Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

नसों में जमी गंदगी को बाहर निकाल देंगी ये 5 देसी चीजें, Cholesterol के मरीज डाइट में करें शामिल

High Cholesterol के मरीज इन देसी चीजों को डाइट में शामिल कर सकते हैं. इससे शरीर की नसों में जमा गंदा कोलेस्ट्रॉल पिघलकर बाहर निकल जाएगा और इससे होने वाली गंभीर बीमारियों का जोखिम कम होगा...

Latest News
नसों में जमी गंदगी को बाहर निकाल देंगी ये 5 देसी चीजें, Cholesterol के मरीज डाइट में करें शामिल

Cholesterol Remedy

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल (High Cholesterol) का हाई लेवल हार्ट डिजीज और स्ट्रोक जैसी जानलेवा बीमारियों का खतरा कई गुना बढ़ा देता है. इसलिए इसे कंट्रोल (How To Control Cholesterol) में रखना बेहद जरूरी है. शरीर में बढ़ते कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए लोग दवाओं के साथ तरह-तरह के उपाय अपनाते हैं. हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, अगर कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol Remedy) खतरनाक लेवल पर न हो तो इसे बिना दवाओं के बेहतर लाइफस्टाइल और खान-पान के जरिए धीरे-धीरे कम किया जा सकता है. 

इसके लिए आप इन देसी चीजों (Cholesterol Desi Remedy) को डाइट में शामिल कर सकते हैं. इससे शरीर की नसों में जमा गंदा कोलेस्ट्रॉल पिघलकर बाहर निकल जाएगा और इससे होने वाली गंभीर बीमारियों का जोखिम कम होगा. 

कच्चा अदरक
नसों में जमा बैड कोलेस्ट्राॅल को निकालने और इसे कंट्रोल में रखने के लिए अदरक को आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. आमतौर पर लोग चाय से लेकर सब्जी तक में डालकर इसे खाते हैं. लेकिन बैड कोलेस्ट्राॅल को काबू में रखने का कारगर तरीका है कि आप कच्चे अदरक का सेवन करें. अदरक का छोटा टुकड़ा लेकर इसे पानी के साथ भी खा सकते हैं. 


यह भी पढ़ें: शरीर में नजर आने वाले ये लक्षण हो सकते हैं Piles के संकेत, दिखते ही कराएं जांच


कच्ची हल्दी
कच्ची हल्दी भी कोलेस्ट्राॅल को कम करने में काफी मदद करती है, दरअसल इसमें मौजूद औषधीय गुण कई बीमारियों में रामबाण साबित होते हैं. इसलिए दवाईयों से लेकर ब्यूटी प्राॅडक्ट्रस तक में इसका इस्तेमाल किया जाता है. वहीं कच्ची हल्दी में मौजूद करक्यूमिन बैड कोलेस्ट्राॅल को कम करने में मदद करता है. 

पुदीना
कोलेस्ट्राॅल लेवल को कम करने के लिए पुदीने की चटनी बनाकर इसका सेवन किया जा सकता है. यह पेट से संबंधित बीमारियों को दूर करता है. इसमें मौजूद पोषक तत्व बैड कोलेस्ट्राॅल को कम करने में कारगार होते हैं. ऐसे में कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने के लिए आप इसका सेवन कर सकते हैं.  

लहसुन 
सब्जियों में डालकर खाने से लेकर छोंक लगाने तक में लहसुन का इस्तेमाल किया जाता है, जो सेहत के लिए भी रामबाण माना जाता है. लहसुन कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है. ऐसे में कोलेस्ट्राॅल की समस्या से जूझ रहे लोगों के लिए कच्चा लहसुन खाना बेहद फायदेमंद होता है. लहसुन कोलेस्ट्राॅल लेवल को कम करने के साथ ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल में रखता है. 


यह भी पढ़ें: ये Healthy Drinks पाचन से जुड़ी समस्याओं में टॉनिक का करते हैं काम, Gut Health भी रहता है दुरुस्त 


कच्चा प्याज  
प्याज खाने को स्वादिष्ट बनाता है और इसे सलाद में भी लोग खाना खूब पसंद करते हैं. बता दें कि सलाद खाने से गर्मियों में लू का असर नहीं होता और इसमें मौजूद फ्लेवोनोइड्स नसों को साफ कर देता है. ऐसे में अगर आप कोलेस्ट्राॅल के मरीज हैं तो प्याज का सेवन कर सकते हैं. 

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से. 

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement