Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING

Cholesterol Melting Juice: ये 5 जूस होते हैं नेचुरल फैट डिसॉल्विंग एजेंट, कोलेस्ट्रॉल से ब्लॉक हुई नसें कर देंगे साफ

धमनियों को गंदे कोलेस्ट्रॉल ने ब्लॉक कर दिया है तो तुरंत उसे खोलेने के लिए दवा के साथ कुछ जूस पीना शुरू कर दें. ये जूस नेचुरल फैट डिजॉल्विंग एजेंट की तरह काम करेंगे.

Latest News
Cholesterol Melting Juice: ये 5 जूस होते हैं नेचुरल फैट डिसॉल्विंग एजेंट, कोलेस्ट्रॉल से ब्लॉक हुई नसें कर देंगे साफ

Best Juice For Cholesterol

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः बैड कोलेस्ट्रॉल का खून में बढ़ने का मतलब है कि नसों में वसा जम रही है. ये वसा कही न कहीं आपके लिए कभी भी जानलेवा हो सकती है. नसों में वसा के जमाव से होने वाली ब्लॉकेज दिल के दौरे से लेकर स्ट्रोक तक के खतरे पैदा करती है. इसलिए सबसे पहले अपनी लाइफस्टाइल सही करें.

वसायुक्त भोजन, व्यायाम की कमी, धूम्रपान और अत्यधिक शराब के सेवन से कोलेस्ट्रॉल और डायबिटीज दोनों ही हाई होता है.  सही आहार, नींद, नियमित व्यायाम, दवा और तनाव से दूरी कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकती है. तो चलिए आज आपको कुछ ऐसे जूस के बारे में बताएं जिसे नेचुरल फैट डिजाल्विंग एजेंट के रूप में जाना जाता है. खास बात ये है कि ये जूस आप यूरिक एसिड और डायबिटीज में भी ले सकते हैं. 

गाजर-नींबू जूस

गाजर-नींबू का जूस रफेज और विटामिन्स का खजाना है. ये नसों की ब्लॉकेज को खोलने में सबसे पहले नंबर पर आता है. गाजर में मौजूद  विटामिन ए, सी, के, बी6, बायोटिन, पोटैशियम और फाइबर जब नींबू के विटामिन सी से मिलता है तो ये फैट कटर बन जाता है. गाजर का जूस पीना रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित  किया जा सकता है और वेट कम करने के लिए भी ये बेस्ट है.

टमाटर और धनिया-पुदीने का जूस

हरी धनिया- पुदीने और टमाटर का जूस भी कोलेस्ट्रॉल को कम कर गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है. धनिया में मौजूद पोटैश‍ियम, कैल्‍श्यिम, विटामिन सी और मैग्‍नीशीयम तो पुदीने में मेंथोल, प्रोटीन, वसा, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन-ए, रिबोफ्लेविन, कॉपर, आयरन होते हैं जो टमाटर में मौजूद लाइकोपीन  से मिलता है तो ये फैट कटर बन जाता है . टमाटर में फाइबर भी होता है और टमाटर का ग्लाइसेमिक इंडेक्स 30 होता है. इसलिए, सुबह इस जूस को पीने से कोलेस्ट्रॉल कम करना आसान हो जाता है.

संतरे और ओटमील जूस

संतरे के साथ ओटमील मिलाकर पीएं, ये जूस  घुलनशील फाइबर और विटामिन से भरा होगा और ग्लेटन मुक्त ओट्स कोलेस्ट्रॉल से लेकर डायबिटीज तक को कम करता है. साथ ही ये गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है.

ग्रीन टी

ग्रीन टी इस सूची में चौथे स्थान पर है. ग्रीन टी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद कर सकते हैं. ये मधुमेह को नियंत्रित करने में भी मदद करते हैं. 

इसबगोल-स्ट्रॉबेरी जूस

इसबगोल की भूसी के साथ स्ट्रॉबेरी जूस बन लें. स्ट्रॉबेरी का ग्लाइसेमिक इंडेक्स बहुत कम होता है. वे फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट से भी समृद्ध हैं  और जब ये घुलनशील इसबगोर के साथ मिक्स होती हैं तो इसका फायदा दोगुना हो जाता है. बस इसे ब्लड शुगर के मरीज पीने से बचें. एंटीऑक्सिडेंट और फाइबर से भरपूर ये जूस कोलेस्ट्रॉल को कम कर देता है.
 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement