Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Coconut Water Benefits: हार्ट को हेल्दी और डायबिटीज को कंट्रोल करता है नारियल पानी, जानें पीने के 5 बड़े फायदे

दिल की बीमारियों को कम करने के साथ ही नारियल पानी का सेवन डायबिटीज को कंट्रोल करता है. यह ​गर्मियों में शरीर को अंदर से ठंडा रखता है.

Coconut Water Benefits: हार्ट को हेल्दी और डायबिटीज को कंट्रोल करता है नारियल पानी, जानें पीने के 5 बड़े फायदे
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: गर्मियों में नारियल पानी पीना बहुत फायदेमंद होता है. यह शरीर को ठंडक पहुंचाने के साथ ही दिल को बीमारियों से दूर रखता है. इतना ही नहीं यह डायबिटीज से लेकर किडनी की समस्याओं को खत्म करता है. इसे गर्मी का एनर्जी बूस्टर भी कहा जाता है. इसकी वजह नारियल पानी का कई पोषक तत्वों से भरपूर होना है. इसका नियमित सेवन फायदों को और बढ़ाने के साथ ही स्वास्थ्य को सही रखने में अहम भूमिका निभाता है. आइए जानते हैं नारियल पानी से मिलने वाले 4 बड़े फायदे... 

नारियल पानी इलेक्ट्रोलाइट्स और न्यूट्रिएंट्स का नेचुरल सोर्स होता है. यह शरीर को हाइड्रेट रखता है. इसके साथ गर्मियों में इसके सेवन से बॉडी ठंडी रहती है. पाचन तंत्र मजबूत होने के साथ ही नारियल पानी पीने से इम्यूनिटी बूस्ट होती है. 

नारियल पानी पीने के ये हैं 5 बड़े फायदे

डायबिटीज को रखता है कंट्रोल

डायबिटीज मरीजों के लिए नारियल पानी बेहद फायदेमंद होता है. यह बीमारियों को दूर रखने से लेकर ब्लड शुगर को कंट्रोल करता है. यह पानी की कमी नहीं होने देता. इसके साथ ही नारियल पानी का ज्यादा सेवन डायबिटीज पेशेंट्स के लिए हानिकारक भी होता है. 

दिल को बीमारियों से रखता है दूर

नारियल पानी दिल को बीमारियों से दूर रखता है. इसके पीने से ब्लड प्रेशर कम होता है. इसे हार्ट अटैक से लेकर स्ट्रोक का खतरा काफी कम हो जाता है. इसके साथ ही हार्ट सही काम करता है.

किडनी से निकाल देता है पथरी

आज के समय में खराब खानपान की वजह से काफी लोगों की किडनी में पथरी हो जाती है. ऐसे में नारियल पानी का नियमित सेवर पथरी को बाहर निकालने में कारगार है. यह 2018 की एक स्टडी में साबित हो चुका है. इस रिसर्च में कुछ लोगों को नियमित रूप से नारियल पानी का सेवन कराया. इसमें पेशाब के दोरान सिट्रेट, पोटेशियम और ब्लोराइड को लूज किया गया. ऐसे में साफ हो गया कि नारियल पानी पथरी बनने के खतरे को तो कम करता ही है. यह शरीर में मौजूद पथरी को घोलकर निकालने में भी काफी कारगार है. 

स्ट्रेस लेवल करता है कम

नारियल पानी में मौजूद न्यूट्रिएंट्स स्ट्रेस लेवल को कम करते हैं. इसमें मिलने वाले पोषक तत्वों के साथ मिलकर ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस और फ्री रेडिकल्स को हटाने में काफी मदद करते हैं. 

स्किन करती है ग्लो

नारियल पानी स्किन के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है. यह बॉडी को डिटॉक्स करता है. इसके साथ ही स्किन की समस्याओं को कम कर ग्लो करने में मदद करता है. नारियल पानी अंदरूनी रूप से मॉइश्चराइज़र जैसा प्रभाव छोड़ता है. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement