Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Cucumber Benefits: दिन में सिर्फ एक खीरा खाने से दूर रहती हैं कई परेशानियां, जड़ से खत्म हो जाती हैं ये 4 बीमारी

हर दिन एक खीरा खाने से शरीर को कई पोषक तत्व मिलते हैं. यह पानी की कमी को दूर करने के साथ एसिडिटी और हड्डियों को भी मजबूत करता है.

Cucumber Benefits: दिन में सिर्फ एक खीरा खाने से दूर रहती हैं कई परेशानियां, जड़ से खत्म हो जाती हैं ये 4 बीमारी
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: गर्मियों में खीरा खाने से शरीर में पान की पूर्ति हो जाती है. इसमें 90 प्रतिशत पानी होता है. यह बात ज्यादातर लोग जानते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि खीरा पैरों की जलन से लेकर एसिडिटी को भी खत्म कर देता है. इसकी वजह खीरे का दर्जनों पोषक तत्वों से भरपूर होना है. यह वजन घटाने से लेकर पेट से जुड़ी समस्याओं को मिटाने में बेहद लाभदायक होता है. आइए जानते हैं इसे मिलने वाले पोषक तत्व और 4 बीमारियों का इलाज...

खीरे में मिलते हैं ये पोषक तत्व 

खीरे में पानी की भरपूर मात्रा के साथ ही फाइबर, विटामिन ए और कई तरह मिनरल्स होते है. यह वजन घटाने से लेकर शरीर में पानी की पूर्ति कर देती है. यह पेट के लिए भी बेहद फायदेमंद है. 

इन समस्याओं को खत्म कर देता है खीरा 

High Uric Acid: हाई यूरिक एसिड को कंट्रोल कर देगा उबला हुआ करेला, सूजन से लेकर खत्म हो जाएगी गाउट की समस्या 

पैरों की जलन को सही करता है खीरा 

पैरों में जलन और दर्द की समस्या होने पर हर दिन डाइट में एक खीरा शामिल कर लें. ऐसा करने पर यह समस्या जड़ से खत्म हो जाएगी. पैरों में जलन और दर्द पानी की कमी से होता है. खीरा खाने से पानी की कमी पूरा होने पर यह समस्या खत्म हो जाती है. 

प्लास्टिक बोतल में पानी पीने से बढ़ता है कैंसर से लेकर डायबिटीज का खतरा, घट जाती है फर्टिलिटी

एसिडिटी की समस्या को करता है खत्म

ज्यादातर लोग एसिडिटी और बदहजमी की समस्या से परेशान रहते हैं. ऐसे में खीरे का नियमित रूप से सेवन करने पर यह पेट को ठंडा रखता है. इसे गैस और ​एसिडिटी की समस्या खत्म हो जाती है. इसे मेटाबोलिक रेट बढ़ जाता है और कब्ज की समस्या भी नहीं रहती.  

चेहरे पर लाता है निखार

हर रोज 1 खीरे का सेवन आपकी स्किन को ग्लो करने में मदद करता है. इसमें मिलने वाला पानी चेहरे को डिटॉक्स करता है. साथ ही स्किन को एक्ने जैसी समस्याओं से दूर रखता है. इसमें एंटीइंफ्लेमेटरी गुण पाएं जाते हैं, जो चेहरे की सूजन को कम करने के साथ ही त्वचा की खूबसूरती बढ़ाते हैं. 

Juice For High BP: हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करते हैं इन 3 फल और सब्जियों के जूस, सेहत के लिए बेहद फायदेमंद

हड्डियों के लिए भी है फायदेमंद 

खीरा सेहत के साथ ही ​हड्डियों के लिए भी फायदेमंद होता है. इसमें मिलने वाला विटामिन के हड्डियों में कैल्शियम के अवशोषण को बढ़ाता है. हर दिन एक खीरा खाने से सेहत को बड़े लाभ मिलते हैं.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement