Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Calcium Rich Foods: कमजोर हड्डियों में जान फूंक देंगे ये 5 फूड्स, आसानी से दूर होगी कैल्शियम की कमी

Calcium Rich Foods For Strong Bones: कैल्शियम की कमी हड्डियों को कमजोर कर सकती है. इसकी कमी को पूरा करने के लिए इन फूड्स को खाना चाहिए.

Latest News
Calcium Rich Foods: कमजोर हड्डियों में जान फूंक देंगे ये 5 फूड्स, आसानी से दूर होगी कैल्शियम की कमी

Calcium Rich Foods For Strong Bones

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Calcium Rich Foods: शरीर में कैल्शियम की कमी हड्डियों को कमजोर बना देती है. ऐसे में जोड़ों और हड्डियों में दर्द (Calcium For Bones) होने लगता है. अगर आपको हाथ-पैरों में दर्द महसूस हो रहा है तो इसके पीछे कैल्शियम की कमी (Calcium Deficiency) जिम्मेदार हो सकती है. ऐसे में कैल्शियम से भरपूर फूड्स खाने से कैल्शियम की कमी को दूर कर सकते हैं. आइये आपको इन फूड्स (High Calcium Diet) के बारे में बताते हैं.

कैल्शियम की कमी दूर करने के लिए फूड्स
डेयरी प्रोडक्ट्स

दूध में कैल्शियम होता है जो हड्डियों को मजबूत बनाने का काम करता है. दूध और दूध से बने प्रोडक्ट्स खाने से शरीर को भरपूर मात्रा में कैल्शियम मिलता है. इसके लिए आप पनीर, दूध और दही आदि खा सकते हैं.

सोया प्रोडक्ट्स
कैल्शियम की कमी को पूरा करने के लिए सोया मिल्क, सोया चंक्स और सोयाबीन भी खा सकते हैं. इसमें भरपूर मात्रा में कैल्शियम होता है. इन चीजों में विटामिन डी भी अच्छी मात्रा में होता है जो हड्डियों को मजबूती देता है.


जोड़ों में जमा Uric Acid को बाहर निकाल फेंकेगा इस फल का छिलका, ऐसे करें सेवन


सीड्स
चिया सीड्स, खसखस और तिल इन चीजों को भी आप आहारा में शामिल कर सकते हैं. इन चीजों को खाने से शरीर को भरपूर मात्रा में कैल्शियम मिलता है. इनमें कैल्शियम के साथ ही फॉस्फोरस, मैग्नीशियम समेत कई गुण होते हैं. इन बीजों को खाने से कमजोर हड्डियों को मजबूत कर सकते हैं.
 
बादाम और सूखे अंजीर
ड्राई फ्रूट्स खाना भी सेहत और हड्डियों के लिए अच्छा होता है. बादाम और सूखे अंजीर दोनों ही कैल्शियम का बड़ा सोर्स है. आप दूध के साथ अंजीर और बादाम खा सकते हैं.

पत्तेदार सब्जियां
पालक और केल में भरपूर मात्रा में कैल्शियम होता है. इन्हें खाने से शरीर में कैल्शियम की की को पूरा कर सकते हैं. इसके अलावा हरी सब्जियों में कई पोषक तत्व होते हैं जो सेहत के लिए अच्छे होते हैं.

Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement