Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Diabetes Patient के लिए बहुत ही फायदेमंद है ये फल, ब्लड शुगर से लेकर कंट्रोल करता है कोलेस्ट्रॉल

ड्रैगन फ्रूट में 12 से भी ज्यादा पौषक तत्व मौजूद हैं. यह फल डायबिटीज से लेकर कोलेस्ट्रॉल और दिल के लिए भी बेहतद फायदेमंद होता है.

Latest News
Diabetes Patient के लिए बहुत ही फायदेमंद है ये फल, ब्लड शुगर से लेकर कंट्रोल करता है कोलेस्ट्रॉल
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: आम बाजारों से लेकर भारतीय घरों में मशहूर आम, सेब और पपीतों के बाद ड्रैगन फ्रूट ने भी अपनी पहचान बना ली है. दक्षिण अमेरिका के बाद भारत में इसकी खेती की जा रही है. ड्रैगन फ्रूट को पिताया भी कहा जाता है. यह फल कई खास गुणों से भरपूर होता है. यह डायबिटीज के पेशेंट्स के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है. इसकी वजह ड्रैगन फ्रूट ब्लड शुगर (Blood Sugar level) को कम करता है. इसके साथ ही शरीर में बेड कोलेस्ट्रॉल (Bad Cholesterol) को निकालकर गुड कोलेस्ट्रॉल जनरेट करता है. आइए जानते हैं इसके फायदे और शरीर को मिलने वाले पोषक तत्व

दक्षिण अमेरिका में पाए जाने वाले ड्रैगन फ्रूट (Dragon Fruit) की भारत में भी अच्छी खासी पैदावार हो रही है. 12 से भी ज्यादा पोषक तत्वों से भरपूर इस फल की डिमांड में भारी इजाफा हुआ है. यह डायबिटीज से लेकर हाई कोलेस्ट्रॉल, दिल, पेट की बीमारी और इम्यूनिटी को बूस्ट करता है. इसकी वजह ड्रैगन फ्रूट में फाइबर, पॉलीअनसेचुरेटेड फैट, मैग्नीशियम, ओमेगा 3 और ओमेगा 6 फैटी एसिड जैसे तत्व पाए जाते हैं. ये तत्व पेट की बीमारियों को दूर करने के साथ ही बैड कोलेस्ट्रॉल को कम कर गुड कोलेस्ट्रॉल जनरेट करता है.

दिल को हेल्दी रखता है ड्रैगन फ्रूट

इस फ्रूट का सेवन करना दिल के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है. इसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड और ओमेगा 6 फैटी एसिड भरपूर मात्रा में पाया जाता है. यह दोनों ही दिल को हेल्दी रखने में मदद करता है. ड्रैगन फ्रूट में मौजूद मैग्नीशियम हार्ट अटैक, स्ट्रोक का खतरा कम करता है. 

कोलेस्ट्रॉल को करता है कम

ड्रैगन फ्रूट शरीर मौजूद पॉलीअनसेचुरेटेड फैट, ओमेगा 3, ओमेगा 6 फैटी एसिड जैसे तत्व हाई कोलेस्ट्रॉल को कम करने के साथ ही गुड कोलेस्ट्रॉल जनरेट करते हैं. इसे खाने से पेट की बीमारियां भी दूर होती है. पाचन तंत्र को फिट रखने में भी यह फल कामयाब है. इसे खाने से कब्ज और एसिड जैसी समस्याएं खत्म हो जाती है. 

हीमोग्लोबिन का स्तर बढ़ाता है 

ड्रैगन फ्रूट को डाइट में शामिल करने से एनीमिया, कमजोरी और खून की कमी दूर हो जाती है. इस फल में भरपूर मात्रा में आयरन होता है, जो हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाता है. यह खासकर महिलाओं के लिए फायदेमंद होता है. इसके सेवन से खून का स्तर बढ़ने के साथ ही दर्द भी गायब हो जाता है. 

इम्यूनिटी को करता है मजबूत

ड्रैगन फ्रूट को इम्यूनिटी बूस्ट के रूप में जाना जाता है. इस फल में भरपूर मात्रा में फाइबर और आयरन होता है. यह दोनों पौष्टिक तत्व हमारे शरीर में इम्यूनिटी को बूस्ट करते हैं. इसमें विटामिन सी से लेकर एंटीऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में मिलते हैं. यह कई गंभीर बीमारियों से बचाव करता है. 

हड्डियों से लेकर दांतों को भी करता है मजबूत

ड्रैगन फ्रूट हड्डियों से लेकर दांतों की मजबूती के लिए भी बेहद असरदार है. इसमें भरपूर मात्रा में कैल्शियम, और फास्फोरस पाया जाता है. यह दोनों ही दांतों और हड्डियों को मजबूत करते हैं.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement