Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Uric Acid Control: हाई यूरिक एसिड को मिनटों में कंट्रोल कर देगी ये देसी चटनी, जाम हो चुके जॉइंट्स भी करने लगेंगे काम

कभी 60 से 70 साल की उम्र में होने वाली हाई यूरिक एसिड की समस्या से युवा भी ग्रस्त होने लगे हैं. इसकी वजह से चलना फिरना तो दूर उठना बैठना तक मुश्किल हो जाता है. ऐसे में हरी पत्तियों की चटनी इसे आसानी से कंट्रोल कर सकती है. 

Latest News
Uric Acid Control: हाई यूरिक एसिड को मिनटों में कंट्रो��ल कर देगी ये देसी चटनी, जाम हो चुके जॉइंट्स भी करने लगेंगे काम
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: आज के समय में खराब लाइफस्टाइल और खानपान बेहद कम उम्र में गंभीर बीमारियों का खतरा बढ़ा रहा है. यही वजह है कि जो बीमारियां कभी 60 से 70 साल की उम्र के बाद हुआ करती थी. आज ज्यादातर युवा इन बीमारियों से ग्रस्त है. इन्हीं बीमारियों में से एक हाई यूरिक एसिड है. यूरिक एसिड एक ऐसी समस्या है, जो शरीर के जोड़ों में दर्द, सूजन के साथ गाउट की समस्या बढ़ा देती है. इसकी वजह से शरीर के जोड़ जाम हो जाते हैं. इसकी मुख्य वजह प्यूरीन युक्त चीजों का ज्यादा सेवन और वर्कआउट न करना है. इसकी वजह से पेशाब के रास्ते बाहर होने वाल प्यूरीन शरीर में ही जमा होकर यूरिक एसिड के लेवल को बढ़ा देता है. 

Seeds For Man Power: शादीशुदा पुरुषों को जरूर खाने चाहिए इस फल के बीज, फर्टिलिटी बढ़ने के साथ मिलेंगे ये 5 फायदे

हाई यूरिक एसिड की समस्या दवाओं के अलावा आयुर्वेद में शामिल कुछ हर्ब और सब्जियों की पत्तियों से कंट्रोल किया जा सकता है. आज हम ऐसी की कुछ हरी पत्तियों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनका इस्तेमाल लगभग हर घर में होता होगा, लेकिन अगर आप यूरिक एसिड से परेशान हैं तो खासकर इन छोटी हरी पत्तियों की चटनी का सेवन शुरू कर दें. इसका नियमित सेवन बिना किसी दवा के यूरिक एसिड लेवल को कंट्रोल कर जोड़ों में होने वाले दर्द और सूजन को खत्म कर देगा. ये हरी और छोटी पत्तियां धनिया की है, जो खाने में स्वाद घोलने के साथ ही आपकी समस्या को खत्म कर सकती हैं.  

धनिया की पत्तियों की चटनी

आयुर्वेद में धनिये की पत्तियों को काफी फायदेमंद बताया गया है. यह खाने में स्वाद घोलने के साथ ही इसमें मौजूद पोषक तत्व यूरिक एसिड को आसानी से कंट्रोल कर देते हैं. इसे डाइट में शामिल कर यूरिक एसिड बढ़ने के खतरे को कम किया जा सकता है. अपनी डाइट में आप धनिया की चटनी को भी शामिल कर सकते हैं, इसमें यूरिक एसिड को कंट्रोल करने वाले गुण पाएं जाते हैं. यह हाई यूरिक एसिड के लक्षणों को भी कंट्रोल करती है. 

Diabetes Feet Care: सर्दी में डायबिटीज मरीजों के पैरों में दिखने वाले ये लक्षण देते हैं हाई ब्लड शुगर के संकेत, जानें पहचान और उपचार

ऐसे बनाएं धनिया की चटनी

धनिया की चटनी बनाना बेहद आसान है. चटनी को स्वादिष्ट बनाने के लिए धनिया की हरी पत्तियों के साथ, प्याज और हरी मिर्च लें. इन तीनों को अच्छे से पीस लें. इसमें भूलकर भी टमाटार शामिल न करें. इसकी जगह पर नींबू का रस और काला नमक डाल लें. इसके बाद नियमित रूप से शाम के समय इसका सेवन करें. इसे यूरिक एसिड की वजह से जोड़ों में होने वाला दर्द और सूजन भी खत्म हो जाएगा.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement