Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Heart Attack Signs: सोने से पहले दिल की धड़कन बढ़ना हो सकता है हार्ट अटैक का संकेत, जानें इसकी वजह, लक्षण और इलाज

रात को सोने से पहले अचानक हार्ट बीट बढ़ जाती है तो यह दिल पर खतरे का संकेत है.कुछ लोगों को इसका सबसे ज्यादा खतरा रहता है.लापरवाही पर जान भी जा सकती है

Heart Attack Signs: सोने से पहले दिल की धड़कन बढ़ना हो सकता है हार्ट अटैक का संकेत, जानें इसकी वजह, लक्षण और इलाज

Photo Credit: Zee News

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: (Heart Attack Causes) अक्सर कुछ लोगों की रात को सोने से पहले दिल की धड़कनें अचानक तेज हो जाती है. साथ ही घबराहट या पसीना टूटने लगता है. इसे लोग गैस या एंग्जाइटी (Anxiety Attack) की समस्या मानकर अनदेखा कर देते हैं, ऐसा करना आपकी जान पर भारी पड़ सकता है. एक्सपर्ट्स की मानें तो हार्ट बीट बढ़ने के साथ ही पसीना और सांस लेने में तकलीफ होना दिल की बीमारियों को संकेत है. इसे इग्नोर करने और समय पर न दिखाने से हार्ट अटैक तक आ सकता है. 

Uric Acid Control Tips: इन 8 बातों का रखेंगे ध्यान तो खून से बाहर हो जाएगा यूरिक एसिड, इलाज और दवाई की नहीं पड़ेगी जरूरत

जानें क्यों अचानक बढ़ने लगती है हार्ट बीट

दिल के विशेषज्ञ बताते हैं कि सोने से पहले दिल की हार्ट बीट (Heart Beat Increase) बढ़ने की वजह दिल के इलैक्ट्रिक्ल इंप्लस में बढ़ोतरी होना है. अचानक किसी सदमे या घबराहट की वजह से भी ऐसा हो सकता है, लेकिन लगातार सोते समय हार्ट बीट बढ़ना दिल की बीमारियों से लेकर अटैक का संकेत देता है. इसकी वजह आर्टरीज में रुकावट होना भी हो सकता है. ऐसी समस्या दिखाने पर डॉक्टर से परामर्श लेना बहुत ही जरूरी है. इसमें देर करना जान लेवा हो सकता है. 

Home Remedies For Kidney : किडनी की सफाई के लिए रामबाण हैं ये 10 फूड्स, आज से ही शुरू कर दें सेवन

इन लोगों को होती है ज्यादा दिक्कत

एक्सपर्ट्स के अनुसार, जो लोग हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure Patient) से लेकर थायरॉइड, डायबिटीज से ग्रस्त हैं. उन लोगों में इस समस्या को सबसे ज्यादा खतरा होता है. यह परेशानी उन्हीं में देखने को मिलती है. ऐसे में सेहत मंद लोगों के साथ ही इन बीमारियों से जूझ रहे लोगों को अपने दिल का ज्यादा ख्याल रखने की जरूरत होती है. इसका समय रहते इलाज नहीं कराने पर इलैक्ट्रिक्ल इंप्लस की समस्या बढ़ने लगती है. यह दिल के खतरनाक है. 

Hair Loss Causing Foods: बालों के झड़ने और रूखेपन की वजह हो सकते हैं ये 5 फूड्स, आज ही डाइट से कर दें बाहर

समय पर करा लें इसका इलाज

सोते समय हार्ट बीट तेज होने की समस्या अगर लगातार सात दिनों तक दिख रही है तो इसे इग्नोर न करें. डॉक्टर को दिखाना जरूरी हो जाता है. वहीं कुछ लोगों को यह समस्या एक या दो ​बार दिखाई देती है तो यह खुद पर खुद सही हो जाएगी, फिर भी डॉक्टर का परामर्श बेहतर हो सकता है, लेकिन लगातार सोते समय हार्ट बीट तेज होने से ग्रस्त लोग बिना देरी के अपने हार्ट को डॉक्टर को दिखा लें.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें।) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement