Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Cholesterol Diet Remedy: नसों में ब्लॉकेज से ब्लड सर्कुलेशन रूक रहा तो इस हाई फाइबर डाइट से कोलेस्ट्रॉल होगा कम

नसों में गंदे कोलेस्ट्रॉल से बॉलेकेज है और खून का दौरा शरीर में कम होने लगा है तो आपको एक खास तरह की हाई फाइबर डाइट जरूर लेनी चाहिए.

Latest News
Cholesterol Diet Remedy: नसों में ब्लॉकेज से ब्लड सर्कुलेशन रूक रहा तो इस हाई फाइबर डाइट से कोलेस्ट्रॉल होगा कम

Benefits of Dalia

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः हमारे किचन में कई प्राकृतिक बहुमूल्य रत्न हैं. बस उन रत्नों को पहचानना जरूरी है. आज आपको एक ऐसे ही नेचुरल हाई फाइबर डाइट के बारे में बताएंगे जो न केवल नसों में जमी गंदगी-वसा को पिघलाता है, बल्कि ब्लड शुगर से लेकर वेट लॉस तक में फायदेमंद है. 

ये हाई फाइबर रिच फूड है दलिया.दलिया में कुछ बेहद फायदेमंद विटामिन, खनिज और फाइबर मौजूद होते हैं. तो, यह कहने की जरूरत नहीं है कि नियमित रूप से दलिया खाने से आप कई जटिल बीमारियों से से बच सकते हैं. तो बिना समय बर्बाद किए इस अनाज के कई आश्चर्यजनक गुणों के बारे में जानें. उम्मीद है इस रिपोर्ट को पढ़ने के बाद आप भी दलिया खाना शुरू कर देंगे. और इससे आपकी बिगड़ती सेहत वापस आ जाएगी.

कोलेस्ट्रॉल खतरनाक सीमा तक नहीं पहुंचने पाएगा

अगर कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रण में नहीं रखा गया तो यह हृदय रोग से लेकर स्ट्रोक तक कई घातक बीमारियों का कारण बन सकता है. इसलिए उच्च कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रण में रखने के लिए नियमित रूप से दलिया खाना शुरू कर दें. क्योंकि इन अनाजों में कुछ पौधों के यौगिक और फाइबर होते हैं जो लिपिड को नियंत्रित करने में सक्षम होते हैं. इसलिए हाई कोलेस्ट्रॉल की गिरफ्त में फंसे मरीजों को नियमित रूप से दलिया खाना शुरू कर देना चाहिए. 

वेट लॉस रेमेडी है दलिया
तेजी से वजन कम करना चाहते हैं? तो आप दलिया को अपने दैनिक आहार में शामिल कर सकते हैं. यदि आप ऐसा कर सकते हैं तो ही, लेकिन वजन का कांटा नीचे की ओर रहेगा. यहां तक ​​कि पेट की चर्बी भी कम हो जाएगी. दरअसल दलिया में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है जो पेट को लंबे समय तक भरा रखने में मदद करता है. नतीजतन, दलिया को खाने के बाद कम भूख लगती है. कहने की जरूरत नहीं है कि अगर आप कम खेलेंगे तो वजन कम हो जायेगा.

कब्ज का उपाय

कब्ज जैसी पुरानी समस्याओं से पीड़ित हैं तो आपके लिए दलिया खिचड़ी बेस्ट है.  नियमित सेवन से इस अवांछित समस्या का समाधान आसानी से हो सकता है. क्योंकि इस अनाज में जमा फाइबर मल को नरम करने के लिए एकदम सही है. इसलिए, कब्ज से पीड़ित लोगों को अपने आहार में दलिया को शामिल करना चाहिए.

डायबिटीज नियंत्रण में रहेगा

दलिया का ग्लाइसेमिक इंडेक्स बहुत कम होता है. तो यह कहने की जरूरत नहीं है कि नियमित रूप से इसे खाकर आप शुगर को आसानी से नियंत्रण में रख सकते हैं और भूख भी.

ब्रेस्ट कैंसर को रोकने में मदद करता है
महिलाओं में स्तन कैंसर के मामले बढ़ते जा रहे हैं. इसलिए इस बीमारी से सावधान रहना जरूरी है. इस बीमारी से बचाव के लिए और भी उपाय किये जाने चाहिए. और ऐसे में आप अन्य नियमों का पालन करने के साथ-साथ नियमित रूप से दलिया खा सकते हैं. कई अध्ययनों में यह साबित हो चुका है कि आप स्तन कैंसर के जाल से बच सकती हैं.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement