Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Goat Milk In Dengue: डेंगू मरीजों के लिए वाकई असरदार है बकरी का दूध, जानें क्या है इसके पीछे की सच्चाई

Goat Milk Benefit In Dengue: बकरी का दूध किसी भी व्यक्ति के लिए बेहद फायदेमंद होता है. इसमें एक दर्जन से भी ज्यादा पोषक तत्व पाये जाते हैं, जो व्यक्ति को फिट रखने में मदद करते हैं.

Latest News
Goat Milk In Dengue: डेंगू मरीजों के लिए वाकई असरदार है बकरी का दूध, जानें क्या है इसके पीछे की सच्चाई
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Goat Milk Health Benefits: हर साल की तरह इस बार भी बारिश आते ही डेंगू का खतरा बढ़ गया है. मुख्य सड़कों से लेकर घरों के सामने जलभराव में मच्छरों के पैदा होने से लोग इस बीमारी के शिकार हो रहे हैं. डेंगू मरीजों को समय पर इलाज न मिलने पर उनकी मौत तक हो जाती है. यही वजह है कि लोग ऐसी नौबत आने से पहले डेंगू मरीज को अस्पताल में इलाज कराने के साथ ही घरेलू उपाय भी अपनाने लगते हैं. इसमें बकरी का दूध सबसे ज्यादा फायदेमंद बताया जाता है. डेंगू मरीज को ज्यादातर लोग बकरी का दूध पिलाने की सलाह देते हैं. इसके चलते इन दिनों में बकरी के दूध की डिमांड और दाम दोनों बढ़ जाते हैं, लेकिन क्या वाकई ऐसा है. बकरी के दूध से डेंगू के मरीज ठिक होते या नहीं, इसमें क्या क्या पोषक तत्व मिलते हैं. आइए एक्सपर्ट्स से जानते हैं. 

बकरी दूध में मिलने वाले पोषक तत्व

एक्सपर्ट्स के अनुसार, बकरी के दूध (Goat Milk) में कई सारे विटामिंस पाये जाते हैं. इसमें विटामिन बी6, बी12, सी और डी शामिल है. इसके अलावा फोलेट बाइंड करने वाले कंपोनेट्स भरपूर मात्रा में पाये जात हैं. इससे शरीर में फोलिक एसिड की मात्रा तेजी से बढ़ जाती है. वहीं इस दूध को पचाना भी बेहद आसान होता है. बकरी का दूध पीने पर कई सारे लाभ प्राप्त होते हैं, लेकिन इसके दम पर यह नहीं, कहा जा सकता है कि डेंगू के मरीज को बकरी का दूध सही कर सकता है.

बकरी के दूध से मिलते हैं ये लाभ

दरअसल बकरी के दूध (Goat Milk Benefits) में सेलेनियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है. यह इम्यून सिस्ट को बूस्ट करता है. यह शरीर की कई गंभीर बीमारियों को दूर करता है. इसके अलावा बकरी के दूध में विटामिन बी, सी, डी, कैल्शियम, पोटैशियम, आयरन, कॉपर और फास्फोरस भरपूर मात्रा में पाये जाते हैं. यह हड्डियों को मजबूत करने के साथ ही पोषक तत्वों की कमी को दूर करता है. बकरी का दूध कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल कर गुड कोलेस्ट्रॉल को बूस्ट करता है ओर दिल को दुरुस्त रखता है. 

डेंगू में कितना फायदेमंद है बकरी करा दूध

एक्सपर्ट्स की माने तो बकरी का दूध शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होता है. यह डेंगू मरीज के लिए भी फायदेमंद हो सकता है. नियमित बकरी का दूध पीने शरीर फिट रहता है, लेकिन सिर्फ डेंगू के दौरान मरीज को बकरी का दूध पीलाने से ठीक होने का दावा गलत है. यह अभी तक रिसर्च में नहीं आया है, लेकिन यह डेंगू में भी लाभकारी हो सकता है. डेंगू की दवाईयों के साथ डॉक्टर की सलाह पर बकरी का दूध पी सकते हैं. 

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement