Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

खाने से पहले चबा लें ये एक चीज, कम होगा Heart Attack देने वाली इस बीमारी का खतरा

Garlic Benefits: रोजाना खाने से पहले ये एक चीज चबा लें और फिर इसके बाद खाना खाएं. इससे हार्ट अटैक देने वाली ये बीमारियां कंट्रोल में रहेंगी और भी कई फायदे मिलेंगे...

Latest News
खाने से पहले चबा लें ये एक चीज, कम होगा Heart Attack देने वाली इस बीमारी का खतरा

Blood Pressure - Cholesterol

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

आयुर्वेद (Ayurveda) में कई ऐसे पेड़-पौधे, फल, सब्जियों और मसाले के बारे में बताया गया है, जो कई बीमारियों में रामबाण दवा का काम करते हैं. इन्हीं में से एक है लहसुन (Garlic). आयुर्वेद के अनुसार लहसुन में मौजूद (Garlic Benefits) गुण कई बीमारियों का काल हैं. इसके सेवन से शरीर में सूजन कम होता है और ब्लड प्रेशर (Blood Pressure)-कोलेस्ट्रॉल जैसी गंभीर समस्याएं दूर होती हैं. 

ऐसे में अगर आप इन बीमारियों से जूझ रहे हैं तो रोजाना खाने से पहले 2 कली लहसुन चबा लें और फिर इसके बाद खाना खाएं. इससे हार्ट अटैक (Heart Attack) देने वाली ये बीमारियां कंट्रोल में रहेंगी और भी कई फायदे मिलेंगे..

खाने से पहले लहसुन की 2 कली चबाने के फायदे 

ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल रहेगा कंट्रोल
हाई ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल के मरीज के लिए लहसुन काफी ज्यादा फायदेमंद माना जाता है. एक्सपर्ट्स के मुताबिक लहसुन में सल्फल योगिक होता है, जो बीपी और कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने में मदद करता है. ये बीमारियां हार्ट अटैक का जोखिम बढ़ाती हैं. इसलिए दिल को स्वस्थ बनाए रखने के लिए लहसुन जरूर खाएं. 


यह भी पढ़ें: शरीर में नजर आने वाले ये लक्षण हो सकते हैं Piles के संकेत, दिखते ही कराएं जांच 


संक्रमण से बचाए
बता दें कि लहसुन में नेचुरल एंटीबायोटिक गुण पाए जाते हैं जो अलग अलग संक्रमणों से लड़ने में मदद करते हैं. ऐसे में लहसुन खान से सर्दी जुकाम की समस्या में राहत मिलती है. इसकी तासीर गर्म होती है, इसलिए मानसून और सर्दी के मौसम में इसे डाइट का हिस्सा बनाना फायदेमंद होगा. 

गठिया के दर्द और सूजन  से दिलाए आराम 
इसके अलावा गठिया-जोड़ों के दर्द से पीड़ित मरीजों के लिए भी लहसुन काफी फायदेमंद माना जाता है. इसमें सूजन रोधी गुण पाए जाते हैं जो दर्द और सूजन को कम कर गठिया के दर्द से आराम दिलाते हैं. 


यह भी पढ़ें: ये Healthy Drinks पाचन से जुड़ी समस्याओं में टॉनिक का करते हैं काम, Gut Health भी रहता है दुरुस्त 


पाचन तंत्र बनाए मजबूत
एक्सपर्ट्स के मुताबिक लहसुन में ऐसे कई पोषक तत्व होते हैं जो पाचन एंजाइमों के उत्पादन को बढ़ाते हैं और पाचन तंत्र मजबूत बनते हैं. ऐसे में पाचन तंत्र को डिटॉक्स करने के लिए कच्चा लहसुन खाना काफी फायदेमंद माना जाता है.  

इम्यूनिटी सुधारे
अगर आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर है तो आपको डाइट में लहसुन जरूर शामिल करना चाहिए. दरअसल ये विटामिन और मिनरल भरपूर होते हैं और इससे इम्यूनिटी मजबूत होती है. खासतौर से जब आप कच्चा लहसुन खाते हैं तो इसका फायदा अधिक होता है. बता दें कि इससे बीमारियों और संक्रमणों से लड़ने की क्षमता बढ़ती है. 

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement