Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Health Tips: बच्चों की डाइट में शामिल करें ये 4 फूड्स, कंप्यूटर से भी तेज हो जाएगा दिमाग

बच्चों का दिमाग बहुत ही सक्रिय होता है, लेकिन कई बार तनाव और टेंशन के हावी होने पर बच्चों की मेमोरी,एकाग्रता कम हो जाती है. इसका असर पढ़ाई पर पड़ता है

Health Tips: बच्चों की डाइट में शामिल करें ये 4 फूड्स, कंप्यूटर से भी तेज हो जाएगा दिमाग
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: वैसे तो कम उम्र में बच्चों का दिमाग बहुत ही सक्रिय रहता है, लेकिन बार उन्हें पढ़ाई लिखाई में फोकस करने में परेशानी होती है. वहीं एग्जाम आते ही बच्चे ​दबाव में आ जाते हैं. इसकी वजह से तनाव और ज्यादा बढ़ जाता है. ऐसी स्थिति बच्चों की याददाश्त कमजोर होने लगती है. वह जो भी याद करते है. उन्हें जल्दी से भूल जाते हैं. यही वजह है कि बच्चे एग्जाम में अच्छा स्कोर नहीं कर पाते है. इसका असर उनके स्वास्थ्य पर भी पड़ता है. ऐसे में आप अपने बच्चों की डाइट में आयुर्वेदिक हर्ब्स को शामिल करें, इसे उनकी मेमोरी पावर बढ़ने के साथ ही स्ट्रेस लेवल कम हो जाएगा. बच्चों की एकाग्रता भी बढ़ेगी. आइए जानते हैं इन फूड्स के बारें में...

Wheatgrass: ब्लड प्रेशर से लेकर हाई कोलेस्ट्रॉल से छुटकारा दिलाती है ये हरी घास, जानें इसके फायदे और नुकसान

हल्दी

हल्दी औषधीय गुणों से भरपूर होती है. हल्दी में एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं. यह ब्रेन फंक्शन को सही करता है. इसके साथ ही हल्दी में पाएं जाने वाले अल्जाइमर मानसिक समस्याओं को दूर करते हैं. यह बच्चे की हेल्दी रखने के साथ ही उनके मस्तिष्क का ग्रोथ करते हैं. हल्दी का दूध देना बच्चों के लिए फायदेमंद है.  

अश्वगंधा

आयुर्वेद की मानें तो अश्वगंधा शारीरिक स्वास्थ्य के साथ ही मानसिक स्वास्थ के लिए बेहतर होती है. इसका नियमित सेवन मेमोरी को बूस्ट करता है. इसके साथ ही तनाव को कम करता है. यह बच्चों की याददाश्त और एकाग्रता को बढ़ाता है.   आप बच्चों को नियमित रूप से दूध या पानी के साथ अश्वगंधा पाउडर दे सकते है. 

Summer Disease: गर्मी की शुरुआत होते ही अटैक करती हैं ये जानलेवा बीमारियां, जानें इनसे बचाव का तरीका

शंखपुष्पी

शंखपुष्पी मेमोरी बूस्टर का काम करती है. यह दिमाग रिलेक्स रखने के साथ ही तनाव को कम करते हैं. बच्चों को गुनगुने पानी के साथ आधा चम्मच शंखपुष्पी मिलाकर दें. इससे एकाग्रता में सुधार होता है. इसके अलावा भी इसमें कई ओषधीय गुण होते हैं, जो बच्चों की सेहत के लिए फायदेमंद होता है. 

Hair Fall Remedies: बालों के झड़ने से हैं परेशान तो अमरबेल के तेल से करें मालिश, जड़ से खत्म हो जाएगा Hair Fall

ब्राह्मी

ब्राह्मी भी दिमाग के लिए लाभकारी है. इसके सेवन से याददाश्त और एकग्रता बढ़ती है. यह बच्चों की मेमोरी को बढ़ाती है. इसके पाउडर को दूध या पानी में मिलाकर देने से बच्चों को फायदा मिलता है.

Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement