Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING

Bad Cholesterol और High Uric Acid का खात्मा कर देंगी ये छोटी-छोटी हरी पत्तियां, ऐसे करें इस्तेमाल

Tulsi Leaves Benefits: तुलसी किसी जड़ी-बूटी से कम नहीं है. यह पत्ते बैड कोलेस्ट्रॉल और हाई यूरिक एसिड को कम करने में फायदेमंद होते हैं.

Latest News
Bad Cholesterol और High Uric Acid का खात्मा कर देंगी ये छोटी-छोटी हरी पत्तियां, ऐसे करें इस्तेमाल

Tulsi Leaves Benefits

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः लोगों का बदलता लाइफस्टाइल उनके लिए कई बीमारियों का कारण बन सकता है. लोगों के खान-पान से लेकर रहन-सहन तक की आदतों में अंतर आ गया है जो कई परेशानियों का कारण बनता है. हालांकि आप इनके इलाज की वजाय घरेलू उपायों (Tulsi Remedies) से भी आराम पा सकते हैं. आयुर्वेद में कई सारे घरेलू उपायों के बारे में बताया गया है. तुलसी (Tulsi Benefits) किसी जड़ी-बूटी से कम नहीं है. तुलसी के पत्ते से कई सारे फायदे (Tulsi Leaves Benefits) मिलते हैं. यह बैड कोलेस्ट्रॉल को कम (Cholesterol Control) करने और हाई यूरिक एसिड (Reduce High Uric Acid) की समस्या को दूर करने में रामबाण उपाय है. इससे और भी कई फायदे मिलते हैं. आइये इनके बारे में जानते हैं.

यूरिक एसिड के लिए तुलसी की पत्तियां (Tulsi Leaves For Uric Acid)
तुलसी यूरिक एसिड को कम करने का काम करती है. यह किडनी में जमा गंदगी को बाहर करने के लिए भी लाभकारी होती है. इसके लिए तुलसी के पत्तों को शहद के साथ खाना चाहिए. यूरिक एसिड कंट्रोल के लिए देसी घी और काली मिर्च के साथ भी तुलसी की पत्तियों को खा सकते हैं.

पेट के दाहिने हिस्से में दर्द इन गंभीर बीमारियों का हो सकता है संकेत, न करें इग्नोर  

बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए तुलसी के पत्ते (Tulsi Leaves For Control Cholesterol)
तुलसी की पत्तियों में एंटी-कोलेस्ट्रॉल गुण होते हैं. तुलसी के पत्तों से बने पाउडर के इस्तेमाल से नसों में जमा  बैड कोलेस्ट्रॉल को बाहर कर सकते हैं. इन पत्तियों में विटामिन सी, विटामिन ए, जिंक, कैल्शियम, आयरन और क्लोरोफिल गुण पाए जाते हैं जो स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होते हैं. इसके साथ ही तुलसी के पत्ते और बीमारियों में भी कारगर होते हैं.

तुलसी के पत्तों के फायदे
जिन लोगों को सांस की बीमारी होती है उनके लिए तुलसी के पत्ते बहुत ही फायदेमंद होते हैं. सांस की दुर्गंध को दूर करने के लिए भी यह लाभकारी होते हैं. इतना ही नहीं, सर्दी, फ्लू और एलर्जी में भी यह पत्तियां उपयोगी होती हैं. सिरदर्द और बुखार की समस्या में तुलसी का काढ़ा बनाकर पीने से आराम मिलता है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement