Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

खून की नसों में जमा गंदा Cholesterol जड़ से हो जाएगा साफ, बस करना होगा ये 5 काम

LDL Cholesterol: अगर आप कोलेस्ट्रॉल की समस्या से परेशान हैं और इससे छुटकारा पाना चाहते हैं तो इन 5 बातों को गांठ बांध लें, इससे जल्द ही यह समस्या दूर होगी..

Latest News
खून की नसों में जमा गंदा Cholesterol जड़ से हो जाएगा साफ, बस करना होगा ये 5 काम

कोलेस्ट्रॉल कैसे कम करें

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

आमतौर पर लोग बैड कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) की समस्या से छुटकारा पाने के लिए दवाओं के साथ कई तरह के उपाय भी अपनाते हैं, क्योंकि शरीर की नसों में बैड कोलेस्ट्रॉल (LDL Cholesterol) जमने से हाई बीपी, हार्ट अटैक जैसी गंभीर बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए दवाईयों के साथ सही डाइट और जीवनशैली का खास ध्यान रखना बहुत ही जरूरी होता है.

अगर आप भी कोलेस्ट्रॉल की समस्या से परेशान हैं और इससे छुटकारा (Cholesterol Remedy) पाना चाहते हैं तो इन 5 बातों को गांठ बांध लें, इससे आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल जड़ से खत्म हो जाएगा और अन्य कई गंभीर बीमारियां भी दूर होंगी...

ज्यादा से ज्यादा हरी सब्जी खाएं 
हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक हरी सब्जियां बैड कोलेस्ट्रॉल लेवल को घटाने में काफी कारगर होती हैं और इनमें अच्छी मात्रा में फायबर पाया जाता है, जो खाने से मिलने वाले ग्लूकोज को बॉडी में तेजी से घुलने से रोकता है. इससे आपका बैड कोलेस्ट्रॉल लेवल कम हो सकता है.


यह भी पढ़ें: फैटी लिवर में रामबाण औषधि का काम करते हैं ये 2 आयुर्वेदिक पौधे, लक्षण दिखते ही डाइट में करें शामिल


 

ड्राई फ्रूट्स खाएं 
इसके अलावा अगर आप ड्राई फ्रूट्स नहीं खाते हैं तो इसके सेवन की आदत डाल लें. क्योंकि ड्राई फ्रूट्स का सेवन करने से शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है और इस वजह से बैड कोलेस्ट्रॉल कम होने लगता है.

इन बातों का रखें ध्यान  
बैड कोलेस्ट्रॉल कम करना है तो वॉक करने की आदत डालें, इससे न केवल कोलेस्ट्रॉल मैंटेन रहेगा बल्कि आपको किसी तरह की कोई दिक्कत नहीं होगी. हालांकि अगर आपका कोलेस्ट्रॉल ज्यादा बढ़ा हुआ है तो वॉक, जॉगिंग या फिर एक्सरसाइज करने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें, क्योंकि कोलेस्ट्रॉल जब ज्यादा बढ़ा होता है तो ऐसी स्थिति में डॉक्टर इन चीजों को करने से मना करते हैं.


यह भी पढ़ें: कड़वी दवा नहीं, नसों में चिपके Cholesterol को करना है बाहर तो पिएं ये टेस्टी स्मूदी, जानें बनाने का आसान तरीका


 

ये भी है जरूरी
इस बात का खास ध्यान रखें कि घर का बना खाना ही खाएं. साथ ही घर में बनने वाले खानों में घी और तेल का इस्तेमाल कम करें और खाना खाने के दौरान हमेशा सलाद जरूर रखें. स्वाद के लिए आप कभी-कभी बाहर बाजार में बना फूड खा सकते हैं. लेकिन, रोजाना इसके सेवन से बचना चाहिए . 

डॉक्टर की सलाह जरूर लें 
इसके अलावा अगर आप खुदसे बैड कोलेस्ट्रॉल लेवल को घटाना चाहते हैं तो ये फैसला आपके लिए गलत साबित हो सकता है. इसके लिए डॉक्टर की सलाह लेना बहुत ही जरूरी है. इसके लिए सही डाइट जरूरी है लेकिन दवाईयां भी बहुत जरूरी हो जाती हैं. 

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement