Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Black Garlic Benefits: सूजन से शुगर तक, इन बीमारियों में दवा का काम करता है काला लहसुन, दिल भी रहेगा सेहतमंद

Black Garlic Benefits: रंग गहरा और स्वाद में हल्की मिठास लिए काला लहसुन कई गंंभीर बीमारियों में रामबाण दवा का काम करता है. आइए जानते हैं क्या हैं इसके फायदे...

Latest News
Black Garlic Benefits: सूजन से शुगर तक, इन बीमारियों में दवा का काम करता है काला लहसुन, दिल भी रहेगा सेहतमंद

सूजन से शुगर तक, इन बीमारियों में दवा का काम करता है काला लहसुन

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः लहसुन न केवल खाने का स्वाद बढ़ाता है, बल्कि सेहत के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है. इसके सेवन से गंभीर बीमारियां दूर रहती हैं. यही वजह ही की सालों से आयुर्वेद में सालों से इसका इस्तेमाल कई तरह की गंभीर बीमारियों के इलाज किया जाता (Black Garlic Benefits) रहा है. लेकिन, आपको बता दें कि काला लहसुन सेहत के लिए डबल फायदेमंद होता है. रंग गहरा और स्वाद में हल्की मिठास लिए काला लहसुन कई गंंभीर बीमारियों में रामबाण दवा का काम करता (Black Garlic) है, इससे सूजन से  कैंसर तक का इलाज किया जा सकता है. आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से बता रहे हैं काले लहसुन के क्या-क्या फायदे हैं और इससे कौन-कौन सी बीमारियां दूर रहती हैं. आइए जानते हैं इसके (Benefits Of Black Garlic) बारे में.. 

सूजन करता है कम

बता दें कि काले लहसुन में उच्च स्तर के एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो कोशिकाओं को ऑक्सीडेटिव क्षति से बचाने में मदद करते हैं. यह सूजन कम करने में भी मदद करता है. दरअसल हमारे शरीर में एंटीऑक्सीडेंट ऐसे यौगिक हैं, जो शरीर की कोशिकाओं को क्षतिग्रस्त होने से बचाने में मदद करते हैं. इतना ही नहीं  इसके लगातार सेवन में वृद्धावस्था आने की रफ्तार धीमी हो जाती है. 

कोरोना वायरस के अटैक से बचना है तो बरतें ये 6 सावधानियां, देश में बढ़ रही मौतें 

कंट्रोल रहता है ब्लड शुगर
 
इसके अलावा काला लहसुन शरीर में ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद करता है और यह शरीर में इंसुलिन की मात्रा में सुधार करता है. बता दें कि शरीर में शुगर का हाई लेवल किडनी की समस्याएं, संक्रमण और हृदय रोग जैसी जटिलताओं का खतरा बढ़ा देता है और काले लहसुन के सेवन से ये समस्याएं नहीं होती है. 

ट्राइग्लिसराइड में आता है गिरावट
 
हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक काले लहसुन दिल की सेहत के लिए भी अच्छा होता है और काला लहसुन कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड के स्तर को कम करने में मदद करता है, जिससे हृदय रोग का खतरा कम होता है. बता दें कि कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड्स वसा के प्रकार हैं, जो धमनियों को अवरुद्ध कर सकते हैं. 

यूरिक एसिड को छानकर बाहर कर देंगे ये 5 नुस्खे, जोड़ों का दर्द और सूजन होगी कम

कैंसर से बचाव में करे मदद

बता दें कि काले लहसुन में कैंसर-विरोधी गुण होते हैं, जो शरीर में कैंसर कोशिकाओं के विकास और प्रसार को रोकने में मददगार होते हैं. दरअसल काला लहसुन कोलन कैंसर कोशिकाओं की वृद्धि को कम कर सकता है. इसके अलावा काला लहसुन ल्यूकेमिया कोशिकाओं को भी बढ़ने से रोकता है और काला लहसुन अल्जाइमर और पार्किंसन जैसी बीमारियों में काफी फायदेमंद होता है. 

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement