Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Hot Vs Cold Bath: ठंडा या गर्म, सर्दी में कौन से पानी से नहाना है बेस्ट, उम्र-बॉडी टाइप से ऐसे करें पता

Hot Vs Cold Bath Benefits: आयुर्वेद के अनुसार ठंडा या गर्म कौन सा पानी नहाने के लिए सही होता है और उम्र-बॉडी टाइप के हिसाब से कैसे इसका पता लगा सकते हैं. आइए जानते हैं इसके बारे में...

Latest News
Hot Vs Cold Bath: ठंडा या गर्म, सर्दी में कौन से पानी से नहाना है बेस्ट, उम्र-बॉडी टाइप से ऐसे करें पता

ठंडा या गर्म, सर्दी में कौन से पानी से नहाना है बेस्ट, जानें फायदे

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः सर्दी का मौसम शुरू हो चुका है और इस मौसम में ज्यादातर लोग नहाने के लिए गर्म पानी का इस्तेमाल करते हैं. वहीं, कई लोग ऐसे भी हैं जो कितनी भी सर्दी पड़ रही हो नॉर्मल पानी से ही नहाते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि ठंडा या गर्म कौन सा पानी नहाने के लिए है एकदम (Hot Vs Cold Bath) परफेक्ट होता है? बता दें कि ठंडे और गर्म पानी दोनों से नहाने के अपने अलग-अलग फायदे हैं. गर्म पानी से नहाने के बाद बॉडी रिलैक्स हो जाती है और शरीर की थकावट दूर होती है. इसके अलावा ठंडे पानी से नहाने के बाद आलस्य खत्म होता (Hot Bath Benefits) है और आप एनर्जेटिक महसूस करते हैं. आइए जानते हैं ठंडा या (Winter Health Tips) गर्म पानी सर्दियों में नहाने के लिए (Hot Showers) किस पानी का इस्तेमाल करना चाहिए. आइए जानते हैं इसके बारे में..

क्या है ठंडे पानी से नहाने के फायदे

ठंडे पानी से नहाने से नर्व एंडिंग्स को उत्तेजित करता है और सुबह आपके शरीर में ऊर्जा का संचार होता है. इससे आलस्य से छुटकारा पाने में भी मदद मिलती है. इसके अलावा डिप्रेशन से राहत पाने में मदद मिलती है और पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन को उत्तेजित करके प्रजनन स्वास्थ्य में सुधार करता है. वहीं  फेफड़ों की कार्यक्षमता को बेहतर बनाने में भी मदद मिलती है.  इसके अलावा शरीर का लसीका तंत्र और इम्युन सिस्टम को बूस्ट करता है और इससे संक्रमण से लड़ने वाली कोशिकाओं के उत्पादन को बढ़ावा मिलता है. 

दिवाली पर नहीं होगी सांस की दिक्कत, लंग्स भी करेंगे बेहतर काम, जान लें ये 9 जरूरी टिप्स

क्या है गर्म पानी से नहाने के फायदे

वहीं गर्म तापमान कीटाणुओं को अधिक मारता है और इसलिए गर्म पानी से नहाने से शरीर की सफाई होती है. साथ ही इससे मांसपेशियों के लचीलेपन में सुधार होता है और गले की मांसपेशियों को आराम देने में भी मदद मिलती है. इसके अलावा इससे शरीर में शुगर लेवल कम होता है और इससे डायबिटीज का जोखिम कम हो जाता है. वहीं खांसी और सर्दी में भी यह फायदेमंद है क्योंकि भाप वायुमार्ग को साफ करने और आपके गले और बंद नाक को खोलने में मदद करता है. 

ठंडा या गर्म आपके लिए कौन सा पानी होगा बेहतर

आयुर्वेद की अनुसार आपको शरीर के लिए गर्म पानी और सिर के लिए ठंडे पानी का इस्तेमाल करना चाहिए. गर्म पानी से अपनी आंखें और बाल धोना आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं है. बता दें कि पानी का तापमान कुछ कारकों पर आधारित होना चाहिए जैसे:

  • उम्र: इस मौसम में युवाओं को ठंडे और बुजुर्गों को गर्म पानी से नहाने की सलाह दी जाती है. 
     
  • बॉडी टाइप: इसके अलावा अगर आपकी बॉडी टाइप पित्त है तो बेहतर होगा कि आप नहाने के लिए ठंडे पानी का इस्तेमाल करें और अगर आपकी बॉडी टाइप कफ या वात है तो नहाने के लिए हमेशा गर्म पानी का इस्तेमाल करें. 
     
  • रोग: इसके अलावा अगर आप पित्त से संबंधित किसी रोग जैसे अपच या लिवर डिसऑर्डर से पीड़ित हैं तो ठंडे पानी से नहाएं और यदि आप कफ या वात संबंधी डिसऑर्डर से पीड़ित हैं तो गर्म पानी से नहाना बेहतर है.
     
  • आदतें: वहीं अगर आप नियमित रूप से वर्काउट करते हैं तो गर्म पानी से नहाएं.
     
  • नहाने का समय: इसके अलावा अगर आप सुबह नहाते हैं तो ठंडे पानी से नहाना अच्छा रहता है और अगर आप रात को नहा रहे हैं, तो गर्म पानी से नहाने से आपको आराम महसूस होगा. 

Air Pollution से हो सकता है कोरोना? जानिए स्वास्थ्य मंत्रालय ने क्या कहा

ध्यान रहे मिर्गी के रोगियों को गर्म पानी या ठंडे पानी से नहाने की सलाह नहीं दी जाती है, नहाने के लिए आप गुनगुने पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement