मिर्च से मिलते हैं ये 5 बड़े फायदे

शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल बनाता है काली मिर्च

किचन में मौजूद काली मिर्च का सेवन दिल की सेहत क लिए फायदेमंद होता है. यह शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ाने के साथ ही दिल को बीमारियों से दूर रखता है. काली मिर्च का सेवन हाई डेंसिटी लिपो​प्रोटीन का इजाफा करता है, जिसे शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है. इसके साथ ही यह नसों में जमा बैड कोलेस्ट्रॉल की परत को ​घोलकर बाहर निकाले में मदद करता है.

Coconut Water Benefits: हार्ट को हेल्दी और डायबिटीज को कंट्रोल करता है नारियल पानी, जानें पीने के 5 बड़े फायदे

ब्लड शुगर को करता है कंट्रोल

काली मिर्च में भरपूर मात्रा में पिपराइन होता है. यह ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के साथ ही इंसुलिन को रेगुलेट करता है. डायबिटीज पेशेंट्स को काली मिर्च का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद होता है. यह ब्लड शुगर को बढ़ने नहीं देता. 

High Cholesterol Signs: शरीर में बढ़ते कोलेस्ट्रॉल के हाथ पैरों दिखते हैं ऐसे लक्षण, पहचान कर हो जाए सतर्क

ब्रेन को करता है तेज

काली मिर्च का सेवन दिमाग को तेज करता है. यह अल्जाइमर जैसी समस्याओं को दूर करने के साथ ही दिमाग के सिस्टम को बूस्ट करता है. यह इम्यूनिटी ​बूस्ट करने के साथ ब्रेन में होने वाली बीमारियों के खतरे को कम करता है. 

पाचन तंत्र के लिए भी फायदेमंद

किचन में मौजूद काली मिर्च पीसकर खाने से पाचन तंत्र सही रहता है. यह पेट में हाइड्रोक्लोरिक एसिड को स्टिम्युलेट करता है. इसे खाना तेजी से पचने के साथ ही 
एब्जॉर्ब्शन बेहतर होता है. यह गैस और एसिडिटी से छुटकारा दिलाने में भी मदद करता है.

Yoga For Hair Problem:सफेद होते बाल जड़ से होंगे काले अगर रोज कर लें ये 5 योग, Black Hair पाने का ये है Permanent hack

इम्यून सिस्टम को करता है मजबूत

हमारे शरीर में इम्यून सिस्टम मजबूत होना बहुत ही जरूरी होता है. इम्यून सिस्टम जितना मजबूत होता है, हम उतना ही बीमारियों से दूर रहते हैं. काली मिर्च इम्यून को बूस्ट करता है. काली मिर्च में पाएं जाने वाले वाले कंपाउंड्स वाइट ब्लड सेल्स को बढ़ाने में बड़ी भूमिका निभाते हैं. यह शरीर से खतरनाक बैक्टीरिया को बाहर निकाल​ते हैं.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement