Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Eye Sight Increase: आंखों की कम होती रोशनी और धुंधलाहट इन 5 विटामिंस की कमी के हैं संकेत, डाइट में बदलाव कर होगी भरपाई

घंटों मोबाइल चलाने से लेकर लैपटाॅप देखने की वजह से आंखों की रोशनी कम होती जा रही है. साथ ही पोषक तत्वों की कमी के चलते आंखें कमजोर हो जाती है. 

Eye Sight Increase: आंखों की कम होती रोशनी और धुंधलाहट इन 5 विटामिंस की कमी के हैं संकेत, डाइट में बदलाव कर होगी भरपाई
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: आज के समय में फिजिकल हेल्थ से भी ज्यादा काम आंखों का बढ़ गया है. इसकी वजह भारी प्रदूषण के साथ ही घंटों मोबाइल, लैपटाॅप और टीवी स्क्रीन पर लोगों का जमे रहना है. इन वजहों से आंखों को आराम नहीं मिल पाता. साथ ही आंखों की हेल्थ पर बुरा प्रभाव पड़ता है. इसके साथ ही खराब दिनचर्या और खानपान हमारी आंखों को और भी ज्यादा प्रभावित करती है. इसे आंखों को पर्याप्त रूप से पोषक तत्व नहीं मिल पाते हैं, जिसकी वजह से आंखों की रोशनी दिन प्रतिदिन कमजोर होती जा रही है. कम उम्र में ही युवा से लेकर बच्चों को चश्मा लग जाता है. वहीं कुछ लोगों का माना है कि आंखों के लिए सिर्फ विटामिन ए की जरूरत पड़ती है, लेकिन एक्सपर्टस बताते हैं के आंखों की सेहत के लिए एक या दो नहीं बल्कि 9 विटामिंस महत्वपूर्ण पोषक तत्वों में शामिल है. इनमें से पांच आंखों की रोशनी को प्रभावित करते हैं. इनकी कमी से आंखों की रोशनी कमजोर होने से लेकर धुंधलाहट होने लगती है. 

आंखों की रोशनी के लिए जरूरी हैं ये विटामिंस

रिपोर्ट की मानें तो आंखों की रोशनी को तेज करने के लिए विटामिन ए, विटामिन ई, विटामिन सी, विटामिन बी, विटामिन बी6, विटामिन बी9, विटामिन बी12, राइबोफ्लेविन, लूटिन, ओमेगा 3 फैटी एसिड, थियामिन जैसे पोषक तत्व शामिल हैं. 

आंखों के लिए जरूरी हैं ये 5 विटामिन

विटामिन ए

आंखों की सेहत के लिए विटामिन ए बहुत ही अहम है. यह आखों की बाहरी परत काॅर्निया को मजबूत करता है. इसके साथ ही विटामिन ए की कमी के चलते आंखों की रोशनी कम और रतौंधी 
की बीमारी हो जाती है. विटामिन ए की पूर्ति के लिए शकरकंद, हरी पत्तीदार सब्जियां, पंपकिन और शिमला मिर्च का सेवन करना बेहद फायदेमंद है. 

विटामिन ई

विटामिन ई एक तरह का एंटीऑक्सीडेंट है. जो आंखों की कोशिकाओं को सही रखता है. यह फ्री रेडिकल्स और आॅक्सीडेटिव स्ट्रेस की वजह से आंखों को होने वाली समस्याओं से बचाता है. विटामिन ई की कमी को पूरा करने के लिए डाइट में बादाम, सीड्स, सैलमन आॅयल, एवोकाडो और हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन करना चाहिए. 

विटामिन सी

विटामिन सी आंखोंके लिए बेहद फायदेमंद है. यह कोलेजन के प्रोडक्शन को बढ़ाता है. यह आंखों को सुंदर बनाने में अहम भूमिका निभाता है. विटामिन सी मोतियाबिंद के खतरे को कम कर देता है. विटामिन सी युक्त चीजें जैसे शिमला मिर्च, संतरा, फूलगोभी, किन्नू, केले आदि का सेवन करना फायदेमंद होता है. इसे यह विटामिन बूस्ट होता है, जो समस्याओं से छुटकारा दिलाता है. 

विटामिन बी6

विटामिन बी6, 9 और बी12 आंखों में होने सूजन के खतरे को कम करता है. ये विटामिन आंखों में इंफ्लामेशन नहीं होने देते. इन विटामिंस की पूर्ति के लिए डाइट में बादाम, साबुत अनाज, मछली, मटन, पंपकिन सीड्स, टूना मछली और ट्रोट को शामिल करना चाहिए. इनका सेवन सेहत के लिए फायदेमंद होता है. 

राइबोफ्लेविन

राइबोफ्लेविन को विटामिन बी की तरह देखा जाता है. इसे विटामिन बी 2 भी कहते हैं. यह एंटीऑक्सीडेंट्स होता है. यह शरीर में ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम कर देता है. ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस कम होने से आंखों में होने वाली खुजली से लेकर दूसरी कई परेशानियों में आराम मिलता है. यह विटामिन बी2 के लिए दूध, ओट्स, छाछ और मटन का सेवन करना फायदेमंद होता है. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement