Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Brinjal Side Effects: इन 4 बीमारियों से हैं परेशान तो भूलकर भी न खाएं बैंगन, बिगड़ सकती है तबियत

कुछ लोगों को बैंगन खाना बेहद पसंद होता है. यह कई फायदे भी पहुंचाता है, लेकिन कुछ लोगों के इसका सेवन करने से फायदे की जगह नुकसान हो सकता है. 

Brinjal Side Effects: इन 4 बीमारियों से हैं परेशान तो भूलकर भी न खाएं बैंगन, बिगड़ सकती है तबियत
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: ज्यादातर लोग बैंगन की सब्जी खाना पसंद नहीं करते, लेकिन बैंगन का भर्ता या फिर भरमा बैंगन आते ही उंगलियां तक चाट जाते हैं. इसकी और भी कई ऐसी डिशेज हैं, जो बेहद स्वादिष्ट होती हैं. इसे खाने के कई सारे फायदें है, लेकिन यह उन लोगों के घातक हो सकता है, जो पहले से ही इन पांच समस्याओं से परेशान है. बैंगन उनकी इस परेशानी को और ज्यादा बढ़ा सकता है. यह पेट में दर्द से लेकर किडनी को भी दिक्कत पैद कर सकता है. आइए जानते हैं किन लोगों को बैंगन को बेहद पसंद करने के बाद भी नहीं खाना चाहिए. ऐसा करना उनकी सेहत पर भारी पड़ सकता है. 

इन लोगों को नहीं खाना चाहिए बैंगन

जिन लोगों को किडनी में पथरी की समस्या होती है, उन्हें भूलकर भी बैंगन नहीं चाहिए. इसकी वजह बैंग के बीज भी पथरी बनाने का काम करते हैं. यह किडनी में और भी पथरी बनाकर सेहत को बिगाड़ सकते हैं.

Garlic Benefits: इम्यूनिटी बूस्ट कर बीपी से लेकर कोलेस्ट्राॅल तक को कंट्रोल कर देता है लहसुन, जानिए खाने का तरीका और फायदे
 

हड्डियों के लिए भी नहीं है सही

जिन लोगों की हड्डियां कमजोर होती हैं, उन्हें भूलकर भी बैंगन ज्यादा मात्रा में नहीं खाना चाहिए. इसकी वजह बैंगन में ओक्जेलेट नाम एक तत्व होता है. यह हड्डियों की सेहत के लिए खतरनाक होता है. कमजोर हड्डियों को भारी नुकसान पहुंचाता है.

High Blood Sugar Level: महिलाओं में डायबिटीज बढ़ने पर दिखते हैं ये अनोखे लक्षण, ब्लड शुगर के हाई होने तक का नहीं चलता पता 

पाइल्स के मरीजों को बना लेनी चाहिए दूरी

जो लोग पाइल्स की समस्या से जूझ रहे हैं तो उन्हें बैंगन नहीं खाना चाहिए. इसके सेवन से पाइल्स के मरीजों की समस्या और ज्यादा बढ़ सकती है. यह उनकी सेहत पर गलत प्रभावत डालता है. 

Food For Good Cholesterol: खून में गुड कोलेस्ट्राॅल को बढ़ाती हैं ये 5 चीजें, डाइट में शामिल करने से बाहर हो जाएगा Bad Cholesterol

आर्थराइटिस रोगी भी न खाएं बैंगन

आर्थराइटिस की समस्या से जूझ रहे लोगों को भी बैंगन खाने से बचना चाहिए. बैंगन हड्डियों में दर्द और कमजोरी को बढ़ा देता है. इसे और भी कई समस्याएं हो जाती है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें।)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement