Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Strong Bones Remedy: इन हरी पत्तियों में हड्डियों को लोहा बनाने की है ताकत, वेट से लेकर ब्लड शुगर तक घटा देगी इसकी सब्जी

आज आपको एक ऐसी सब्जी की पत्तियों के बारे में बताएंगे जो एक तीर से कई बीमारियों को खत्म करती है.

Latest News
Strong Bones Remedy: इन हरी पत्तियों में हड्डियों को लोहा बनाने की है ताकत, वेट से लेकर ब्लड शुगर तक घटा देगी इसकी सब्जी

Bottle Gourd Leaves Benefits

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः अगर आपकी हड्डियों की ताकत कम हो रही या आपका शुगर या वजन काफी बढ़ गया है तो आपके लिए के हरी सब्जी की पत्तियां रामबाण दवा का काम करेंगी. खास बात ये है कि इन पत्तियों में कई ऐसे तत्व हैं जो सब्जी में नहीं हैं. हालांकी जिस सब्जी की पत्तियों के बारे में आज आपको बताएंगे वो सब्जी भी आयुर्वेद में औषधिय गुणों की खान है.

ये सब्जी है लौकी और हम आज आपको लौकी की पत्तियों के जूस और सब्जी के उन फायदों के बारे में बताएंगे जिसके बारे में आपको शायद ही पता होगा. लौकी ऊर्जा, फाइबर, कार्ब्स, कैल्शियम और फास्फोरस का भंडार है. इसलिए यह कहने की जरूरत नहीं है कि इस सब्जी को नियमित रूप से खाने से कई छोटी-बड़ी बीमारियों पास भी नहीं फटेंगी. तो चलिए लौकी की पत्तियों के औषधिय गुणों के बारे में भी जान लें.

यूरिक एसिड के क्रिस्टल को तोड़कर बाहर निकाल देंगी ये 5 आयुर्वेदिक औषधियां

लौकी की पत्तियों के फायदे- Bottle Gourd Leaves Benefits

1. रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए उत्तम
हमारे चारों ओर भयानक बैक्टीरिया, वायरस और कवक रहते हैं और ये कीटाणु मौका मिलते ही शरीर पर हमला कर देते हैं. इसलिए अगर आप स्वस्थ रहना चाहते हैं तो आपको अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाना है तो आपको एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर लौकी का साग जरूर खाना चाहिए. आप चाहें तो इसके पत्तों का रस भी पी सकते हैं.

2.  हड्डियों की ताकत बढ़ेगी

हड्डियों की ताकत बढ़ाने के लिए लौकी की पत्तियां ब्रह्मास्त्र का काम करेंगी क्योंकि इस सब्जी में पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम और फास्फोरस मौजूद होता है. और ये दोनों खनिज हड्डियों की ताकत बढ़ाने में अच्छे हैं.

3. वजन भी कम हो जायेगा
वेट के बढ़ने से मधुमेह, कोलेस्ट्रॉल , उच्च रक्तचाप समेत कई जटिल बीमारियों की चपेट में आने का खतरा बढ़ जाता है. तो वजन कम करने के लिए आपको लौकी की पत्तियों का साग खूब खाएं क्योंकि इस सब्जी में भरा फाइबर पेट को लंबे समय तक भरा रख सकता है और कम कैलोरी आपके वेट को भी कंट्रोल करेगी 

ब्लड शुगर कंट्रोल कर देंगी ये 5 आयुर्वेदिक दवाएं, इन जड़ी-बूटियों में है एंटी-डायबिटीक गुण

4.  ब्लड शुगर होगा कम
उच्च रक्त शर्करा एक जटिल बीमारी है और ये आंख, किडनी, दिल समेत कई अंगों को नुकसान पहुंचती है लेकिन एंटीडायबिटिक तत्वों से भरी लौकी की पत्तियों शुगर को घटाती है. हाई रफेज और कम कैलोरी की ये सब्जी डायबिटीज में रोज खाना चाहिए.

5.  हृदय स्वस्थ रहेगा
आजकल बहुत से लोग कम उम्र में ही हार्ट अटैक और हार्ट फेल्योर जैसी जटिल बीमारियों से पीड़ित हो रहे हैं. इसलिए लौकी के पत्तों का रस या सब्जी जरूर खाएं. ये आपके कोलेस्ट्रॉल से लेकर बीपी तक को मैनेज करेगी.

थायराइड से बढ़ा वेट इन 5 टिप्स से होगा कम, मेटाबॉलिक रेट हाई होते ही कम होने लगेगी शरीर की चर्बी

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement