Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

DNA Hindi: क्या होता है DNA? जिसकी जांच से खुल जाते हैं कई पीढ़ियों के राज

डीएनए टेस्ट (DNA Test) किसी भी व्यक्ति के जन्म की कुंडली को खोल देता है. यह साइंटिफिक रूप से सटीक होती है. भारत में पहला डीएनए टेस्ट 1991 में हुई थी. इसकी मदद से कई अनसुलझे केसों को सुलझाया गया है.

Latest News
DNA Hindi: क्या होता है DNA? जिसकी जांच से खुल जाते हैं कई पीढ़ियों के राज
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

जिस तरह ज्योतिष में व्यक्ति की कुंडली देखकर किसी भी व्यक्ति के भूतकाल से लेकर उसके भविष्य की घटनाओं को बताने का दावा किया जाता है. ठीक उसी तरह डीएनए (DNA) से किसी भी व्यक्ति के माता पिता से लेकर उसकी पुरानी पीढ़ियों, बीमारियों और मजबूती के बारे में पता लगाया जा सकता है. इसके लिए डॉक्टर पूरी एक रिपोर्ट बनाते हैं, जो पूरी तरह से सही होती है. वैज्ञानिक रूप से इस पर शक नहीं किया जा सकता. यही वजह है​ कि कई बड़े और आपराधिक मामलों में पुलिस और प्रशासन की अनुमति के बाद डीएनए टेस्ट कराया जाता है. आइए जानते हैं क्या होता है डीएनए, कैसे, कहां और कितने रुपये में कराया जा सकता है इसका टेस्ट... 

डीएनए क्या है (What is Dna)

डीएनए डीऑक्सीराइबो न्यूक्लिक एसिड (Deoxyribo Nucleic Acid) है. यह शरीर में मौजूद एक अणु है. इसमें किसी भी व्यक्ति का अद्वितीय आनुवंशिक और अलग कोड होता है. शरीर में कई करोड़ सेल्स यानि कोशिकाएं दौड़ती हैं. ये रेड सेल्स को छोड़कर बाकी सभी सेल्स में जेनेटिक कोडिंग जनरेट करती हैं, जो शरीर को बनाती है. डीएनए चार बिल्डिंग ब्लॉक्स से बना होता है. इन्हें एडेनिन, साइटोसिन, गुआनिन और थाइमिन कहते हैं. डीऑक्सीराइबो न्यूक्लिक एसिड से किसी भी व्यक्ति के जींस या पूर्वजों व वंश के बारे सटीक रूप से पता लगाया जा सकता है. 


यह भी पढे़ं: कमजोर हो गई है आंखों को रोशनी, लग गया है चश्मा? रोज करें ये आसान एक्सरसाइज 


कैसे होता है डीएनए DNA Test? 

डीएनए टेस्ट की जांच किसी भी व्यक्ति के मुंह की लार, दांत, सिर के बाल, हड्डियां, नाखून या पेशाब से कर सकते हैं. इन नमूनों को एकत्र कर साइंटिफिक तरीकों से डीएनए कोशिकाओं को अलग अलग किया जा सकता है. इसके बाद इसका मिलान संबंधों का दावा करने वाले व्यक्ति से किया जाता है. डीएनए टेस्ट फोरेंसिक एक्सपर्ट ही कर सकते हैं. इसकी जांच के लिए मुख्य रूप से किसी भी व्यक्ति के खून, दांत, नाखून और हड्डियों को प्राथमिकता दी जाती है.  

इन जगहों पर करा सकते हैं Dna Test

डीएनए टेस्ट प्राइवेट से लेकर सरकारी दोनों लैब में करा सकते हैं. हालांकि सरकारी लैब में डीएनए टेस्ट कराने की परमिशन सरकार, प्रशासन और पुलिस के बाद ही करा सकते हैं. यह ज्यादातर आपराधिक मामलों में कराई जाती है. उन्हें के आदेश के बाद डीएनए टेस्ट कराना संभव है. वहीं प्राइवेट लैब में डॉक्टरी सलाह पर यह टेस्ट कराया जा सकता है. 


क्या होता है Prediabetes? डायबिटीज होने से पहले शरीर में दिखने लगते हैं ये लक्षण, न करें अनदेखा


डीएनए टेस्ट की रिपोर्ट से लेकर कितना आता है खर्च

एक्सपर्ट्स की मानें तो प्राइवेट लैब से डीएनए टेस्ट कराने में 6 हजार रुपये से लेकर 2 लाख रुपये तक का खर्च आ सकता है. यह रिपोर्ट की स्पेशलाइज से लेकर टेस्ट करने वाली संस्था पर निर्भर करता है. वहीं डीएनए टेस्ट की रिपोर्ट आने में 10 से 25 दिनों का समय लगता है. 

Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement