Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Haryana के डॉक्टरों का अनोखा कारनामा, बंदर की आंख से निकाल दिया मोतियाबिंद

Monkeys Cataract Operation: हरियाणा में हिसार में डाॅक्टरों ने एक बड़ी उपलब्धि हासिल की है, प्रदेश में पहली बार बंदर के मोतियाबिंद की सर्जरी हुई, जिसके बाद बंदर के आंखों की रोशनी लौट आई...

Latest News
Haryana के डॉक्टरों का अनोखा कारनामा, बंदर की आंख से निकाल दिया मोतियाबिंद

 बंदर के मोतियाबिंद की सर्जरी

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

हाल ही में हरियाणा में हिसार के लाला लाजपत राय पशु चिकित्सा एवं पशु विज्ञान विश्वविद्यालय, लुवास (LUVAS) में पशु नेत्र चिकित्सकों ने एक बड़ी सफलता हासिल की है, बता दें कि यहां पशु नेत्र चिकित्सा इकाई में अंधे बंदर के मोतियाबिंद का सफल ऑपरेशन किया गया है. प्रदेश (Haryana, Hisar) में बंदर के मोतियाबिंद का यह पहला ऑपरेशन हुआ है. यह ऑपरेशन लुवास कुलपति प्रो. विनोद कुमार वर्मा के मार्गदर्शन में की गई है. 

बता दें कि बिजली के झटके से जलने के बाद बंदर को अस्पताल में भर्ती कराया गया था, मुनीष नामक व्यक्ति ने बंदर को बचाया और उसके शरीर पर जलने के निशान थे, शुरूआती दिनों में बंदर (Monkey Gets Cataract Surgery) चल भी नहीं पा रहा था...

इलाज के दौरान मोतियाबिंद का पता चला

LUVAS में पशु शल्य चिकित्सा और रेडियोलॉजी’ विभाग के प्रमुख आर एन चौधरी ने बताया कि शुरुआत में जलने के कारण बंदर चल नहीं पा रहा था और कई दिनों की देखभाल और उपचार के बाद वह चलने लगा. लेकिन, कुछ दिनों बाद डाक्टरों ने पाया कि बंदर देख नहीं पा रहा है. इसके बाद बंदर को इलाज के लिए LUVAS के ‘सर्जरी’ विभाग में लाया गया.


यह भी पढ़ें: गर्मी में इन 7 कारणों से आंखें होने लगती हैं लाल, इससे राहत दिला सकते हैं ये आसान टिप्स


उन्होंने आगे बताया कि विश्वविद्यालय की पशु नेत्र इकाई में जांच के बाद डॉ. प्रियंका दुग्गल ने पाया कि बंदर की दोनों आंखों में सफेद मोतियाबिंद हो गया था, शल्य चिकित्सा के बाद बंदर अब देख पा रहा है. ऑपरेशन सफल बंदर की लौटी रोशनी देखकर पशु प्रेमी मुनीष और उनके साथियों ने सर्जरी टीम का आभार प्रकट किया. 

सर्जरी की सफलता पर उत्साहित दिखी टीम

कुलपति प्रो. विनोद कुमार वर्मा, डीन डॉ. गुलशन नारंग व अनुसंधान निदेशक डॉ. नरेश जिंदल ने पशु कल्याण और बंदर में फेकोइमलसिफिकेशन द्वारा सफलतापूर्वक मोतियाबिंद के सर्जरी के लिए पूरी टीम को बधाई दी और भविष्य में पशु चिकित्सा एवं पशु कल्याण में और नए आयाम स्थापित करने का संदेश दिया. डॉ. प्रियंका और उनकी पूरी टीम सर्जरी की सफलता से काफी उत्साहित नजर आ रही है. 

इनपुट- PTI 

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय देने और अपने इलाके की खबर पढ़ने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement