Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Diabetes Risk: पैर-हाथ से लेकर आंख तक में नजर आते हैं हाई ब्लड शुगर के ये संकेत, समझ लें डायबिटीज हो रही अनकंट्रोल

High Blood Sugar Symptoms: टाइप-2 डायबिटीज होने की जब संभावना बढ़ती है तो शरीर में कई तरह के संकेत उभरते हैं. आंख से लेकर हाथ-पैर तक में तकलीफ शुरू हो जाती है. चलिए इन संकेतों को समझें जो खतरनाक माने जाते हैं.

Latest News
Diabetes Risk: पैर-हाथ से लेकर आंख तक में नजर आते हैं हाई ब्लड शुगर के ये संकेत, समझ लें डायबिटीज हो रही अनकंट्रोल

डायबिटीज के लक्षण

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डायबिटीज को आम तौर पर टाइप 1 और टाइप 2 में विभाजित किया जाता है. टाइप 2 डायबिटीज एक पुरानी स्थिति है जो दुनिया भर में लाखों लोगों को प्रभावित करती है. यह तब होता है जब शरीर इंसुलिन के प्रति प्रतिरोधी हो जाता है या पर्याप्त इंसुलिन का उत्पादन नहीं करता है, जिससे ब्लड में ग्लूकोज में वृद्धि होती है.

यदि उपचार न किया जाए, तो टाइप 2 डायबिटीज हृदय रोग, स्ट्रोक, गुर्दे की बीमारी और तंत्रिका क्षति जैसी गंभीर स्वास्थ्य जटिलताओं का कारण बन सकता है. यहां टाइप 2 डायबिटीज के पांच संकेत दिए गए हैं जिन्हें आपको नजरअंदाज नहीं करना चाहिए.

जल्दी पेशाब आना

टाइप 2 डायबिटीज के सामान्य लक्षणों में से एक बार-बार पेशाब आना है. यदि ब्लड में बहुत अधिक ग्लूकोज है, तो गुर्दे इसे फ़िल्टर करने और अधिक मूत्र उत्पन्न करने के लिए अधिक मेहनत करते हैं. परिणामस्वरूप, टाइप 2 डायबिटीज वाले लोगों को सामान्य से अधिक बार पेशाब करने की आवश्यकता महसूस हो सकती है. इससे प्यास बढ़ सकती है क्योंकि शरीर खोए हुए तरल पदार्थ को फिर से भरने की कोशिश करता है.

अस्पष्टीकृत वजन घटना

वजन घटाने को अक्सर एक सकारात्मक उपलब्धि के रूप में मनाया जाता है, लेकिन आहार या व्यायाम में कोई बदलाव किए बिना वजन कम होना किसी अधिक गंभीर बात का संकेत हो सकता है. टाइप 2 डायबिटीज में, शरीर ऊर्जा के लिए ग्लूकोज का ठीक से उपयोग नहीं कर पाता है, इसलिए यह वसा और मांसपेशियों को जलाता है. भले ही कोई व्यक्ति पहले जितनी ही मात्रा में भोजन करता हो, इससे बिना कारण वजन कम हो सकता है.

थकान और कमजोरी

थकान और कमजोरी महसूस होना तनाव या नींद की कमी जैसे विभिन्न कारकों के कारण हो सकता है. हालाँकि, टाइप 2 डायबिटीज वाले लोगों में, ये भावनाएँ शरीर द्वारा ऊर्जा के लिए ग्लूकोज का उपयोग करने में असमर्थता के कारण हो सकती हैं. पर्याप्त ग्लूकोज के बिना, शरीर थका हुआ और कमजोर महसूस कर सकता है.

धुंधली दृष्टि

ब्लड में ग्लूकोज का उच्च स्तर आंखों में ब्लड वाहिकाओं को नुकसान पहुंचा सकता है, जिससे धुंधली दृष्टि हो सकती है. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि अतिरिक्त ग्लूकोज ब्लड ग्लूकोज के स्तर में अस्थायी परिवर्तन का कारण बन सकता है. यदि उपचार न किया जाए तो इससे स्थायी क्षति हो सकती है, यहां तक ​​कि अंधापन भी हो सकता है.

हाथों और पैरों में सुन्नता या झुनझुनी होना

तंत्रिका क्षति टाइप 2 डायबिटीज की एक सामान्य जटिलता है. जब उच्च ब्लड शर्करा का स्तर तंत्रिकाओं को नुकसान पहुंचाता है, तो यह हाथों और पैरों में सुन्नता या झुनझुनी पैदा कर सकता है. इस अनुभूति को अक्सर 'पिन और सुई' के रूप में वर्णित किया जाता है और यह चलने जैसी दैनिक गतिविधियों को प्रभावित कर सकता है.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement