Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Juice For High BP: हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करते हैं इन 3 फल और सब्जियों के जूस, सेहत के लिए बेहद फायदेमंद

बढ़ती व्यस्तता और तनाव के बीच खराब होती दिनचर्या के चलते ब्लड प्रेशर की समस्या आम हो गई है. कम उम्र में ही लोग इस बीमारी की गिरफ्त में आ रहे हैं.

Latest News
Juice For High BP: हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करते हैं इन 3 फल और सब्जियों के जूस, सेहत के लिए बेहद फायदेमंद
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: जीवन में बदलते खानपान और तनाव के बीच हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure Problem) की समस्या आम हो चली है. ज्यादातर लोग इस बीमारी से ग्रस्त हैं. उन्हें में करीब 30 प्रतिशत लोग ऐसे हैं, जिन्हें यह जानकारी ही नहीं है कि वह हाई बीपी की बीमारी से ग्रस्त है. यही वजह है कि इस बीमारी से हर साल भारत में ही लाखों लोगों की मौत हो रही है. हाई बीपी की वजह से हार्ट अटैक से लेकर स्ट्रोक और किडनी फेल (Kidney Failure) का खतरा बढ़ जाता है.

ऐसे में इस बीमारी से बचाव के लिए अपने खानपान से लेकर दिनचर्या में बदलाव कर काबू पाया जा सकता है. सुबह के समय एक्सरसाइज करें. खाने नमक कम से कम सेवन करें. इसके साथ ही तले भूने खाने को इग्नोर करने से ब्लड प्रेशर को कंट्रोल किया जा सकता है. आप डाइट में कुछ फल और सब्जियों के जूस को भी शामिल कर सकते हैं. इनका नियमित सेवन करने पर आपका ब्लड प्रेशर कंट्रोल हो जाएगा. आइए जानते हैं इन जूस से शरीर को मिलने वाले फायदे और सेवन का तरीका...

सेहत पर भारी पड़ सकता है टाइट कपड़े पहनने का ये ट्रेंडी फैशन, शरीर को हो सकते हैं ये चार बड़े नुकसान

इन तीन चीजों को जूस बीपी को रखता है कंट्रोल

लौकी के जूस में पोटैशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इसके सेवन से ब्लड प्रेशर कंट्रोल (High Blood Pressure Control) रहता है. अगर आप बढ़ते ब्लड प्रेशर से परेशान हैं तो अपनी डाइट में लौकी का जूस शामिल करें. इसे हर दिन सुबह खाली पेट पीने से ब्लड प्रेशर को कंट्रोल किया जा सकता है. इसके साथ ही यह वजन कम करने में भी फायदेमंद होता है. 

Health Tips: इन सात चीजों के साथ भूलकर भी न खाएं ये फ्रूट्स, पेट में बनने वाला एसिड डैमेज कर देगा किडनी

चुकंदर का जूस भी है फायदेमंद

चुकंदर का जूस खून बढ़ाने से लेकर ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में बेहद लाभदायक है. यह स्किन को चमकाने से लेकर इम्यूनिटी को स्ट्रॉग (Immunity Strong) करने में भी अहम भूमिका निभाता है. यह हर दिन खाली पेट चुकंदर का जूस पीने से सेहत स्वस्थ रहती है. 

High Uric Acid: हाई यूरिक एसिड को कंट्रोल कर देगा उबला हुआ करेला, सूजन से लेकर खत्म हो जाएगी गाउट की समस्या 

संतरे का जूस डाइट में करें शामिल

संतरा विटामिन सी से भरपूर होता है. यह शरीर को एक्टिव रखने में मदद करता है. इसके साथ ही इम्यूनिटी को स्ट्रॉग करता है. इसमें पोटैशियम, फोलेट और प्राकृतिक साइट्रस मिलते हैं, जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करते हैं. इसे सुबह के ब्रेकफास्ट में शामिल करना फायदेमंद होता है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement