Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Obesity, Alcohol, BP से ज्यादा, सोशल मीडिया से बिगड़ रहा है Liver

जो ज्यादा एल्कोहल पीते हैं और फिर सेल्फ मेडिकेशन करते हैं उसकी वजह से लिवर ज्यादा डैमेज हो रहा है. डॉक्टर का मानना है कि लिवर से अच्छा ऑर्गन शरीर में कोई नहीं है, क्योंकि यही अंग है, जो री-जेनरेट होता है.

Latest News
Obesity, Alcohol, BP से ज्यादा, सोशल मीडिया से बिगड़ रहा है Liver

लिवर और सोशल मीडिया

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Fatty Liver, लिवर कैंसर और लिवस सिरोसिस कुछ ऐसी बीमारियां हैं जिन्होंने लोगों को डरा कर रख दिया है. लिवर को लेकर सोशल मीडिया पर कई तरह के वीडियो आपको देखने को मिल जाएंगे जो काफी भ्रामक है.   लेकिन क्या सचमुच लिवर इतना डरावना अंग है हमारे शरीर का?  तो डॉक्टरों का कहना है-- नहीं. डॉक्टर्स मानते हैं कि शरीर का सबसे अच्छा आर्गन अगर कोई है वह लिवर है जो रिजेनेरेट होता है. और जो आपको मौका देता है कि अपनी लाइफस्टाल को सुधारने का, खुद को हेल्दी रखने का. 


यह भी पढ़ें: DNA Exclusive: Heteropaternal Superfecundation? मां 1, पेट में बच्चे 2 और उनके बाप भी 2, हैरान कर देगी यह जानकारी


कौन बिगाड़ रहा है liver की सेहत 

कितना गड़बड़ हो लिवर की वो गड़बड़ माना जाता है, फैटी लिवर, डायबिटीज, बीपी, थायरोयॉड कौन बिगाड़ता है लिवर को. पीएसआरआई हॉस्पिटल में लिवर ट्रांसप्लांट में हेड ऑफ डिपार्टमेंट मनोज गुप्ता बताते हैं कि 'लिवर इतना खराब ऑर्गन नहीं है.'

डॉ. गुप्ता कहते हैं, 'अगर मैं शरीर के सबसे अच्छे ऑर्गन की बात करूं तो वो लिवर ही है. लिवर ही एक ऐसा ऑर्गन है जो कि regenerate करता है यानी कि दुबारा बनता है.ऐसा कोई ऑर्गन बॉडी में नही है जो दुबारा बनता है , तो लिवर को इतना दोष मत दीजिये .' वह आगे कहते हैं कि लिवर खराब होने की सारी जिम्मेदारी हमारी है हम खुद इसे डैमेज करते हैं. जिसकी वजह से लिवर डैमेज हो रहा होता है.


यह भी पढ़ें: बिना दर्द के है हड्डियों में स्वेलिंग तो हो सकते है इस कैंसर के लक्षण


Obesity के साथ सोशल मीडिया भी दोषी

लिवर को लेकर सोशल मीडिया पर दिए जा रहे उपचार पर संभल कर विश्वास कीजिए. लिवर पर सबसे ज्यादा असर पड़ता है सोशल मीडिया पर फैली भ्रामक जानकारियों और इलाज से. हेड ऑफ ट्रांसप्लांट बताते हैं,'  Obesity का उसके बाद एल्कोहल, सिगरेट और नशा के साथ साथ सेल्फ मेडिकेशन की वजह से लिवर तेजी से खराब हो रहा है. ' डॉ गुप्ता बताते हैं कि सबसे ज्यादा लिवर खराब होता है सोशल मीडिया पर आ रही गलत सूचनाओं को आंख बंद कर के फॉलो करने वाले लोगों से. वह आगे बताते हैं कि लिवर के लिए सबसे टॉक्सिक सब्सटांस लाइक alcohol है.
 
'जो ज्यादा पीते हैं और फिर सेल्फ मेडिकेशन करते हैं उसकी वजह से लिवर ज्यादा डैमेज हो रहा है . डॉक्टर का मानना है कि लिवर से अच्छा ऑर्गन शरीर में कोई नहीं है जो क्योंकि यही अंग है जो री-जेनरेट होता है.

डॉ. गुप्ता यह भी कहते हैं कि वैसे लिवर के खराब होने में कुछ मेटाबोलिक डिसऑर्डर भी अहम कारन है  जिसकी वजह से लिवर पर फैट आता है जिसमें डायबटीज, ब्लडप्रेशर, थायरॉयड है इन मेटाबोलिक डिसॉर्डर में लिवर पर फैट आता है. अगर हम इन चीजों को अपनी लाइफस्टाइल में बदलाव करें तो हम इन बीमारियों खासकर फैटी लिवर से खुद को बचा सकते हैं. 

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement