Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Diabetes, कोलेस्ट्रॉल समेत इन बीमारियों में दवा का काम करता है ये मोटा अनाज, गर्मी में शरीर रखता है ठंडा

Barley Benefits: गर्मी के मौसम में शरीर को ठंडा रखने और डायबिटीज, कोलेस्ट्रॉल समेत इन बीमारियों से छुटकारा पाना है तो डाइट में जौ शामिल करें.

Latest News
article-main

जौ के फायदे 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

गर्मी के मौसम में खानपान का खास ख्याल रखना बहुत ही जरूरी है, क्योंकि इस मौसम में (Summer Diet) तापमान बढ़ने के साथ ही कई तरह की गंभीर बीमारियों का खतरा बढ़ता है. ऐसे में शरीर को अंदर से मजबूत और ठंडा बनाए रखना जरूरी है. इसके लिए आपको इस मौसम में डाइट में ऐसी चीजों को शामिल करना चाहिए जो शरीर को अंदर से ठंडा रखे और बाॅडी को मजबूती मिले, बता दें कि जौ (Barley Benefits) इसी लिस्ट में शामिल है. जौ न केवल शरीर को ठंडा रखने में मदद करता है, बल्कि इससे कई गंभीर समस्याएं दूर होती हैं. आइए जानते हैं इसके फायदे क्या है...

न्यूट्रिशन से भरपूर होता है जौ 

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक जौ में फाइबर का सोर्स ज्यादा होता है. इसके अलावा इसमें मैंगनीज और सेलेनियम, विटामिन बी1, क्रोमियम, फास्फोरस, मैग्नीशियम और नियासिन भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इतना ही नहीं जौ में एंटीऑक्सीडेंट्स भरपूर होता है और इससे कैंसर और हार्ट से जुड़ी बीमारियों का रिस्क कम होता है. 


यह भी पढ़ें: यूपी वालों के लिए खुशखबरी, अब बीमारियों की जांच रिपोर्ट घर बैठे मिलेगी, इन अस्पतालों में मिल रही है सुविधा


 

क्या हैं इसके फायदे

वजन घटाए:  अगर आप वजन बढ़ने की समस्या से परेशान हैं तो जौ का सेवन कर सकते हैं, इसके सेवन से आपको वजन घटाने में मदद मिल सकती है. 

डाइजेशन बनाए बेहतर: जौ का हाई फाइबर कंटेट डाइजेशन को स्मूद बनाता है और इससे कब्ज की शिकायत दूर होती है. जौ में गट फ्रैंडली बैक्टीरिया भी पाए जाते हैं, जो पाचन को दुरुस्त रखने में मदद करते हैं.   

कोलेस्ट्रॉल में फायदेमंद: कोलेस्ट्रॉल की समस्या से छुटकारा पाना है तो आप इसका सेवन कर सकते हैं. आयुर्वेद के अनुसार इसके सेवन से कोलेस्ट्रॉल की समस्या दूर होती है. 

हार्ट हेल्थ रखे बेहतर: जौ का सेवन करने से हार्ट हेल्थ दुरुस्त रहता है. ऐसे में दिल से जुड़ी बीमारियों को दूर रखना है तो इसका सेवन कर सकते हैं. 


यह भी पढ़ें: दिल के लिए घातक है बढ़ता तापमान, गर्मी में हार्ट अटैक से बचना है तो इन खास बातों का रखें ध्यान


 

डायबिटीज: जौ डायबिटीज के मरीजों के लिए भी फायदेमंद होता है. अगर आप डायबिटीज की समस्या को दूर रखना चाहते हैं तो जौ को डाइट में शामिल कर सकते हैं. 

ये है सेवन का सही तरीका

आप जौ को अपनी डाइट में कई तरीकों से शामिल कर सकते हैं, इसके अलावा जौ के आटे को रोटी बनाने में इस्तेमाल किया जा सकता है. वहीं साबुत जौ का पानी पीना भी फायदेमंद हो सकता है. इसके अलावा आप जौ को भूनकर इसका सत्तू भी बना सकते हैं. इसे आप न केवल ड्रिंक बनाकर पी सकते हैं बल्कि सूप बनाकर भी इसका सेवन किया जा सकता है. 

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement